Tim Cook's Success Tips: सक्सेस होने के लिए ऐप्पल वाले टिम कुक के 4 टिप्स
Advertisement

Tim Cook's Success Tips: सक्सेस होने के लिए ऐप्पल वाले टिम कुक के 4 टिप्स

CEO Tim Cook: हमें इस बात पर फोकस करने की जरूरत है कि हमारी दुनिया में वर्तमान में क्या हो रहा है, यह समझने के लिए कि लोगों को क्या चाहिए और उन जरूरतों को पूरा करना सीखें. 

Tim Cook's Success Tips: सक्सेस होने के लिए ऐप्पल वाले टिम कुक के 4 टिप्स

Tim Cook Success Tips:  टिम कुक, आपको इस नाम को पहचानने के लिए टेक-हैड होने की जरूरत नहीं है. 2011 से Apple के सीईओ ने एक नेता के रूप में स्टीव जॉब्स की विरासत को जारी रखा है. Apple निस्संदेह सबसे बड़ी और सबसे प्रभावशाली कंपनी है. जॉब्स, कंपनी के संस्थापक, कई लोगों के लिए एक आइकन हैं जो टेक्नोलॉजी की पहुंच को चुनौती देने और इस स्थान में नया करने का सपना देखते हैं. कुक ने न केवल सीईओ की भूमिका फिर से शुरू की, बल्कि एक इन्नोवेटर का भारी पदभार भी संभाला.

दूरदर्शी बनो (Be a visionary)

टिम कुक ने स्टीव जॉब्स से पहले अच्छी तरह से स्थापित कंपनी को लिया. कुक ने कंपनी और उसके प्रॉडक्ट में बदलाव और एडजस्टमेंट का स्वागत किया. उन्होंने अलग अलग पाथ्स को फॉलो किया जिसमें एक स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म बनाना शामिल था. ऑस्कर-नॉमिनेटेड फिल्म कॉजवे जिसमें जेनिफर लॉरेंस ने अभिनय किया था. इससे मुख्य बात यह है कि काम करने के लिए हमेशा आपके अपने लक्ष्य, विचार और प्रोजेक्ट होने चाहिए. यह एक्टरों, इंजीनियरों, बिजनेसमैन आदि जैसी सभी नौकरियों पर भी लागू होता है. अपने स्वयं के टारगेट के बारे में क्लियर होना आपको सही रास्ते पर ले जाएगा क्योंकि आप फोकस करेंगे.

अपने अतीत को भूले बिना आगे बढ़ें (Move forward without forgetting your past)
हमें इस बात पर फोकस करने की जरूरत है कि हमारी दुनिया में वर्तमान में क्या हो रहा है, यह समझने के लिए कि लोगों को क्या चाहिए और उन जरूरतों को पूरा करना सीखें. हालांकि, यह ध्यान रखना जरूरी है कि दुनिया बदलती रहती है और जो आज काम कर सकता है, कल नहीं हो सकता है. इसलिए आपको इस बात की प्लानिंग बनानी होगी कि आप बदलती परिस्थितियों के साथ कैसे तालमेल बिठाएंगे. उदाहरण के लिए, कुक स्मार्टफोन के लिए आज के यूजर्स की जरूरतों पर फोकस करते हैं, लेकिन साथ ही वह हमेशा एप्पल प्रॉडक्ट के लिए नए फीचर्स और काम की तलाश में रहता है. यह सुनिश्चित करेगा कि कंपनी का विकास जारी रहे. Apple की स्थापना 1976 में हुई थी लेकिन इसकी ग्रोथ कभी रुकी नहीं. यहां सबक यह है कि हमें अपने अतीत को समझना चाहिए और वर्तमान में काम करना चाहिए.

बाहर खड़े होने का साहस रखें (Have the courage to Stand out)
कुक और एप्पल का स्वभाव बहुत ही सरल है, सफलता प्राप्त करने के लिए यह जरूरी है कि बाकी सभी जो कर रहे हैं, उससे कहीं ज्यादा करें. हर किसी की तरह उसी रास्ते पर चलना आपको अदला-बदली करने वाले ऑप्शन की भीड़ की ओर ले जाएगा. अपना रास्ता खुद बनाना ही अलग दिखने का एकमात्र तरीका है. आप दूसरों की सलाह का पालन कर सकते हैं या आपके सामने किसी के द्वारा खोले गए दरवाजे से चल सकते हैं लेकिन सफल होने के लिए आपको अपने काम में अपनी पहचान लाने की जरूरत है. यह तब होता है जब आप अपने पॉइंट ऑफ व्यू के प्रति प्रामाणिक और सच्चे होते हैं और आपको प्रतिस्पर्धा में बने रहने में मदद करते हैं.

एक बार रुकें (Take Pause)
Apple के सीईओ प्रतिक्रिया देने से पहले चीजों को पूरी तरह से सोचने के लिए समय निकालने में दृढ़ विश्वास रखते हैं, भले ही चुप्पी अजीब हो. वह तथाकथित "साइलेंस रूल" का पालन करते हैं. जो आपको बेहतर निर्णय लेने, गलतियों को कम करने और कुशलता से संवाद करने की अनुमति देता है. सरल लेकिन प्रभावी नियम आपको अपनी राय के बारे में सवालों के जवाब देने से पहले कुछ मिनट सोचने के लिए कहता है. एक बार जब आप अपना जवाब प्राप्त कर लें, तो इसे केवल तभी बोलें जब आप सुनिश्चित हों कि यह सबसे अच्छा जवाब और समाधान है और यह शेयर करने के लिए तैयार है. यह चुनौतीपूर्ण हो जाता है, लेकिन नियम एक दिन में नहीं बनाया गया था, नियम लागू करना एक लगातार प्रक्रिया है.

हालांकि, इन टिप्स का मतलब यह नहीं है कि आप ह्यूमन टच खो दें. कुक, आम धारणा के विपरीत, पूरे दिन अपने स्मार्टफोन या लैपटॉप से ​​कनेक्ट नहीं रहता है. वास्तव में, वह डिवाइस से डिस्कनेक्ट करने और लोगों से मिलने को महत्व देते हैं. जॉब्स का पॉइंट ऑफ व्यू समान था और इससे उन्हें Apple में लोगों के साथ एक मजबूत नींव बनाने में मदद मिली. टेक्नोलॉजी हमें बहुत सी चीजें सीखने में मदद कर सकती है लेकिन हमें इसे अपने वास्तविक दुनिया के संबंधों पर हावी नहीं होने देना चाहिए.

Trending news