NEET UG 2022 हुआ Postponed? जानें, क्या आया 18 लाख छात्रों की किस्मत का फैसला
Advertisement
trendingNow11257209

NEET UG 2022 हुआ Postponed? जानें, क्या आया 18 लाख छात्रों की किस्मत का फैसला

NEET UG 2022 Postponed: याचिकाकर्ताओं की मांग थी कि नीट यूजी 2022 को चार से छह सप्ताह के लिए स्थगित कर दिया जाए. उनका कहना था कि राष्ट्रीय स्तर की परीक्षाएं जैसे - नीट, जेईई और सीयूईटी की परीक्षाओं की तारीखें बेहद असंगठित तरीके से जारी की गई थी. जिस कारण छात्रों को बेहद मानसिक आघात और उत्पीड़न का सामना करना पड़ रहा है.

NEET UG 2022 हुआ Postponed? जानें, क्या आया 18 लाख छात्रों की किस्मत का फैसला

NEET UG 2022 Postponed: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की तरफ से नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट-अंडरग्रेजुएट (NEET-UG 2022) की परीक्षा का आयोजन 17 जुलाई को ही किया जाएग. दिल्ली हाईकोर्ट ने नीट यूजी की परीक्षा को स्थगित करने की मांग करने वाली याचिकाओं पर विचार करने से इनकार कर दिया है. न्यायमूर्ति संजीव नरूला ने नीट यूजी को स्थगित करने वाली याचिका को 'आधारहीन और अयोग्य' करार दिया है. यह याचिका उत्तर प्रदेश, असम, झारखंड, तेलंगाना, केरल, बिहार, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और महाराष्ट्र राज्यों के 15 छात्रों की ओर से दायर की गई थी.

याचिकाकर्ताओं की मांग थी कि नीट यूजी 2022 को चार से छह सप्ताह के लिए स्थगित कर दिया जाए. उनका कहना था कि राष्ट्रीय स्तर की परीक्षाएं जैसे - नीट (NEET), जेईई (JEE) और सीयूईटी (CUET) की परीक्षाओं की तारीखें बेहद असंगठित तरीके से जारी की गई थी. जिस कारण छात्रों को बेहद मानसिक आघात और उत्पीड़न का सामना करना पड़ रहा है. इसी के परिणाम स्वरूप 16 युवा छात्रों ने आत्महत्या कर ली और अपने परिवारों को निराशा की स्थिति में छोड़ दिया.

CBSE Result 2022: आंसर-शीट की जांच में हो रही है गड़बड़ी, जानबूझकर कम दे रहे मार्क्स

याचिकाकर्ताओं की अधिवक्ता ममता शर्मा के माध्यम से दायर की गई याचिका में कहा गया था कि बोर्ड की परीक्षाएं जून 2022 के मध्य में समाप्त हुई हैं. ऐसे में छात्रों को तैयारी के लिए पर्याप्त समय नहीं मिला और राष्ट्रीय स्तर की तीन परीक्षाओं की तैयारी के लिए मजबूर होना पड़ा.  याचिका में कहा गया था कि जुलाई 2022 के महीने में सीयूईटी, नीट यूजी और जेईई की राष्ट्रीय स्तर की परीक्षाएं निर्धारित की गई हैं, जिसमें केवल 1 या 2 दिनों का समय अंतराल है और तीनों ही परीक्षाओं का पाठ्यक्रम एक दूसरे से पूरी तरह अलग है. ऐसे में आखिरी समय में परीक्षा की तैयारी के लिए भी पर्याप्त समय नहीं दिया गया है. 

बता दें कि अब NEET UG 2022 की परीक्षा का आयोजन रविवार, 17 जुलाई को ही किया जाएगा. छात्र एनटीए नीट की ऑफिशियल वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाकर मेडिकल प्रवेश परीक्षा के एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए छात्रों को उनकी लॉगिन आईडी और पासवर्ड की जरूरत पड़गी. 

Trending news