World Bicycle Day: अपनी उम्र के हिसाब से जानिए कितनी देर चलानी चाहिए साइकिल, ये हैं 5 फायदे
Advertisement
trendingNow11722471

World Bicycle Day: अपनी उम्र के हिसाब से जानिए कितनी देर चलानी चाहिए साइकिल, ये हैं 5 फायदे

Benefits of cycling: साइकिल चलाना एक अद्भुत एक्सरसाइज है जो आपको एक्टिव रखती है. यह फिजिकल और मेंटल दोनों तरह से एक स्वस्थ लाइफ स्टाइल देने में मदद कर सकती है.

World Bicycle Day: अपनी उम्र के हिसाब से जानिए कितनी देर चलानी चाहिए साइकिल, ये हैं 5 फायदे

World Bicycle Day 2023: विश्व साइकिल दिवस हर साल 03 जून को दुनिया भर में साइकिल और साइकिल चलाने के महत्व और फायदों का जश्न मनाने के लिए मनाया जाता है. इस दिन की स्थापना 2018 में हुई थी क्योंकि संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 3 जून को अंतर्राष्ट्रीय साइकिल दिवस के रूप में घोषित किया था. स्वस्थ रहने और फिट शरीर को बढ़ावा देने के लिए साइकिल चलाना एक शानदार तरीका है. साइकिल चलाने के संभावित स्वास्थ्य लाभों में वेट मैनेजमेंट, कोलेस्ट्रॉल कम करना और मांसपेशियों को मजबूत करना आदि शामिल हैं. साइकिल चलाना एक अद्भुत एक्सरसाइज है जो आपको एक्टिव रखती है. यह फिजिकल और मेंटल दोनों तरह से एक स्वस्थ लाइफ स्टाइल देने में मदद कर सकती है.

अगर आपकी उम्र 18 से 64 के बीच है तो आपको मोडरेट इंटेंसिटी के साच साइकिल चलानी चाहिए. साइकिल चलाने का सामान्य समय 30 मिनट से 45 मिनट के बीच है. अगर आप इतनी अवधि तक साइकिल चलाते हैं तो आपको फिट रहने में मदद मिलेगी.

Weight Loss
साइकिल चलाना आपके शरीर में फैट के लेवल को कम करने में मदद कर सकता है, जो स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है. मीडियम स्पीड में साइकिल चलाने से 60 मिनट में लगभग 300 कैलोरी बर्न है, लेकिन यदि आप तेज चलाते हैं तो आप इससे ज्यादा बर्न कर सकते हैं. वास्तव में, हार्वर्ड हेल्थ लेटर के मुताबिक, 155 पौंड व्यक्ति 30 मिनट साइकिल चलाकर 298 कैलोरी जला सकता है, अगर वे 12 से 13.9 मील प्रति घंटे की स्पीड से चलाता है.

Strengthens Legs
साइकिल चलाने से शरीर के निचले हिस्से में ताकत जोड़ने में मदद मिल सकती है. यह आपके जोड़ों पर ज्यादा दबाव डाले बिना आपके पैर की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है. यह क्वाड्स, ग्लूट्स, हैमस्ट्रिंग को निशाना बनाता है. 

Lowers Cholesterol
साइकिल चलाने के प्रमुख स्वास्थ्य लाभों में से एक कोलेस्ट्रॉल कम करना भी शामिल है. कई स्टडीज से पता चलता है कि साइकिल चलाना एक प्रभावी एरोबिक एक्सरसाइज है जो कैलोरी बर्न और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. 

Boosts Mental Health
स्वास्थ्य विशेषज्ञ बताते हैं कि साइकिल चलाने से शरीर में एंडोर्फिन नामक 'फील-गुड' हार्मोन रिलीज होता है, जो दिमाग को आराम देने और आपको खुश महसूस करने में मदद करता है. हेल्थलाइन बताती है कि साइकिल चलाना तनाव, डिप्रेशन या चिंता की भावनाओं को कम कर सकता है. साइकिल चलाते समय सड़क या अपने ताल पर फोकस करने से आपको वर्तमान क्षण की एकाग्रता और जागरूकता विकसित करने में मदद मिल सकती है.

mprove Balance And Coordination
साइकिल चलाने से इंसान के बैलेंस और कॉर्डिनेशन में सुधार करने में भी मदद मिलती है. जैसा कि आप अपने शरीर को स्थिर करते हैं और अपनी साइकिल को सीधा रखते हैं, आप अपने ओवरऑल बैलेंस और कॉर्डिनेशन में सुधार देखेंगे.

Trending news