चीख-चीख कर रोने के बावजूद आखिर क्यों नहीं निकलते नवजात शिशु के आंसू? चौंका देगी वजह
Advertisement

चीख-चीख कर रोने के बावजूद आखिर क्यों नहीं निकलते नवजात शिशु के आंसू? चौंका देगी वजह

अगर आपने कभी इस बात पर गौर किया हो, तो देखा होगा कि जब एक नवजात शिशु रोता है तो उसके आंखों से आंसू नहीं निकलते हैं.

चीख-चीख कर रोने के बावजूद आखिर क्यों नहीं निकलते नवजात शिशु के आंसू? चौंका देगी वजह

Newborn Baby Tears: हम सभी जानते हैं कि जब इंसान को किसी भी बात का दुख होता है तो वह अपना दुख जाहिर करने के लिए रो लेता है, जिस दौरान उसकी आंखों से आंसू निकलने हैं. करते हैं रो लेने से दिल भी काफी हल्का हो जाता है. अब बात अगर रोने की करें, तो एक नवजात बच्चे को जब कोई परेशानी होती है तो वह रोकर ही उसका जिक्र करता है.

नवजात शिशु के आंखों से नहीं निकलते आंसू
बच्चा जब रोता है तो मां समझ जाती है कि उसके बच्चे को भूख लगी है या नींद आ रही है, लेकिन अगर आपने कभी इस बात पर गौर किया हो, तो देखा होगा कि जब एक नवजात शिशु रोता है तो उसके आंखों से आंसू नहीं निकलते हैं. अब सवाल यह आता है कि आखिर ऐसा क्या कारण है कि एक नवजात के इतनी तेज-तेज से रोने के बाद भी उनकी आंखों से आंसू नहीं निकलते हैं? आगर आप इसका कारण नहीं जानते हैं, तो आइये आज हम आपको इसके पीछे बेहद रोचक वजह बताते हैं.

इस कारण नहीं आते आंसू
दरअसल, एक नवजात शिशु की आंखों से आंसू लाने वाली पाइपलाइन, जिसे टीयर डक्ट (Tear Duct) भी कहते हैं, उसका विकास नहीं हुआ होता है. जब तक टीयर डक्ट पूरी तरह से विकसित नहीं हो जाती है, तब तक एक नवजात शिशु की आंखों से आंसू नहीं आते हैं. इसलिए जब शिशु रोता है तब उसके आंखों में बस नमी होती है.

दो महीने तक का भी लग जाता है समय
विशेषज्ञों द्वारा बताया गया है कि एक नवजात में टीयर डक्ट (Tear Duct) को विकसित होने में दो से तीन हफ्तों का समय लग जाता है. हालांकि, कई बार कुछ बच्चों में देखा गया है कि इसे विकसित होने में 2 महीने का समय भी लग जाता है.

Trending news