Advertisement
photoDetails1hindi

Optical Illusion: नहीं हुआ है एक भी आदमी गायब, फिर क्यों है पहली में 13 और दूसरी फोटो में 12 लोग

Optical Illusion: आज हम आपके लिए ऑप्टिकल इल्जूजन से जुड़ा एक ऐसा चैलेंज लेकर आए हैं, जिसे देख आपके होश उड़ जाएंगे. आपको समझ ही नहीं आएगा कि इस ऑप्टिकल इल्यूजन से जुड़ी फोटो में आखिर हुआ क्या है. आज आपको दी गई फोटो में गायब हुए इंसान का पता लगाना है.

1/5

आपके सामने दो फोटो हैं, जिनमें बारी बारी से गिन सकते हैं कि किस फोटो में कितने इंसान हैं. अगर आप ध्यान से गिनेंगे, तो आप पाएंगे कि पहली फोटो में 13 लोग मौजूद है. वहीं अगर आप दूसरी फोटो में गिनेंगे, तो आप पाएंगे कि यहां एक इंसान गायब है, जिस कारण यहां केवल 12 लोग ही हैं. अब आपको यह पता लगाना है कि आखिर वो कौन सा इंसान है, जो दूसरी फोटो में गायब है.

2/5

अगर आप इस फोटो को ध्यान से देखें, तो आपको इसमें 13 लोग नजर आएंगे.

3/5

वहीं अगर आप इस फोटो के देखें, तो इसमें आपको 12 लोग ही नजर आएंगे. लेकिन अगर आप ध्यान दें, तो आपको एक चीज दिख रही होगी कि इस फोटो में कुछ लोगों के पैर बदल गए हैं, तो कुछ लोगों के सिर. हालांकि, अब आगे आपको पता लगाना है कि आखिर इन दोनों फोटो में ऐसा क्या हुआ है, जिस कारण पहली फोटो के मुकाबले दूसरी फोटो में एक आदमी कम नजर आ रहा है. 

4/5

अगर आप अब तक नहीं समझ पाए कि इन दोनों फोटो में क्या हुआ है, तो कोई बात नहीं. हम आपको बताते हैं ऐसा कैसे हुआ है. दरअसल, असल में कोई भी व्यक्ति इस फोटो से गायब नहीं हुआ है. हमने बस पहली फोटो की पोजिशन एक पजल की तरह बदल दी है. जिस कारण आपको यह इल्यूजन देखने को मिल रहा है.

5/5

इस इल्यूजन के क्रिएट हो जाने के कारण ही आपको पहली फोटो कुछ ऐसी नजर आ रही है.  

ट्रेन्डिंग फोटोज़