NEET UG 2022: कोर्ट ने सुनाया 18 लाख छात्रों की किस्मत का फैसला, जानें अब कब होगें एग्जाम
Advertisement
trendingNow11257530

NEET UG 2022: कोर्ट ने सुनाया 18 लाख छात्रों की किस्मत का फैसला, जानें अब कब होगें एग्जाम

NEET UG 2022: इस साल 18 लाख से अधिक छात्रों ने नीट यूजी 2022 की परीक्षा के लिए आवेदन किया है, जो देश के 497 शहरों और विदेशों में 14 स्थानों पर आयोजित की जाएगी. 

NEET UG 2022: कोर्ट ने सुनाया 18 लाख छात्रों की किस्मत का फैसला, जानें अब कब होगें एग्जाम

NEET UG 2022: दिल्ली हाई कोर्ट ने शुक्रवार, 17 जुलाई को होने वाली नीट यूजी 2022 (NEET UG 2022) की परीक्षा को स्थगित करने की मांग करने वाली याचिकाओं पर विचार करने से इनकार कर दिया है. न्यायमूर्ति संजीव नरूला ने नीट यूजी को स्थगित करने वाली याचिका को 'आधारहीन और अयोग्य' करार दिया है. बार और बेंच की रिपोर्ट के मुताबिक, न्यायमूर्ति ने कहा, "अगर ऐसी याचिकाएं दायर की जाती हैं, तो अदालत जुर्माना लगाने से बिल्कुल नहीं कतराएगी. "उन्होंने आगे कहा, "मैं याचिकाकर्ता के खिलाफ आदेश पारित करने के लिए काफी इच्छुक था, लेकिन वे छात्र हैं, इसलिए हम कोई सख्त कदम नहीं ले रहे हैं."

एनटीए का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील ने तर्क दिया कि "अगर परीक्षा में एक दिन की भी देरी की जाती है, तो इससे काफी ज्यादा नुकसान हो सकता है." बता दें कि दिल्ली हाईकोर्ट में यह याचिका उत्तर प्रदेश, असम, झारखंड, तेलंगाना, केरल, बिहार, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और महाराष्ट्र राज्यों के 15 छात्रों ने दायर की थी. दरअसल, इस साल 18 लाख से अधिक छात्रों ने नीट यूजी 2022 की परीक्षा के लिए आवेदन किया है, जो देश के 497 शहरों और विदेशों में 14 स्थानों पर आयोजित की जाएगी.

CUET: घर से निकलने से पहले कर लें ये काम, वरना नहीं दे पाएंगे Exam, जानें Guidelines

याचिकाकर्ताओं की मांग थी कि नीट यूजी 2022 को चार से छह सप्ताह के लिए पोस्टपोन कर दिया जाए. उनका कहना था कि राष्ट्रीय स्तर की परीक्षाएं जैसे - नीट (NEET), जेईई (JEE) और सीयूईटी (CUET) की परीक्षाओं की तारीखें बेहद असंगठित तरीके से जारी की गई थी, जिस कारण छात्रों को बेहद मानसिक आघात और उत्पीड़न का सामना करना पड़ रहा है. इसी के परिणाम स्वरूप 16 युवा छात्रों ने आत्महत्या कर ली और अपने परिवारों को निराशा की स्थिति में छोड़ दिया. 

अब नीट यूजी 2022 की परीक्षा का आयोजन तय समय रविवार, 17 जुलाई को ही किया जाएगा. छात्र एनटीए नीट की ऑफिशियल वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए छात्रों को उनकी लॉगिन आईडी और पासवर्ड की जरूरत पड़गी.

Trending news