Tonk Sawai Madhopur Lok Sabha Election 2024: टोंक सवाई माधोपुर में कांग्रेस के हरीश चंद्र मीणा के सिर सजा ताज
Advertisement
trendingNow12151243

Tonk Sawai Madhopur Lok Sabha Election 2024: टोंक सवाई माधोपुर में कांग्रेस के हरीश चंद्र मीणा के सिर सजा ताज

Tonk Sawai Madhopur Lok Sabha Election 2024 News: टोंक सवाई माधोपुर लोकसभा सीट पर दो तरफा मुकाबला देखने को मिल सकता है. यहां एक तरफ बीजेपी तो दूसरी तरफ कांग्रेस प्रत्याशी होगा.

Tonk Sawai Madhopur Lok Sabha Election 2024: टोंक सवाई माधोपुर में कांग्रेस के हरीश चंद्र मीणा के सिर सजा ताज

Tonk Sawai Madhopur Lok Sabha Polls 2024: टोंक सवाई माधोपुर लोकसभा सीट दो जिलों को मिलाकर बनाई गई है. भौगोलिक स्थिति की बात करें तो इन दो जिलों की सीमाएं उत्तर में जयपुर, पश्चिम में अजमेर, दक्षिण में कोटा और पूर्व में मध्य प्रदेश की सीमा लगती है. पिछले दो लोकसभा चुनावों में यहां बीजेपी का दबदबा है. हालांकि, विधानसभा चुनाव में कड़ी टक्कर देखने को मिली थी. टोंक सवाई माधोपुर में गुर्जर, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और मुस्लिमों के वोट निर्णायक भूमिका है. किसी भी प्रत्याशी की जीत-हार तय करने में अहम रोल निभाते हैं. आइए टोंक सवाई माधोपुर लोकसभा सीट का सियासी समीकरण समझ लेते हैं.

टोंक सवाई माधोपुर लोकसभा में कितनी विधानसभा सीट हैं?

जान लें कि टोंक सवाई माधोपुर लोकसभा सीट के दायरे में टोंक और सवाई माधोपुर की 4-4 विधानसभा सीटें आती हैं. इसमें सवाई माधोपुर जिले की गंगापुर, बामनवास, सवाई माधोपुर और खंडार विधानसभा शामिल हैं. इसके अलावा टोंक जिले की मालपुरा, निवाई, टोंक और देवली उनियारा विधानसभा भी सवाई माधोपुर लोकसभा में हैं. टोंक सवाई माधोपुर लोकसभा सीट की 8 विधानसभा सीटों में से 4 बीजेपी और 4 कांग्रेस के पास हैं. हालांकि, 2019 के लोकसभा चुनाव बीजेपी को यहां करीब 52 फीसदी वोट मिले थे. कांग्रेस दूसरी नंबर पर थी और उसे सिर्फ 43 फीसदी वोट ही मिल पाए थे.

टोंक सवाई माधोपुर लोकसभा का मैपfallback

BJP Vs कांग्रेस उम्मीदवार

गौरतलब है कि राजस्थान में बीजेपी और कांग्रेस का आमने-सामने का मुकाबला है. हालांकि, बीजेपी ने अभी टोंक सवाई माधोपुर लोकसभा सीट के लिए अपना उम्मीदवार घोषित नहीं किया है. वहीं, कांग्रेस के उम्मीदवार हरिशचंद्र मीणा हैं. यहां के मौजूदा सांसद सुखबीर सिंह जौनपुरिया हैं. पिछले चुनाव में यहां बीजेपी उम्मीदवार सुखबीर सिंह जौनपुरिया ने कांग्रेस के नमो नारायण को बड़े अंतर से हराया था. सुखबीर सिंह जौनपुरिया को 6,41,561 वोट मिले थे. वहीं, नमो नारायण ने 5,30,968 वोट पाए थे.

टोंक सवाई माधोपुर लोकसभा सीट उम्मीदवार

सीट

बीजेपी उम्मीदवार कांग्रेस प्रत्याशी
टोंक सवाई माधोपुर

घोषित नहीं

हरिशचंद्र मीणा

टोंक सवाई माधोपुर सीट की डेमोग्राफी

टोंक सवाई माधोपुर लोकसभा सीट की डेमोग्राफी की बात करें तो यहां 85 प्रतिशत से ज्यादा हिंदू मतदाता हैं. टोंक सवाई माधोपुर लोकसभा सीट पर मुस्लिम 12.5 प्रतिशत, सिख 0.05 प्रतिशत, अनुसूचित जाति 20.5 फीसदी, अनुसूचित जनजाति 16.9 प्रतिशत, गुज्जर 12.51 फीसदी जैन 0.8 फीसदी और बौद्ध 0.01 प्रतिशत हैं. ईसाई यहां 0.06 प्रतिशत हैं.

2019 के चुनाव में कितनी हुई थी वोटिंग?

पिछले लोकसभा चुनाव में टोंक सवाई माधोपुर में 1219601 वोटरों ने वोटिंग की थी. बीजेपी उम्मीदवार सुखबीर सिंह जौनपुरिया ने 1,10,593 वोटों के अंतर से जीत हासिल की थी. हालांकि, इस बार अभी तक बीजेपी की तरफ से सुखबीर सिंह जौनपुरिया के नाम का ऐलान नहीं किया गया है. सुखबीर सिंह जौनपुरिया का टिकट कटने के कयास लगाए जा रहे हैं. सुखबीर सिंह जौनपुरिया इससे पहले हरियाणा के सोहना से विधायक भी रह चुके हैं.

Trending news