Lok Sabha Chunav 2024: बसपा ने उत्तराखंड में पांचों सीटों पर उतारे उम्मीदवार, प्रत्याशियों की सूची जारी
Advertisement

Lok Sabha Chunav 2024: बसपा ने उत्तराखंड में पांचों सीटों पर उतारे उम्मीदवार, प्रत्याशियों की सूची जारी

Lok Sabha Chunav 2024 Live Updates: असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने तंज कसा है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी और उनके समर्थकों का भविष्य अंधकार में है. उन्होंने दावा किया कि प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेन कुमार बोरा अगले साल की शुरुआत तक भाजपा में शामिल हो जाएंगे. उधर, पंजाब में भाजपा अकेले लोकसभा चुनाव लड़ेगी. 

Lok Sabha Chunav 2024: बसपा ने उत्तराखंड में पांचों सीटों पर उतारे उम्मीदवार, प्रत्याशियों की सूची जारी
LIVE Blog

Lok Sabha Election Latest News in Hindi Live: पंजाब में भाजपा ने अकेले चुनाव लड़ने का फैसला किया है. आज इसकी घोषणा भी कर दी गई. उधर, कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत के अभिनेत्री और मंडी से भाजपा उम्मीदवार कंगना रनौत पर किए आपत्तिजनक पोस्ट पर बवाल मचा हुआ है. भाजपा ने चुनाव आयोग से कड़ी कार्रवाई की मांग की है. 24 घंटे से सोशल मीडिया पर यह हॉट टॉपिक है. हालांकि सुप्रिया ने कहा है कि किसी ने उनका सोशल मीडिया अकाउंट हैक कर लिया था. लोकसभा चुनाव से जुड़ी हर अपडेट के लिए जुड़े रहिए हमारे साथ...

26 March 2024
22:30 PM

Lok Sabha chunav live: लोकसभा चुनाव के लिए टीएमसी के स्टार प्रचारों की सूची जारी

लोकसभा चुनावों के लिए TMC ने अपने  40 स्टार प्रचारकों की सूची जारी की है. इस सूची में पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, सांसद और पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी, पूर्व क्रिकेटर यूसुफ पठान समेत कई नेता शामिल हैं. 

18:45 PM

Lok Sabha election live: उत्तराखंड में बसपा प्रत्याशियों की सूची जारी

बसपा ने उत्तराखंड की पांचों लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार दिए हैं. पार्टी ने आज उनकी सूची जारी कर दी. टिहरी गढ़वाल सीट से नीम चंद्र छुरियाल, पौड़ी गढ़वाल सीट से धीर सिंह बिष्ट, अल्मोड़ा सीट से नरायण राम, नैनीताल ऊधम सिंह नगर सीट से अख्तर अली माहीगिर और हरिद्वार सीट से जमील अहमद को उम्मीदवार बनाया है. 

17:35 PM

Lok Sabha chunav news live: पंजाब में कांग्रेस छोड़ बीजेपी के हुए रवनीत सिंह बिट्टू

बीजेपी ने पंजाब में कांग्रेस को बड़ा झटका दिया है. कांग्रेस सांसद रवनीत सिंह बिट्टू पार्टी छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए हैं. दिल्ली में हुए समारोह में पार्टी महासचिव विनोद तावड़े ने बिट्टू का स्वागत किया. बिट्टू पंजाब के पूर्व सीएम बेअंत सिंह के पोते हैं. 

16:38 PM

Lok Sabha election live: चुनाव आयोग से मिला बीजेपी का प्रतिनिधिमंडल

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव, भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े, ओम पाठक और डॉ. संजय मयूख सहित भाजपा प्रतिनिधिमंडल निर्वाचन सदन में ईसीआई से मुलाकात करने पहुंचे. बीजेपी प्रतिनिधिमंडल ने सभी राज्यों में चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन पर एक समान कार्रवाई की मांग की. 

