Lok Sabha Chunav Result: एक ही फ्लाइट से आ रहे नीतीश-तेजस्वी, दिल्ली में आज क्या होने वाला है? 8 प्वाइंट्स में जानिए
Advertisement
trendingNow12280219

Lok Sabha Chunav Result: एक ही फ्लाइट से आ रहे नीतीश-तेजस्वी, दिल्ली में आज क्या होने वाला है? 8 प्वाइंट्स में जानिए

NDA INDIA Alliance Meeting: आज भाजपा एनडीए के घटक दलों की बैठक कर रही है. जनता दल (यूनाइटेड) के नेता नीतीश कुमार और तेलुगू देशम पार्टी के अध्यक्ष एन चंद्रबाबू नायडू भी इस बैठक में शामिल होंगे. उनके साथ नई सरकार के गठन पर बात होगी. इस बार नई सरकार की सूरत बदली-बदली नजर आने की संभावना है क्योंकि भाजपा को अपनी बदौलत बहुमत नहीं मिला है और उसे अपने सहयोगियों पर निर्भर रहना पड़ेगा.

Lok Sabha Chunav Result: एक ही फ्लाइट से आ रहे नीतीश-तेजस्वी, दिल्ली में आज क्या होने वाला है? 8 प्वाइंट्स में जानिए

Lok Sabha Election Result 2024: एनडीए को बहुमत मिलने के बाद एक तरफ भाजपा और सहयोगी दल नई सरकार बनाने की तैयारियों में लगे हैं तो दूसरी तरफ अंदरखाने सस्पेंस भी बना हुआ है. वो सस्पेंस नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू के रुख को लेकर है. वैसे तो दोनों नेताओं ने भाजपा के साथ मिलकर चुनाव लड़ा था लेकिन इतिहास में कई बार ऐसा वक्त आया है जब अचानक राजनीति पलट जाती है. भाजपा को अपने दम पर पूर्ण बहुमत न मिल पाने के कारण अब सरकार को लेकर थोड़ी असमंजस की स्थिति बन रही है. कांग्रेस की अगुआई वाला INDIA गठबंधन आज अपने सहयोगियों के साथ बैठक कर रहा है. एनडीए के नेता भी दिल्ली निकल रहे हैं. ऐसे में आज दिल्ली की हलचल राजनीतिक लिहाज से महत्वपूर्ण होने जा रही है. आइए 8 प्वाइंट्स में जानते हैं कि आज दिल्ली में क्या कुछ होने वाला है. 

  1. एनडीए की बैठक में शामिल होने के लिए नीतीश कुमार पटना से दिल्ली आ रहे हैं. दिलचस्प यह है कि वह पटना से उसी फ्लाइट से दिल्ली आ रहे हैं जिससे तेजस्वी यादव आ रहे हैं. अंदर की एक तस्वीर भी आ गई है जिसमें नीतीश आगे वाली सीट पर और तेजस्वी ठीक पीछे वाली सीट पर बैठे मुस्कुरा रहे हैं. समझा जा रहा है कि फ्लाइट में ही दोनों नेताओं ने कुछ बात भी जरूर की होगी. कुछ महीने पहले ही नीतीश और तेजस्वी दूर हुए हैं. अब INDIA अलायंस चाह रहा है कि नीतीश एक बार फिर बड़ा फैसला लें. 
  2. दिल्ली आने वाले नेताओं में चंद्रबाबू नायडू, जीतनराम मांझी, चिराग पासवान और एकनाथ शिंदे का भी नाम शामिल है. शाम 4 बजे के करीब एनडीए की बैठक होनी है. 
  3. कहा जा रहा है कि आज ही समर्थन की चिट्ठी पर बात हो जाएगी. जेडीयू और टीडीपी से समर्थन का लेटर मिलने के बाद ही भाजपा सरकार बनाने का दावा पेश करेगी. 
  4. इससे पहले आज सुबह 11.30 बजे मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल की अंतिम कैबिनेट बैठक होगी. इसके बाद लोकसभा भंग करने की सिफारिश होगी. मोदी सरकार 2.0 के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भोज का आयोजन भी किया है. 
  5. आज शाम को ही INDIA गठबंधन ने अपने सहयोगियों की बैठक बुलाई है. शाम 6 बजे इस बैठक में आगे की रणनीति पर चर्चा होगी. कल राहुल गांधी ने साफ कहा था कि वह अपने अलायंस पार्टनरों का रुख जानने के बाद ही आगे बढ़ेंगे. अटकलें लगाई जा रही है कि राहुल गांधी को पीएम कैंडिडेट बनाने पर बात हो सकती है. हालांकि विपक्ष की सारी उम्मीदें नीतीश और चंद्रबाबू पर टिकी हैं. अगर वे आज अपना समर्थन पत्र भाजपा को दे देते हैं तो विपक्ष की सारी उम्मीदें खत्म हो जाएगी. 
  6. विपक्षी गठबंधन के दिग्गज नेता शरद पवार भी अपनी बेटी सुप्रिया सुले के साथ मुंबई से दिल्ली के लिए निकल चुके हैं. वह ऐसे नेता हैं जो एक साथ कई विपक्षी नेताओं को अपने पाले में करने की क्षमता रखते हैं. 
  7. एमके स्टालिन चेन्नई से दिल्ली के लिए रवाना हो चुके हैं. वह शाम में इंडिया गठबंधन की बैठक में शामिल होंगे. तमिलनाडु में भाजपा ने काफी मेहनत की थी लेकिन उसे एक भी सीट नहीं मिली. 
  8. भाजपा बहुमत के आंकड़े से 32 सीटें पीछे रह गई है. पहली बार भाजपा को 2014 में स्पष्ट बहुमत मिला था. एनडीए 543 सदस्यीय लोकसभा में बहुमत के 272 के आंकड़े को पार कर गया है, जबकि भाजपा 2014 के बाद पहली बार बहुमत के जादुई आंकड़े से पीछे रह गई है. टीडीपी, जदयू, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना और चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) ने क्रमश: 16, 12, सात और पांच सीटें जीती हैं और ये सरकार गठन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे. 2024 लोकसभा चुनाव का पार्टी वार परिणाम यहां देखिए

Trending news