Jyotiba Phule: 13 की उम्र में शादी से लेकर नगर पालिका के आयुक्त बनने तक, ऐसी रही ज्योतिबा फुले की लाइफ
Advertisement
trendingNow11982179

Jyotiba Phule: 13 की उम्र में शादी से लेकर नगर पालिका के आयुक्त बनने तक, ऐसी रही ज्योतिबा फुले की लाइफ

Jyotiba Phule Education: ज्योतिराव एक प्रतिभाशाली युवक थे जिन्हें अपने परिवार की आर्थिक स्थिति के कारण कम उम्र में ही अपनी पढ़ाई छोड़नी पड़ी.

Jyotiba Phule: 13 की उम्र में शादी से लेकर नगर पालिका के आयुक्त बनने तक, ऐसी रही ज्योतिबा फुले की लाइफ

Jyotiba Phule Biography: 19वीं शताब्दी के दौरान भारत में, ज्योतिराव "ज्योतिबा" गोविंदराव फुले एक समाज सुधारक और विचारक थे. उन्होंने भारत की व्यापक जाति व्यवस्था के खिलाफ आंदोलन के नेता के रूप में काम किया. उन्होंने किसानों और निचली जातियों के लोगों के अधिकारों के लिए लड़ाई लड़ी.

Mahatma Jyotiba Phule Biography
11 अप्रैल 1827 में ज्योतिराव गोविंदराव फुले का जन्म महाराष्ट्र के सतारा जिले में हुआ था. उनके पिता का नाम गोविंदराव पूना था. ज्योतिराव के परिवार का मूल नाम "गोरहे" था और वे "माली" जाति से थे. ज्योतिराव के पिता और चाचाओं के फूल बेचने का काम करने के कारण परिवार ने "फुले" नाम अपनाया. जब ज्योतिराव केवल नौ महीने के थे, तब उनकी मां की मृत्यु हो गई.

ज्योतिराव एक प्रतिभाशाली युवक थे जिन्हें अपने परिवार की आर्थिक स्थिति के कारण कम उम्र में ही अपनी पढ़ाई छोड़नी पड़ी. उन्होंने पारिवारिक खेत पर काम करना और अपने पिता की सहायता करना शुरू किया. एक पड़ोसी ने उस नन्हें प्रतिभाशाली व्यक्ति की प्रतिभा देखी और उनके पिता को उन्हें स्कूल में एडमिशन दिलाने के लिए प्रोत्साहित किया. महात्मा ज्योतिराव फुले ने 1841 में पूना के स्कॉटिश मिशन हाई स्कूल में एडमिशन लिया और 1847 में ग्रेजुएशन की उपाधि हासिल की. वहां उन्हें सदाशिव बल्लाल गोवंडे नाम का एक ब्राह्मण परिचित मिला, जो जीवन भर उनके करीबी दोस्त बने रहे. जब ज्योतिराव मात्र 13 साल के थे, तब उन्होंने सावित्रीबाई से विवाह कर लिया.

Jyotiba Phule’s Contribution to Education
ज्योतिबा की पत्नी सावित्रीबाई फुले ने महिलाओं और लड़कियों को शिक्षा के अधिकार की गारंटी देने के उनके प्रयासों का समर्थन किया. अपने समय की कुछ साक्षर महिलाओं में से एक, सावित्रीबाई ने अपने पति ज्योतिराव से पढ़ना और लिखना सीखा. ज्योतिबा ने 1851 में एक महिला विद्यालय की स्थापना की और अपनी पत्नी को वहां छात्रों को पढ़ाने के लिए आमंत्रित किया. बाद में, उन्होंने लड़कियों के लिए दो अतिरिक्त स्कूलों के साथ-साथ निचली जातियों, अर्थात् महार और मांग के लोगों के लिए एक स्वदेशी स्कूल की स्थापना की.

ज्योतिबा फुले सिर्फ एक समाज सुधारक और कार्यकर्ता ही नहीं थे, बल्कि एक सफल व्यवसायी भी थे. उन्होंने नगर निगम के लिए ठेकेदार और कृषक के रूप में भी काम किया. 1876 ​​और 1883 के बीच, वह पूना नगर पालिका के आयुक्त थे. 1888 में स्ट्रोक होने के बाद, ज्योतिबा अधरांग हो गए. महान समाज सुधारक महात्मा ज्योतिराव फुले का निधन 28 नवंबर 1890 को हुआ था.

ज्योतिबा फुले के बारे में फेक्ट्स

  • ज्योतिबा फुले ने सत्यशोधक समाज की स्थापना की, जो एक सामाजिक सुधार संगठन था जिसने महिलाओं, दलितों और अन्य हाशिए के समुदायों के अधिकारों के लिए अभियान चलाया.

  • उन्होंने गुलामगिरी (1873) सहित कई किताबें और पुस्तिकाएं लिखीं, जिन्हें भारतीय सामाजिक सुधार साहित्य का एक क्लासिक माना जाता है.

  • वह महिला शिक्षा के प्रबल समर्थक थे और उन्होंने 1848 में भारत में लड़कियों के लिए पहला स्कूल स्थापित किया.

  • उन्होंने जाति व्यवस्था के खिलाफ अभियान चलाया, और उन्होंने दलितों और अन्य हाशिये पर रहने वाले समुदायों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए काम किया.

Trending news