15:30 PM

Lok Sabha Chunav 2024 Live: महाराष्ट्र में सीट शेयरिंग पर MVA में बन गई बात, 22 सीटों पर लड़ेगा उद्धव ठाकरे गुट

शिवसेना उद्धव ठाकरे गुट की ओर से 22 सीटों पर चुनाव लड़ना तय हुआ है. वहीं 16 सीटों पर कांग्रेस चुनाव लड़ेगी. जबकि 10 सीटों पर शरद पवार का गुट चुनाव लड़ेगा. अभी तक वंचित बहुजन आघाडी की तरफ से आखिरी निर्णय नहीं लिया गया है. ऐसे में तीनों ही पार्टियों ने वंचित बहुजन आघाड़ी को 5 सीट देने का आखिरी निर्णय लिया है. अगर प्रकाश आंबेडकर महा विकास आघाड़ी के साथ चुनाव लड़ेंगे तो तीनों ही पार्टियों अपने-अपने कोटे से वंचित बहुजन आघाड़ी को 5 सीट देंगी. वहीं सांगली को लेकर ठाकरे गुट ने साफ किया है कि सांगली से उद्धव ठाकरे गुट चुनाव लड़ेगा जबकि भिवंडी से राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी अपना उम्मीदवार उतार सकती है. इसको लेकर अभी भी आखिरी दौर की बातचीत चल रही है. बुधवार को शिवसेना अपने उम्मीदवारों के नाम जारी कर सकती है.

15:13 PM

Lok Sabha chunav news live: ममता पर दिलीप घोष की विवादित टिप्पणी से भड़की टीएमसी

बीजेपी नेता दिलीप घोष की पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी पर विवादित टिप्पणी से तृणमूल कांग्रेस भड़क गई है. पार्टी ने एक्स पर पोस्ट करके इसका जवाब दिया. पार्टी ने लिखा, 'दिलीप घोष राजनीतिक नेतृत्व के नाम पर कलंक हैं! माँ दुर्गा की वंशावली को चुनौती देने से लेकर अब ममता दीदी की वंशावली पर सवाल उठाने तक वे बहुत आगे बढ़ चुके हैं. वे नैतिक दिवालियापन की सबसे गंदी गहराइयों में डूब गए हैं. एक बात बिल्कुल स्पष्ट है कि घोष के मन में बंगाल की महिलाओं के लिए कोई सम्मान नहीं है, चाहे वह हिंदू धर्म की प्रतिष्ठित देवी हों या भारत की एकमात्र महिला मुख्यमंत्री हों.'

15:06 PM

Lok Sabha chunav live: बीजेपी की छठी लिस्ट जारी, 3 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान

बीजेपी ने लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की छठी लिस्ट जारी कर दी है. राजस्थान की करौली धौलपुर सुरक्षित सीट से इंदु देवी जाटव, दौसा अनुसूचित जनजाति सीट से कन्हैया लाल मीणा और इनर मणिपुर सीट से थौनाओजम बसंत कुमार सिंह को पार्टी का टिकट दिया गया है. 

15:02 PM

Lok Sabha chunav live: कर्नाटक में भाजपा उम्मीदवारों में असंतोष, येदियुरप्पा निकालेंगे तोड़

लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा के उम्मीदवारों की घोषणा के बाद कर्नाटक में कई सीटों पर पार्टी के भीतर असंतोष देखा जा रहा है. इस बीच, BJP के वरिष्ठ नेता बीएस येदियुरप्पा ने कहा है कि सभी मुद्दों को हल करने के प्रयास जारी हैं. पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि वह दावणगेरे और बेलगावी जा रहे हैं. इस तरह के मुद्दों को सुलझाने का प्रयास करेंगे. भाजपा संसदीय बोर्ड और केंद्रीय चुनाव समिति के सदस्य येदियुरप्पा ने कहा, ‘हमारी अपेक्षा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में सभी 28 सीटों पर जीत हासिल करें और हम इस दिशा में ईमानदारी से काम कर रहे हैं. मुझे विश्वास है कि हम इसमें सफल होंगे.'

 

14:11 PM

Punjab BJP News: पंजाब में अकेले लोकसभा चुनाव लड़ेगी भाजपा

भाजपा पंजाब में अकेले लोकसभा चुनाव लड़ेगी. पार्टी की प्रदेश इकाई के प्रमुख सुनील जाखड़ ने मंगलवार को यह जानकारी दी. यह घोषणा शिरोमणि अकाली दल और भाजपा में संसदीय चुनाव के लिए फिर से गठबंधन करने संबंधी बातचीत की अटकलों के बीच की गई है. पंजाब में 13 लोकसभा सीटों के लिए मतदान सात चरणों के चुनाव के अंतिम चरण में, एक जून को होगा. जाखड़ ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा कि भाजपा ने लोगों और पार्टी कार्यकर्ताओं से मिले फीडबैक के बाद यह फैसला लिया है.

