तो क्या बदल जाएगा UGC NET का सिलेबस? चैयरमैन ने कही ये बात
Advertisement
trendingNow11972459

तो क्या बदल जाएगा UGC NET का सिलेबस? चैयरमैन ने कही ये बात

UGC NET परीक्षा 83 सब्जेक्ट में साल में दो बार, आमतौर पर जून और दिसंबर में आयोजित की जाती है.

तो क्या बदल जाएगा UGC NET का सिलेबस? चैयरमैन ने कही ये बात

UGC Chairman: यूजीसी के अध्यक्ष एम. जगदीश कुमार ने घोषणा की कि हायर एजुकेशन में टीचिंग पदों के लिए इच्छुक कैंडिडेट्स के लिए जरूरी परीक्षा राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (एनईटी) के सिलेबस में रिवाइज किया जाएगा.  टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक यूजीसी के चैयरमैन ने बताया कि यूजीसी-नेट के सिलेबस को रिवाइज का निर्णय तीन नवंबर को हुई बैठक में लिया गया है.

यूजीसी एक एक्स्पर्ट कमेटी गठित कर यह कवायद करेगी. उन्होंने बताया, "यूजीसी-नेट में इस नए सिलेबस को पेश करने से पहले कैंडिडेट्स को पर्याप्त समय दिया जाएगा ताकि बदलाव सुचारू रूप से हो सके."

यूजीसी की ओर से, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) के लिए और भारतीय सहित ह्यूमेनिटिज और सोशल साइंस 
और कुछ विदेशी भाषाओं के साथ-साथ कुछ साइंस सब्जेक्ट में भी असिस्टेंट प्रोफेसर के रूप में नियुक्ति के लिए पात्रता परीक्षा के रूप में यूजीसी-राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूजीसी-नेट) आयोजित करती है.

यूजीसी-नेट परीक्षा 83 सब्जेक्ट में साल में दो बार, आमतौर पर जून और दिसंबर में आयोजित की जाती है. यूजीसी ने आखिरी बार 2017 में यूजीसी-नेट विषयों के सिलेबस को अपडेट करने की प्रक्रिया शुरू की थी.

जगदीश कुमार ने कहा, "2020 में राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) लॉन्च करने के बाद, मल्टी डिसिप्लिनरी करिकुलम और हॉलिस्टिक एजुकेशन प्रदान करने के लिए उच्च शिक्षा में काफी विकास हुआ है. इसलिए, 3 नवंबर, 2023 को अपनी बैठक में आयोग ने निर्णय लिया कि यूजीसी-नेट के सब्जेक्ट के सिलेबस को अपडेन करने की कवायद की जा सकती है."

जगदीश ने कहा, "यूजीसी एक एक्सपर्ट कमेटी बनाएगी और यह एक्सरसाइज करेगी. यूजीसी-नेट में इस नए सिलेबस को पेश करने से पहले उम्मीदवारों को पर्याप्त समय दिया जाएगा ताकि बदलाव सुचारू रूप से हो सके."

Trending news