Sam Bahadur: विक्की कौशल से पहले सैम बहादुर बना यह एक्टर; क्या आपने देखा, फिल्म है ओटीटी पर
Advertisement
trendingNow11971929

Sam Bahadur: विक्की कौशल से पहले सैम बहादुर बना यह एक्टर; क्या आपने देखा, फिल्म है ओटीटी पर

Vicky Kaushal: यह बायोपिक फिल्मों और सच्ची घटनाओं पर आधारित सिनेमा का दौर है. ऐसे में घटनाएं और असल किरदार एक से अधिक फिल्मों में भी नजर आ रहे हैं. ताजा मामला है, पूर्व आर्मी चीफ जनरल सैम मानेकशॉ का...

 

 

Sam Bahadur: विक्की कौशल से पहले सैम बहादुर बना यह एक्टर; क्या आपने देखा, फिल्म है ओटीटी पर

Film Pippa: अगले महीने रिलीज होने वाली विक्की कौशल स्टारर सैम बहादुर की चर्चा हो रही है. विक्की कौशल फील्ड मार्शल जनरल मानेकशॉ की भूमिका निभा रहे हैं, जिन्होंने न केवल 1971 के भारत-पाकिस्तान के युद्ध में निर्णायक भूमिका निभाई थी, बल्कि आजाद भारत की सेना को मजबूत तथा आधुनिक बनाने में बड़ा योगदान दिया. लेकिन क्या आप जानते हैं कि विक्की कौशल की फिल्म के थिएटरों में आने से पहले ही, हाल में रिलीज एक फिल्म में मानेक शॉ का किरदार आया है और इसे 1990 के दशक के चर्चित एक्टर कमल सदाना ने खूबसूरती से निभाया है. यह फिल्म है, पिप्पा. जो पिछले दिनों प्राइम वीडियो पर डायरेक्ट रिलीज हुई.

ध्वस्त पाकिस्तानी टैंक
पिप्पा, ब्रिगेडियर बलराम सिंह मेहता की पुस्तक द बर्निंग चफीज पर आधारित है. किताब में 1971 में 20 और 21 नवंबर को गरीबपुर की लड़ाई की चित्रण दर्ज है. इस लड़ाई में पाकिस्तानी टैंकों की एक बटालियन नष्ट हो गई थी. लेकिन इस घटनाक्रम को तकनीकी रूप से युद्ध के दौरान घटित नहीं माना गया था. फिल्म में ब्रिगेडियर मेहता का किरदार ईशान खट्टर ने निभाया है. निर्देशक राजा कृष्ण मेनन ने पिप्पा डायरेक्ट की है. इस फिल्म में सैम बहादुर यानी सैम मानेकशॉ का किरदार कमल सदाना ने निभाया है. सदाना ने 1992 की फिल्म बेखुदी में काजोल (Kajol) के साथ अपने करियर की शुरुआत की थी. सदाना एक फिल्म निर्माता ब्रिज सदाना के बेटे हैं, जिन्होंने मुंबई में अपने बांद्रा बंगले में खुद को गोली मारने से पहले अपनी पत्नी और बेटी को गोली मार दी थी.

ए मोमेंट ऑफ पॉज
कमल सदाना के 20वें जन्मदिन पर उनके परिवार की यह कुख्यात घटना 1990 में हुई थी. जिसमें उनके पिता ने उनकी मां तथा बहन को गोली मार दी थी. कमल करीब एक दशक तक बॉलीवुड फिल्मों में लगातार सक्रिय रहे और उसके बाद उन्होंने अपनी रफ्तार कम कर दी. फिर वह कभी कभार फिल्मों में दिखत रहे. 2013 में, कमल सदाना ने अपने परिवार की भयावह घटना पर एक शॉर्ट फिल्म ए मोमेंट ऑफ पॉज बनाई. लंबे अंतराल के बाद, वह पिछले साल निर्देशक रेवती की सलाम वेंकी में एक बार फिर काजोल के साथ दिखे थे. इसके बाद वह अब वह पिप्पा में आए हैं. फिल्म प्राइम वीडियो पर देखी जा सकती है.

 

 

Trending news