13:36 PM

Lok Sabha chunav live: हिमंत विश्व सरमा ने कांग्रेस को बताया भाजपा का फिक्स्ड डिपोजिट

असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व सरमा ने दावा किया है कि प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेन कुमार बोरा अगले साल तक भाजपा में शामिल हो जाएंगे. हालांकि बोरा ने मुख्यमंत्री के दावे को खारिज करते हुए कहा कि सरमा असली मुद्दों से ध्यान भटकाने के लिए ‘माइंड गेम’ खेल रहे हैं. सरमा ने कांग्रेस को भाजपा का 'फिक्स्ड डिपोजिट' बताया, जहां से वह जरूरत पड़ने पर सदस्यों को ले लेती है. सरमा ने कहा कि कांग्रेस के लिए वोट करने का मतलब राहुल गांधी के लिए वोट करना है और भाजपा के लिए वोट करने का मतलब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए वोट करना है. सरमा ने कहा, ‘अगर मैं चुनाव लड़ रहे व्यक्ति को फोन करूं तो वह तुरंत हमारे खेमे में शामिल हो जाएंगे लेकिन मैं चुनाव के बाद फोन करूंगा. हम नहीं चाहते कि वह नामांकन वापस लें क्योंकि हम प्रधानमंत्री मोदी जी को लोगों का समर्थन दिखाना चाहते हैं.’

12:07 PM

Hajipur Lok Sabha Seat: पशुपति पारस रहेंगे खामोश!
पशुपति पारस हाजीपुर से चिराग पासवान के खिलाफ चुनाव नहीं लड़ेंगे. सूत्रों के मुताबिक 2024 के लोकसभा चुनाव में पशुपति खामोश रहेंगे. हालांकि उनको अब भी NDA के रुख का इंतजार है. इसलिए अपनी आगे की रणनीति का नहीं कर रहे हैं. उल्‍लेखनीय है कि चिराग पासवान ने हाजीपुर से लड़ने का ऐलान किया है. उनको एनडीए की तरफ से 5 सीटें मिली हैं और कल तक वो अपने प्रत्‍याशियों का ऐलान कर देंगे. 

11:03 AM

NCP Candidate List: शरद पवार गुट की पहली लिस्ट 28 को

जी हां, NCP शरद पवार गुट की तरफ से उम्मीदवारों की पहली सूची 28 मार्च को जारी होगी. NCP के नेता जयंत पाटिल ने यह जानकारी दी है. आने वाले दो दिन में उम्मीदवारों की पहली सूची आ जाएगी जिसके मुताबिक लोकसभा की दस सीटों पर चुनाव लड़ेंगे.

11:01 AM

Lok Sabha chunav live: झारखंड में नोटा का अहम रोल, 2019 में 69 फीसदी प्रत्याशी पिछड़े

झारखंड में पिछले दो लोकसभा चुनावों के वोटिंग ट्रेंड में 'नोटा' एक बड़े किरदार के तौर पर उभरा है. 2019 में राज्य में मताधिकार का इस्तेमाल करने वालों में 1.26 फीसदी ने 'नन ऑफ द एबव' (नोटा) के विकल्प को चुना था. इस कारण 69 फीसदी प्रत्याशी पिछड़ गए थे. इससे पहले 2014 के चुनाव में 57 फीसदी प्रत्याशी नोटा से पिछड़ गए थे. 2013 में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद मतदाताओं के सामने यह विकल्प भी है कि अगर वह चुनाव में खड़े प्रत्याशियों में से किसी को वोट न देना चाहें तो वह ईवीएम पर नोटा बटन दबा सकते हैं. पिछले लोकसभा चुनाव में झारखंड की 14 सीटों में चार सीटों गोड्डा, गिरिडीह, खूंटी और सिंहभूम में विजेता और उपविजेता के बाद नोटा को सबसे अधिक वोट मिले थे.

