CBSE 12th Topper 2022: बुलंदशहर की तान्या सिंह ने किया टॉप, मिले 500 में से 500 मार्क्स, बनना चाहती हैं IAS
Advertisement

CBSE 12th Topper 2022: बुलंदशहर की तान्या सिंह ने किया टॉप, मिले 500 में से 500 मार्क्स, बनना चाहती हैं IAS

CBSE 12th Topper 2022: तान्या ने बताया कि परीक्षाओं की तैयारी के लिए वह रोजाना अपना टार्गेट सेट करती और उसके पूरा होने के बाद ही सोया करती थीं. उन्होंने कहा कि जब तक उनका टार्गेट पूरा नहीं हो जाता था वह सोती नहीं थीं, चाहे फिर उसे पूरा करने में कितना भी समय लगे.    

CBSE 12th Topper 2022: बुलंदशहर की तान्या सिंह ने किया टॉप, मिले 500 में से 500 मार्क्स, बनना चाहती हैं IAS

CBSE 12th Topper 2022 Tanya Singh: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की तरफ से कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा 2022 के परिणाम घोषित किए जा चुके हैं. कक्षा 12वीं की इस परीक्षा में बुलंदशहर डीपीएस (Delhi Public School, Bulandshahr) की छात्रा तान्या सिंह ने टॉप ने किया है. हालांकि, बोर्ड की ओर से मेरिट लिस्ट जारी नहीं की गई है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, तान्या ने कक्षा 12वीं में बेस्ट ऑफ फाइव सब्जेक्ट में 500 में से 500 अंक हालिस किए हैं. तान्या सिंह बुलंदशहर के डीपीएस की छात्रा हैं. तान्या का कुल स्कोर 99.99 प्रतिशत रहा है. 

भूमिका गुप्ता और सौम्या नामदेव ने भी बनी टॉपर 
बुलंदशहर डीपीएस की ही एक और छात्रा भूमिका गुप्ता को 500 में से 499 अंक मिले हैं. इसके अलावा स्कूल की ही एक और छात्रा सौम्या नामदेव ने 500 में से 497 अंक हासिल किए हैं. 

fallback

रोजाना करती थी टार्गेट सेट
कक्षा 12वीं की टॉपर तान्या सिंह ने बताया कि उनकी सफलता के पीछे उनके स्कूल के शिक्षकों और प्रिंसिपल का हाथ है. उन्होंने छात्रों के साथ मिलकर कड़ी मेहनत की और उन्हें समेशा सपोर्ट भी किया. इसके आगे उन्होंने बताया कि परीक्षाओं की तैयारी के लिए वह रोजाना अपना टार्गेट सेट करती और उसके पूरा होने के बाद ही सोया करती थीं. उन्होंने कहा कि जब तक उनका टार्गेट पूरा नहीं हो जाता था वह सोती नहीं थीं, चाहे फिर उसे पूरा करने में कितना भी समय लगे. 

fallback

आगे चल कर बनना चाहती हैं IAS Officer 
तान्या ने आगे बताया कि वह अब अपने करियर में आगे चल कर अक आईएएस ऑफिसर (IAS Officer) बनाना चाहिती हैं. क्योंकि यह उनके बचपन का सपना है.  उन्होंने यह भी बताया कि परीक्षा के दौरान उनके घरवालों ने भी उनका बहुत सपोर्ट किया. परीक्षा की तैयारी के समय कोई भी उन्हें डिस्टर्ब नहीं किया करता था.

बता दें सीबीएसई कक्षा 12वीं के परीक्षा परिणाम में छात्राओं ने ही फिर से बाजी मारी है. इस साल छात्राओं का पासिंग प्रतिशत 94.54 है, जबकि 91.25 प्रतिशत छात्र इस परीक्षा में पास हुए हैं. वहीं, प्रयागराज क्षेत्र ने 16 क्षेत्रों के बीच सबसे खराब प्रदर्शन किया है. इसका पासिंग प्रतिशत केवल 83.71 प्रतिशत रहा, जबकि त्रिवेंद्रम 98.83% के पास प्रतिशत के साथ सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले क्षेत्र के रूप में उभरा है. 

Trending news