DU PG Admission 2023: डीयू अब CUET के जरिए करेगा PG कोर्सेस में एडमिशन, PhD की फीस भी 2500 रुपये बढ़ी
Advertisement

DU PG Admission 2023: डीयू अब CUET के जरिए करेगा PG कोर्सेस में एडमिशन, PhD की फीस भी 2500 रुपये बढ़ी

DU PG Admission 2023: डीयू पीजी कोर्सेस में 50 प्रतिशत छात्रों का एडमिशन मेरिट बेसिस पर तो बाकी 50 प्रतिशत छात्रों का एडमिशन CUET के जरिए करेगा. 

DU PG Admission 2023: डीयू अब CUET के जरिए करेगा PG कोर्सेस में एडमिशन, PhD की फीस भी 2500 रुपये बढ़ी

DU PG Admission 2023: दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) अगले सत्र 2023-24 से पोस्ट ग्रेजुएशन के पाठ्यकर्मो में भी सीयूईटी (CUET) के माध्यम से ही एडमिशन करेगा. हालांकि, विश्वविद्यालय 50 प्रतिशत छात्रों का एडमिशन मेरिट बेसिस पर तो बाकी 50 प्रतिशत छात्रों का एडमिशन CUET के जरिए करेगा. बता दें डीयू पहले पोस्ट ग्रेजुएशन पाठ्यक्रमों के एंट्रेंस एग्जाम नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के जरिए करवाता था, लेकिन इस परीक्षा को लेकर डीयू की कार्यकारी समिति द्वारा गुरूवार को फैसला लेते हुए यह निर्णय किया गया कि अगले सत्र से डीयू पीजी कोर्सेस में 50 प्रतिशत छात्रों का दाखिला CUET के माध्यम से ही किया जाएगा. हालांकि, इस फैसले को लेकर कार्यकारी परिषद के दो सदस्य राजपाल सिंह और सीमा दास द्वारा विरोध किया गया है. 

CUET के जरिए भरी जाएंगी 50 प्रतिशत सीटें
इन सदस्यों का कहना है कि विश्वविद्यालय इस साल अंडरग्रेजुएट कोर्सेस में ही सही तरह से एडमिशन कराने में असफल रहा है, जिस कारण अब तक कई छात्रों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में अगर पोस्ट ग्रेजुएशन के विभिन्न कोर्सेस में एडमिशन के लिए भी CUET प्रोसेस को ही अपनाया जाएगा, तो विश्वविद्यालय और छात्रों के लिए परेशानी और बढ़ जाएगी. इसलिए इस सदस्यों ने पहले अपनाई जाने वाली प्रक्रिया का ही समर्थन किया. 

डीयू अभी नहीं शुरू करेगा Double Degree कोर्स 
इसके अलावा कार्यकारी समिति की सदस्य प्रो. सीमा दास ने कहा कि दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा यह स्पष्ट किया गया है कि वह अभी दोहरी डिग्री (Double Degree) के कोर्स शुरू नहीं करने जा रहा है. विश्वविद्यालय द्वारा इसके लिए बाद में एक प्रारूप तैयार किया जाएगा. हालांकि हमने इसका भी विरोध
किया है. 

PhD की फीस 2500 रुपये बढ़ी
वहीं ईसी सदस्य राजपाल सिंह ने बताया कि डीयू की ओर से पीएचडी पाठ्यक्रमों का शुल्क भी 2500 रुपये तक बढ़ा दिया गया है, जिससे छात्रों पर अधिक आर्थिक बोझ पड़ने वाला है.

Trending news