09:56 AM

Lok Sabha chunav live: कांग्रेस प्रत्याशी के खिलाफ रुपये बांटने का केस

जगदलपुर (बस्तर) लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी कवासी लखमा के खिलाफ केस दर्ज किया गया है. उन पर रुपये बांटने के आरोप लगे हैं. लोकप्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 123 और आईपीसी की धारा 171 बी, 171 ग, और 171 ई एवं 188 के तहत एफआईआर दर्ज की गई है. कांग्रेस प्रत्याशी कवासी लखमा के साथ ही एफआईआर में कांग्रेस शहर अध्यक्ष सुशील मौर्य को भी आरोपी बनाया गया है. कवासी लोकसभा प्रत्याशी घोषित होने के बाद रविवार को जगदलपुर पंहुचे थे. लखमा मां दंतेश्वरी मंदिर के सामने पैसे देते फोटो सामने आई है. 

07:43 AM

Lok Sabha chunav latest news: आजम के गढ़ रामपुर में सपा का बड़ा प्लान

आजम खां के गढ़ रामपुर से अखिलेश यादव बड़ा दांव चल सकते हैं. बताया जा रहा है कि सपा ने रणनीति बनाई है कि यहां से अखिलेश यादव चुनाव लड़ सकते हैं या परिवार के सदस्य और लालू प्रसाद यादव के दामाद तेज प्रताप यादव को उतारा जा सकता है. सपा की बैठक में तेज के नाम पर आम सहमति बन गई है. तेज प्रताप मुलायम सिंह यादव के बड़े भाई रणवीर सिंह के पौत्र हैं. वह मैनपुरी से सांसद भी रहे हैं. जल्द ही उनके नाम की औपचारिक घोषणा हो सकती है. 

06:50 AM

Lok Sabha election live: आज कैंडिडेट घोषित करेगी उद्धव की शिवसेना

लोकसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे को लेकर महा विकास आघाडी में अब सहमति बन गई है. कुछ घंटे पहले शरद पवार और शिवसेना (यूबीटी) के प्रमुख उद्धव ठाकरे की मुलाकात हुई है. ठाकरे के निजी आवास मातोश्री में हुई बैठक में शिवसेना (यूबीटी) के नेता संजय राउत भी मौजूद थे. लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 19 अप्रैल को महाराष्ट्र की पांच लोकसभा सीटों पर मतदान होना है, जिसके लिए नामांकन दाखिल करने की समयसीमा खत्म होने में महज दो दिन बाकी हैं. एमवीए में शामिल एक और पार्टी कांग्रेस महाराष्ट्र की कुल 48 सीटों में से 12 पर उम्मीदवारों के नाम घोषित कर चुकी है. राउत ने कहा है कि शिवसेना (यूबीटी) आज 15-16 उम्मीदवारों के नाम घोषित करेगी. ठाकरे ने संकेत दिया था कि मुंबई उत्तर-पश्चिम से अमोल कीर्तिकर, सांगली से चंद्रहार पाटिल और रायगढ़ से अनंत गेटे शिवसेना (यूबीटी) के उम्मीदवार होंगे.

06:47 AM

Loksabha chunav live: चुनाव आयोग से कांग्रेस नेता पर कार्रवाई की मांग

राष्ट्रीय महिला आयोग ने निर्वाचन आयोग को पत्र लिखकर कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत और एचएस अहीर के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है. श्रीनेत के ‘इंस्टाग्राम’ अकाउंट से लोकसभा चुनाव में हिमाचल प्रदेश की मंडी सीट से भाजपा उम्मीदवार और अभिनेत्री कंगना रनौत पर अपमानजनक टिप्पणी की गई थी. बाद में इसे हटा दिया गया. किसान कांग्रेस के प्रदेश संयुक्त समन्वयक अहीर ने भी रनौत के खिलाफ कथित अपमानजनक टिप्पणी की थी. एनसीडब्ल्यू ने कहा कि आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने निर्वाचन आयोग को पत्र लिखकर श्रीनेत और अहीर के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है. श्रीनेत ने पूरे प्रकरण पर सफाई देते हुए कहा कि उनके फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट तक कई लोगों की पहुंच है और उनमें से किसी ने आज बेहद अनुचित पोस्ट किया.

Trending news