UPSC की तैयारी करने वालों के पास Free Coaching करने का मौका, स्टाइपेंड भी मिलेगा, लास्ट डेट में हुआ इजाफा
Advertisement
trendingNow11965664

UPSC की तैयारी करने वालों के पास Free Coaching करने का मौका, स्टाइपेंड भी मिलेगा, लास्ट डेट में हुआ इजाफा

Free Coaching: BHU में छात्रों के लिए फ्री में सिविल सेवा परीक्षा की कोचिंग करने का बेहतरीन मौका है. बता दें कि बीएचयू के डॉ अंबेडकर उत्कृष्ठता केंद्र द्वारा सिविल सेवा परीक्षा के लिए फ्री कोचिंग चलाई जाती है. यहां देखें डिटेल्स...

UPSC की तैयारी करने वालों के पास Free Coaching करने का मौका, स्टाइपेंड भी मिलेगा, लास्ट डेट में हुआ इजाफा

UPSC Free Coaching: अगर आप यूपीएससी की तैयार करना चाहते हैं तो आपके पास अच्छा मौका है. दरअसल, काशी हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) में छात्रों के लिए फ्री में सिविल सेवा परीक्षा की कोचिंग करने का बेहतरीन मौका है. अच्छी बात यह है कि बीएचयू ने यूपीएससी प्री-मेंस कोचिंग के लिए आवेदन की आखिरी तारीख में बढ़ोतरी कर दी है. ऐसे उम्मीदवार जो बीएचयू में कोचिंग करने के इच्छुक हैं, वे आवेदन कर सकते हैं.  

इस तारीख तक करें आवेदन
यूपीएससी की फ्री कोचिंग के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भरने की लास्ट डेट बढ़ाकर 20 नवंबर 2023 कर दी गई है. कैंडिडेट्स बीएचयू के पोर्टल bhu.ac.in/dace पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इस संबंध में किसी भी अपडेट के लिए बीएचयू का पोर्टल चेक करते रहें.

कुल सीटें
बीएचयू द्वारा जारी नोटिफकेशन के मुताबिक यूपीएससी के लिए फ्री कोचिंग एससी और ओबीसी कैटेगरी के कैंडिडेट्स के लिए चलाई जाती है. सिविल सेवा 2023-24 के लिए कोचिंग में कुल 100 सीटें हैं, जिसमें से एससी के लिए 70 फीसदी और ओबीसी के लिए  30 फीसदी सीटें रिजर्व हैं. कुल सीटों में से 30 फीसदी सीटें महिला अभ्यर्थियों के लिए रिजर्व हैं.

फ्री कोचिंग के लिए योग्यता
फ्री कोचिंग के लिए 21 से लेकर 35 साल तक के कैंडिडेट्स युवा अप्लाई कर सकते हैं. कैंडिडेट्स के ग्रेजुएशन में मार्क्स कम से कम 50 फीसदी होने चाहिए.
नौकरी करने वाले फ्री कोचिंग में एडमिशन के लिए आवेदन नहीं कर सकते. आवेदक के परिवार की सालाना आय 8 लाख से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.

आवेदन शुल्क
बीएचयू में चल रही यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की फ्री कोचिंग में एडमिशन के लिए आवेदन शुल्क 200 रुपये हैं.

फ्री कोचिंग में दाखिले के लिए होगी परीक्षा
फ्री कोचिंग में दाखिले के लिए एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन किया जाएगा, जो कुल 300 मार्क्स की होगी, जिसमें 100 प्रश्न पूछे जाएंगे. जनरल स्टडीज, रीजनिंग एवं एनालिटिकल एप्टीट्यूड, जनरल इंग्लिश और जनरल हिंदी से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे, प्रत्येक सवाल 3 नंबर का होगा. 

इतना मिलेगा स्टाइपेंड
बीएचयू की यूपीएससी फ्री कोचिंग के लिए चयनित होने वाले एस्पिरेंट्स को स्टाइपेंड के तौर पर 4, 000 रुपये प्रतिमाह दिए जाएंगे. इसके साथ ही अगर यूपीएससी या फिर स्टेट सर्विस मेन्स एग्जाम क्लियर करने वाले अभ्यर्थियों को 15,000 रुपये का इंसेंटिव दिया जाएगा.

Trending news