Indian Police: पुलिस की वर्दी का रंग खाकी ही क्यों होता है? ये है इसके पीछे की पूरी कहानी
Advertisement

Indian Police: पुलिस की वर्दी का रंग खाकी ही क्यों होता है? ये है इसके पीछे की पूरी कहानी

Police Uniform Color In India: पुलिस आम जनता के बीच में रहती है. चाहे वह किसी भी स्तर पर हो, लेकिन जनता के साथ सीधा कम्यूनिकेशन रहता है. इसके अलावा कुछ भी होता है तो हेल्प के लिए सबसे पहले पुलिस को ही याद किया जाता है.

Police Uniform color

Police Uniform Color: पुलिस की वर्दी का रंग खाकी होता है, चाहे वह किसी भी रैंक के अधिकारी हों सबकी वर्दी का रंग खाकी ही होता है. इसके पीछे एक लॉजिक है, वो भी ऐसा ही कि उसे जानने के बाद आप कहेंगे कि हां वर्दी का रंग बिलकुल ठीक है जिससे की इसे खाकी किया गया है. पुलिस का जनता के साथ सीधा संबंध रहता है मतलब पुलिस आम जनता के बीच में रहती है. चाहे वह किसी भी स्तर पर हो, लेकिन जनता के साथ सीधा कम्यूनिकेशन रहता है. इसके अलावा कुछ भी होता है तो हेल्प के लिए सबसे पहले पुलिस को ही याद किया जाता है. जनता के साथ सीधा कनेक्ट होने के चलते पुलिस की वर्दी को भी ऐसा बनाया गया है जिससे कि उसपर ज्यादा जल्दी धूल मिट्टी आदि का असर न हो.

अब थोड़ा फ्लैशबैक में चलते हैं. जब अंग्रेजों का शासन था तब पुलिस की वर्दी का रंग सफेद होता था. जब किसी सिपाही को ज्यादा टाइम के लिए ड्यूटी करनी पड़ती थी तो उसकी वर्दी गंदी दिखने लगती थी. कई बार क्या होता था कि सिपाही अपनी वर्दी पर अलग अलग कलर में लगाना शुरू कर देते थे. इस पर अंग्रेजी अधिकारियों ने दिमाग लगाया और हल निकाला कि पुलिस की वर्दी का रंग खाकी किया जाए. क्योंकि खाकी रंग हल्का भूरा कलर और हल्का पीला रंग होता है. इससे इस पर मिट्टी दूसरे रंगों की अपेक्षा कम असर करती है.

इस वजह से खाकी रंग की वर्दी ज्यादा लंबे समय तक साफ दिखाई देती है. इस लिहाज से भी खाली कलर अच्छा रहता है. जब सिपाहियों की वर्दी को खाकी रंग में बदल दिया गया तो पाया गया कि उनकी वर्दी कम गंदी हो रही थी और पहले के मुकाबले लंबे समय तक चल रही थी. तब से ही पुलिस की वर्दी का कलर खाकी कर दिया गया.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news