Sanjay Jaiswal: तीन बार सांसद और बिहार भाजपा के अध्यक्ष रहे संजय जायसवाल, जानिए, क्या है इनका लीडर सोशल स्कोर?
Advertisement
trendingNow12225997

Sanjay Jaiswal: तीन बार सांसद और बिहार भाजपा के अध्यक्ष रहे संजय जायसवाल, जानिए, क्या है इनका लीडर सोशल स्कोर?

Sanjay Jaiswal West Champaran: लोकसभा चुनाव 2019 में पश्चिम चंपारण लोकसभा सीट से शानदार जीत हासिल करने वाले संजय जायसवाल भाजपा के टिकट पर एक बार फिर चुनाव मैदान में हैं. वह सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं. माइक्रो ब्लॉगिंग साइट एक्स पर उनके 172.6K फॉलोवर्स हैं. 

Sanjay Jaiswal: तीन बार सांसद और बिहार भाजपा के अध्यक्ष रहे संजय जायसवाल, जानिए, क्या है इनका लीडर सोशल स्कोर?

Sanjay Jaiswal Profile: देश की 18वीं लोकसभा के लिए आम चुनाव का प्रचार अभियान जोरों पर है. भीषण गर्मी के साथ ही देश में सियासी पारा चढ़ा हुआ है. इस बीच सोशल मीडिया के तमाम प्लेटफॉर्म लोकसभा चुनाव 2024 में भी प्रचार का प्रमुख मैदान बना हुआ है. 'ज़ी न्यूज़' ने चुनाव मैदान में उतरे राजनेताओं का सोशल स्कोर निकाला है. आइए, बिहार राज्य की पश्चिम चंपारण लोकसभा सीट से भाजपा के उम्मीदवार संजय जायसवाल का लीडर सोशल स्कोर (LSS) जानते हैं.

बिहार में पश्चिम चंपारण लोकसभा सीट से 2009 से जीत का सिलसिला
 
59 वर्षीय संजय जायसवाल भारतीय जनता पार्टी के नेता हैं. वह लोकसभा चुनाव 2009 से लगातार भाजपा सांसद के रूप में बिहार के पश्चिम चंपारण निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. 2009, 2014 और 2019 में जीतने के बाद लोकसभा चुनाव 2024 में भी भाजपा ने पश्चिम चंपारण सीट पर उन्हें ही मैदान में उतारा है. सितंबर 2019 में भाजपा बिहार इकाई के अध्यक्ष भी बनाए गए थे. इस पद पर वह मार्च, 2023 तक बने रहे.

पेशे से डॉक्टर संजय जायसवाल कई महत्वपूर्ण संसदीय समितियों के सदस्य

पेशे से डॉक्टर और किसान संजय जायसवाल केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय की सलाहकार समिति, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण समिति, अनुमान समिति और शासी निकाय जिपमर, पांडिचेरी के सदस्य रहे हैं. वह एम्स, पटना के शासी निकाय और केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण परिषद के सदस्य भी हैं. फरवरी, 2023 में उन्हें संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) का सह अध्यक्ष भी बनाया गया था.

बिहार में ही एमबीबीएस और एमडी की पढ़ाई, राजद से भी लड़े चुनाव

गृह क्षेत्र बेतिया से शुरुआती पढ़ाई के बाद पीएमसीएच, पटना में एमबीबीएस और दरभंगा मेडिकल कॉलेज से एमडी की डिग्री हासिल करने वाले संजय जायसवाल पेशे से डॉक्टर और किसान हैं. साल 2005 में उन्होंने राजद के टिकट पर भी चुनावी किस्मत आजमाई थी. हार का सामना करने के बाद वह भारतीय जनता पार्टी में वापस आ गए थे.

पिता भी रहे तीन बार सांसद, कम उम्र में ही राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ से जुड़े

संजय जायसवाल और उनकी पत्नी मंजू चौधरी के परिवार में एक बेटा और एक बेटी है. परिवार स्थायी तौर पर पश्चिम चंपारण जिला मुख्याल बेतिया शहर में ही रहता है. हालांकि, उनका बिहार की राजधानी पटना में भी एक घर है. संजय जायसवाल कम उम्र से ही राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ से जुड़े हुए हैं. उन्हें अपने पिता मदन जायसवाल से विरासत में राजनीति मिली है. उन्होंने भी पश्चिम चंपारण (बेतिया) क्षेत्र का संसद में तीन बार प्रतिनिधत्व किया था. संजय जायसवाल की मां का नाम सरोज जायसवाल है. बिहार के वैश्य समाज में उनकी गहरी राजनीतिक पैठ बताई जाती है.

डिस्क्लेमर: लीडर्स सोशल स्कोर (LSS) मशीन लर्निंग पर आधारित है. फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़े 55 से ज्यादा पैरामीटर्स के आधार पर इसे निकाला गया है. 

Sanjay Jaiswal

Social Media Score

Scores
Over All Score 51
Digital Listening Score52
Facebook Score65
Instagram Score58
X Score64
YouTube Score0

TAGS

Trending news