GK: जहरीले सांपों को पल भर में मार देता है ये किलो भर का जीव, उनके जहर का भी नहीं होता कोई असर
Advertisement
trendingNow11820944

GK: जहरीले सांपों को पल भर में मार देता है ये किलो भर का जीव, उनके जहर का भी नहीं होता कोई असर

Meerkats: आज एक ऐसे खतरनाक जीव के बारे में बताने जा रहे हैं, जिस पर कोबरा और बिच्छू जैसे जहरीले जीवों का भी कोई असर नहीं होता. अक्सर अपनों के ग्रुप में रहने वाले ये छोटे जीव रणनीति बनाकर शिकार करते हैं.

GK: जहरीले सांपों को पल भर में मार देता है ये किलो भर का जीव, उनके जहर का भी नहीं होता कोई असर

Amazing Facts Of Meerkats: इस धरती पर कई खूबसूरत और विचित्र जीव रहते हैं, चाहे वे आकाश में उड़ने वाली पक्षी हो, धरती पर रहने वाले जानवर या पानी में रहने वाले जीव हो. बहुत से जीव-जंतु खूबसूरत होते हैं तो कुछ बेहद खतरनाक और कुछ बहुत ही भोले-भाले होते हैं. आज बात करेंगे एक ऐसे जहरीले जीव के बारे में जिसके सामने किंग कोबरा भी कुछ नहीं. दुनिया के सबसे जहरीले सांपों में से एक है कोबरा.

कई लोगों को मौत की नींद सुलाने के लिए इसके जहर की एक बूंद ही काफी है. इतना जहरीला होता है कोबरा, लेकिन इस धरती पर एक ऐसा भी जीव है, जो कोबरा को भी पलभर में मार सकते है. अगर आप सोच रहे हैं कि यहां हम नेवले के बारे में बता रहे हैं, तो आप गलतफहमी में हैं. आइए जानते हैं इस खतरनाक जानवर के बारे में....

मीरकैट्स है इस जानवर का नाम
हम मीरकैट्स के बारे में बात कर रहे हैं , जो साउथ अफ्रीका के कालाहारी रेगिस्तान में पाया जाता है. इसके अलावा ये दुनिया के और भी जंगलों में भी पाए जाते हैं. यह जीव नेवले की ही एक प्रजाति है, लेकिन उससे कई ज्यादा खतरनाक है. इसकी ऊंचाई केवल 1 फीट और वजन एक किलो से भी कम होता है. ये जीव आमतौर पर समूहों में रहते हैं, जिनका नेतृत्व मादा मीरकैट्स करती हैं. 

कोबरा और बिच्छू का कर सकते हैं शिकार
मीरकैट्स  सर्वाहारी होते हैं, जो मेंढ़क, बिच्छू, सांप और उनके अंडों को खाना पसंद करते हैं. कहते हैं कि ये कई बार जहरीले बिच्छू या सांप जैसे जीवों को भी खा जाते हैं. इनकी उम्र 10 से 13 साल तक होती है. 

रणनीति बनाकर करते हैं शिकार
देखने में बहुत मासूम और भोले लगने वाले इन जीवों की नजर, सुंघने और सुनने की शक्ति बहुत ही ज्यादा तेज होती है. ये तेजी से प्रजनन करते हैं. करीब 70 दिन की गर्भावस्था के बाद मादा मीरकैट्स एक साल में दो बच्चे पैदा कर सकती हैं. ये जीव रणनीति बनाकर अपना शिकार करते हैं और उसे पल में चित करने की क्षमता रखते हैं. 

Trending news