Sanjay Dutt Drugs: जब संजय दत्त ने सुना इस फिल्म में शूट हो रहा ड्रग्स लेने का सीन, पहुंच गए सैट पर और फिर...
Advertisement

Sanjay Dutt Drugs: जब संजय दत्त ने सुना इस फिल्म में शूट हो रहा ड्रग्स लेने का सीन, पहुंच गए सैट पर और फिर...

Sanjay Dutt Career: संजय दत्त फिल्मों में नई पारी खेल रहे हैं. केजीएफ 2 के बाद वह साउथ में फिल्में साइन कर रहे हैं और बॉलीवुड में उम्र के हिसाब से मजबूत किरदार ढूंढ रहे हैं. एक समय वह ड्रग्स की लत में फंसे थे, लेकिन आज उनकी जिंदगी पूरी तरह बदल चुकी है. हाल में उन्होंने लंग कैंसर को भी मात दी.

 

Sanjay Dutt Drugs: जब संजय दत्त ने सुना इस फिल्म में शूट हो रहा ड्रग्स लेने का सीन, पहुंच गए सैट पर और फिर...

Firoz Khan Film: यूं तो बॉलीवुड के लोगों में ड्रग्स की लत को लेकर अक्सर चर्चा होती है और फिल्म इंडस्ट्री में नशे की चीजों का इस्तेमाल बीते दो-तीन साल में मीडिया में खूब सुर्खियों में रहा है. लेकिन ड्रग्स की लत के मामले में संजय दत्त की जैसी चर्चा रही है, वैसा किसी के साथ नहीं हुआ. सुनील दत्त और नर्गिस दत्त जैसे सितारों के बेटे संजय कई वर्षों तक ड्रग्स की लत के शिकार रहे हैं और इसके लिए उन्हें खास तौर पर शुरुआती करियर में बहुत नुकसान भी उठाना पड़ा. फिर एक समय ऐसा आया, जब उन्होंने ड्रग्स छोड़ दिए और इस समस्या से पूरी तरह उबर गए. मगर एक बार जब उन्हें निर्माता-निर्देशक-एक्टर फिरोज खान की फिल्म के बारे में पता चला, जिसमें ड्रग्स से जुड़े एक बड़े सीन की शूटिंग हो रही थी, तो संजय दत्त वहां जा पहुंचे.

ड्रग्स के खिलाफ लड़ाई
साल 1983 में फिरोज खान ने फिल्म जांबाज शुरू की थी. फिल्म में फिरोज के साथ अनिल कपूर, डिंपल कपाड़िया और श्रीदेवी भी थे. फिल्म में फिरोज खान ऐसे पुलिस अफसर बने थे, जिसकी गर्लफ्रेंड (श्रीदेवी) ड्रग्स की लत का शिकार होकर मौत के मुंह में चली जाती है. तब यह अफसर ड्रग्स के सौदागरों को ठिकाने लगाने की कसम खा लेता है. ड्रग्स का कारोबार चलाने वाले राणा (रजा मुराद) की बेटी रेशमा (डिंपल कपाड़िया) से इस पुलिस अफसर के छोटे भाई (अनिल कपूर) को प्यार हो जाता है. इस तरह से ड्रग्स के खिलाफ लड़ाई में फैमेली ड्रामा भी शामिल हो जाता है. फिल्म में फिरोज खान ने ड्रग्स लेने वालों के अड्डे का एक हाई-वोल्टेज सीन प्लान किया था.

...और पहुंच गए संजय दत्त
संजय दत्त को जब इस सीन के बारे में पता चला तो वह बिना किसी को खबर दिए और फिरोज खान की इजाजत के बगैर जांबाज के सैट पर पहुंच गए. संजय दत्त को अचानक सैट पर देख कर फिरोज खान और पूरी यूनिट के लोग चौंक गए. फिरोज खान ने संजय दत्त को अपने पास बुलाया. संजय ने उनसे कहा कि मुझे पता चला है कि आप ड्रग्स लेने वालों के अड्डे को लेकर बड़ा सीन शूट कर रहे हैं, इसलिए मैं आ गया. मुझे मालूम है कि वे जगहें कैसी होती हैं, वहां कैसे-कैसे लोग होते हैं, वहां क्या-क्या होता है. इसलिए मैंने सोचा कि जब मैं पूरी तरह से ड्रग्स को छोड़ चुका हूं और उस माहौल को पूरी तरह से जानता हूं, तो क्यों न वह सीन रीयल ढंग से बनाने और शूट करने में आपकी मदद करूं. फिरोज खान को संजय दत्त की यह क्रिएटिव सोच अच्छी लगी और उन्होंने इस सीन की शूटिंग से पहले उनसे बातचीत की. ताकि सीन बिल्कुल सच लग सके.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

Trending news