Daily GK Quiz: बताएं आखिर दुनिया में कौन सा है ऐसा इकलौता देश, जहां बहती है पीली नदी?
Advertisement

Daily GK Quiz: बताएं आखिर दुनिया में कौन सा है ऐसा इकलौता देश, जहां बहती है पीली नदी?

Daily Static GK Quiz in Hindi: जो उम्मीदवार सरकारी नौकरी व किसी भी कॉम्पिटीटिव एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं, वे नीचे दिए गए स्टेटिक जीके के सवालों के जरिए परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों की तैयारी कर सकते हैं.

Daily GK Quiz: बताएं आखिर दुनिया में कौन सा है ऐसा इकलौता देश, जहां बहती है पीली नदी?

Daily Static GK Quiz in Hindi: हम सभी जानते हैं कि देश भर में आयोजित होने वाली सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में स्टेटिक जीके (Static GK) के प्रश्न पूछे जाते हैं. परीक्षा चाहे कक्षा 12वीं के आधार पर होने वाली SSC CHSL की हो या देश की सबसे कठिन यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा हो, सभी परीक्षाओं में स्टेटिक जीके के प्रश्नों का अपना ही महत्व है. इन्हीं प्रश्नों के आधार पर उम्मीदवारों का सेलेक्शन भी तय होता है. ऐसे में हम उन सभी उम्मीदवारों के लिए स्टेटिक जीके से जुड़े महत्वपूर्ण प्रश्न लेकर आए हैं, जो किसी भी कॉम्पिटीटिव एग्जाम व सरकारी नौकरी की परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं. आप इन प्रश्नों का सही जवाब देकर SSC व UPSC जैसी कठिन परीक्षाओं की तैयारी आसानी से कर सकेंगे.

सवाल 1 - अशोक चक्र में कितनी तीलियां होती हैं?
(क) 22
(ख) 24
(ग) 28
(घ) 18

जवाब 1 - (ख) 24

- अशोक चक्र में कुल 24 तीलियां होती हैं. बता दें कि भारत के राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे में सफेद पट्टी के बीच में गहरे नीले रंग का 24 तीलियों वाला अशोक चक्र सारनाथ (वाराणसी) के अशोक स्तंभ से लिया गया है.

सवाल 2 - "सिलाव खाजा" किस राज्य की प्रसिद्ध मिठाई है?
(क) ओडिशा
(ख) पश्चिम बंगाल
(ग) झारखंड
(घ) बिहार

जवाब 2 - (घ) बिहार

- सिलाव खाजा बिहार राज्य की प्रसिद्ध मिठाई है. दरअसल, खाजा का वास्तविक अर्थ "खूब खा" और "जा" है. सिलाव खाजा एक प्रकार की मिठाई है, जो 52 परतों में बनी होती है. बिहार के नालंदा जिला में इस मिठाई का बड़ा महत्त्व है. सिलाव खाजा को GI Tag भी दिया गया है.

सवाल 3 - श्रीलंका का पुराना नाम क्या था?
(क) लंका
(ख) बेबीलोन
(ग) सीलोन 
(घ) रत्नाकर सागर

जवाब 3 - (ग) सीलोन

- दरअसल, श्रीलंका का पुराना नाम "सीलोन" नाम था. 1972 के पहले तक इस देश को इसी नाम से जाना जाता था, लेकिन सन 1972 में सीलोन नाम बदलकर उसे "लंका" नाम दिया गया. हालांकि, 1978 में इसके आगे सम्मान सूचक शब्द "श्री" जोड़कर इसे श्रीलंका कर दिया गया.

सवाल 4 - भारत में प्रथम मुस्लिम आक्रमणकारी कौन था?
(क) मुहम्मद बिन कासिम
(ख) महमूद गजनवी
(ग) मुहम्मद गोरी
(घ) तैमूर लंग

जवाब - (क) मुहम्मद बिन कासिम

- भारत पर प्रथम मुस्लिम आक्रमण अरबों द्वारा 711 ई. में किया गया था. अरब के तत्कालीन सूबेदार हज्जाज के आदेश से "मुहम्मद बिन कासिम" ने अरब सेना के साथ पश्चिमोत्तर भारत के सिंध पर सफल आक्रमण किया था.

सवाल 5 - आखिर दुनिया में ऐसा कौन सा इकलौता देश है, जहां पीली नदी बहती है?

जवाब 5 - दरअसल, चीन में बहने वाली 'हुआंग ही' नदी पीले रंग की नदी है.

Trending news