IAS Story: साउथ की एक्ट्रेस से कम नहीं हैं ये कलेक्टर, इनकी खूबसूरती के आगे नहीं टिकतीं बड़ी-बड़ी हीरोइन!
Advertisement
trendingNow11407100

IAS Story: साउथ की एक्ट्रेस से कम नहीं हैं ये कलेक्टर, इनकी खूबसूरती के आगे नहीं टिकतीं बड़ी-बड़ी हीरोइन!

IAS Renu Raj: साल 2013 में जब वह पहली बार इस एग्जाम में शामिल हुईं तो डॉक्टरी की वजह से 3 से 6 घंटे ही पढ़ाई करती थीं. डॉक्टरी की प्रैक्टिस की वजह से 6-7 महीने तक ऐसे ही चलता रहा लेकिन बाद में फुल टाइम तैयारी करने का फैसला किया. 

IAS Story: साउथ की एक्ट्रेस से कम नहीं हैं ये कलेक्टर, इनकी खूबसूरती के आगे नहीं टिकतीं बड़ी-बड़ी हीरोइन!

IAS Renu Raj Story: यूपीएससी (UPSC) देश की सबसे कठिन परीक्षा मानी जाती है. हर साल लाखों की संख्या में युवा IAS-IPS अफसर बनने का सपना लिए इस एग्जाम में शामिल होते हैं लेकिन सफलता कुछ के हाथ ही लगती हैं. इन्हीं में शामिल हैं आईएएस डॉ.रेनू राज. आपने कई खूबसूरत महिला अफसर के बारे में सुना और पढ़ा होगा, डॉ. रेनू उनमें से एक हैं. उनकी खूबसूरती अक्सर चर्चाओं में रहती है. वह साउथ फिल्मों की एक्ट्रेस से कम नहीं लगतीं, लेकिन सुंदरता के साथ-साथ वे काफी टैलेंटेड भी हैं. 

केरल के कोट्टायम की रहने वाली रेनू राज के पिता सरकारी नौकरी में थे. उनकी शुरुआती पढ़ाई कोट्टायम के ही सेंट टेरेसा उच्च माध्यमिक विद्यालय चंगनास्सेरी से हुई. यहीं के एक सरकारी मेडिकल कॉलेज से उन्होंने मेडिकल की डिग्री पूरी की. डॉ. रेनू राज की पोस्टिंग इस वक्त केरल के एर्नाकुलम में है. वे यहीं की कलेक्टर हैं. अक्सर अपनी खूबसूरती और वर्क स्टाइल को लेकर चर्चाओं में रहती हैं. उनकी गिनती देश के सबसे खूबसूरत महिला आईएएस अफसरों में होती है.

साल 2013 में जब वह पहली बार इस एग्जाम में शामिल हुईं तो डॉक्टरी की वजह से 3 से 6 घंटे ही पढ़ाई करती थीं. डॉक्टरी की प्रैक्टिस की वजह से 6-7 महीने तक ऐसे ही चलता रहा लेकिन बाद में फुल टाइम तैयारी करने का फैसला किया. आईएएस बनने से पहले रेनू राज डॉक्टर थीं. केरल के कोल्लम जिले के कल्लुवथुक्कल में एएसआई अस्पताल में वह काम करती थीं. एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया था कि डॉक्टरी करते-करते ही उनके मन में आईएएस अफसर बनने का ख्याल आया था. उन्हें लगता था कि एक आईएएस बनकर वह हजारों लोगों की जिंदगियां बदल सकती हैं.

साल 2014 में उन्होंने दूसरे अटेम्प्ट में सिविल सर्विस परीक्षा टॉप कर ली थी. उनकी ऑल इंडिया रैंक 2 आई थी. रेनू राज ने श्रीराम वेंकटरमन से दूसरी शादी की है. श्रीराम वेंकटरमन भी आईएएस अफसर हैं. उन्होंने साल 2012 में यूपीएससी क्वालिफाई किया था.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news