Mathura Rape Case: मथुरा में रेप के दो मामलों में दोषियों को उम्र कैद और जुर्माना, पॉक्सो कोर्ट ने सुनाया फैसला
Advertisement
trendingNow12161416

Mathura Rape Case: मथुरा में रेप के दो मामलों में दोषियों को उम्र कैद और जुर्माना, पॉक्सो कोर्ट ने सुनाया फैसला

Crime News: पुलिस की मुस्तैदी, सीसीटीवी कैमरे और चौबीसों घंटे सड़क पर गश्त के दावों के बावजूद देश के कुछ हिस्सों में महिलाओं के साथ होने वाली हिंसा और यौन उत्पीड़न के मामलों में इजाफा हुआ है. हैवान छोटी-छोटी बच्चियों को भी अपना शिकार बना रहे हैं.

Mathura Rape Case: मथुरा में रेप के दो मामलों में दोषियों को उम्र कैद और जुर्माना, पॉक्सो कोर्ट ने सुनाया फैसला

Rape case in Mathura: मथुरा जिले की दो अलग-अलग अदालतों ने नाबालिग लड़कियों से दुष्कर्म के दो अलग-अलग मामलों में आरोपियों को दोषी करार देते हुए आजीवन कारावास की सजा सुनाई और जुर्माना भी लगाया. लोक अभियोजक अलका शर्मा ने रविवार को बताया कि अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश (पॉक्सो) रामकिशोर की अदालत ने महावन थाना क्षेत्र की एक बच्ची से दुष्कर्म के आरोपी उसके पड़ोसी रंजीत को दोषी करार देते हुए उम्रकैद एवं 52 हजार रुपये जुर्माने की सजा सुनाई.

6 महीने से पहले आया फैसला

शर्मा ने बताया कि 24 सितंबर 2023 की रात को महावन थाना क्षेत्र के एक गांव में अनुसूचित जाति की आठ साल की बच्ची गांव के ही निर्माणाधीन मकान से लौट रही थी, तभी उसे उसके रिश्ते का चाचा रंजीत चॉकलेट का लालच देकर सुनसान जगह ले गया और दुष्कर्म किया. आरोपी उसे पार्क में लहूलुहान अवस्था में पड़ा छोड़ गया.

उन्होंने बताया कि पुलिस ने मामला दर्ज करने के बाद आरोपी रंजीत को गिरफ्तार कर कानूनी प्रक्रिया पूरी करने के बाद जेल भेजा और फौरन ही अदालत में चार्जशीट दाखिल की. अदालत ने मामले की सुनवाई करते हुए जब सजा का ऐलान किया तब पीड़ित परिवार ने इंसाफ दिलवाने में मददगार लोगों का आभार जताया.

लगातार दो घटनाओं से शर्मसार हुआ शहर

एक अन्य मामले में मथुरा में ही अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश (प्रथम) रामराज द्वितीय की अदालत ने शनिवार को नाबालिग किशोरी से दुष्कर्म के दोषी को आजीवन कारावास तथा 65 हजार रुपये के अर्थदंड की सजा सुनाई. विशेष लोक अभियोजक रामवीर सिंह यादव ने बताया कि मांट थाना में पीड़िता के पिता ने शिकायत दर्ज कराई थी कि उनकी 14 वर्षीय बेटी पांच जनवरी 2021 को जब शौच के लिए जा रही थी, तभी मोरध्वज उर्फ रिंकू उसे जबर्दस्ती अपनी बाइक पर बिठा कर ले गया और उसके साथ दुष्कर्म किया.

पॉक्सो कोर्ट में हुआ फैसला

उन्होंने बताया कि पुलिस ने आरोपी रिंकू को गिरफ्तार कर मामले की जांच की तो शिकायत सही निकली. मामले की सुनवाई अपर जिला एवं सत्र न्यायालय (पॉक्सो अधिनियम) प्रथम में हुई. यादव ने बताया कि न्यायाधीश ने सभी साक्ष्यों की परख व गवाहों को सुनने के बाद शनिवार को आरोपी को दोषी करार देते हुए उसे आजीवन कारावास तथा 65 हजार रुपए के अर्थदंड की सजा सुनाई.

(इनपुट: पीटीआई)

Trending news