Railway Recruitment 2022: रेलवे में भर्ती के लिए कोई आवेदन फीस नहीं, 15 साल के कैंडिडेट भी कर सकते हैं अप्लाई
Advertisement

Railway Recruitment 2022: रेलवे में भर्ती के लिए कोई आवेदन फीस नहीं, 15 साल के कैंडिडेट भी कर सकते हैं अप्लाई

Indian Railway Jobs: इन पदों पर कैंडिडेट्स का सेलेक्शन मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा. मेरिट लिस्ट 10वीं कक्षा में कैंडिडेट्स द्वारा प्राप्त नंबरों के आधार पर तैयार की जाएगी.

Railway Recruitment 2022: रेलवे में भर्ती के लिए कोई आवेदन फीस नहीं, 15 साल के कैंडिडेट भी कर सकते हैं अप्लाई

Railway Job Today: वेस्ट सेट्रल रेलवे (WCR) ने अपरेंटिस पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इन वैकेंसी के लिए आधिकारिक वेबसाइट wcr.indianrailways.gov.in पर 17 दिसंबर तक आवेदन कर सकते हैं. इस भर्ती प्रक्रिया से कुल 2521 अपरेंटिस वैकेंसी को भरा जाना है. आयु सीमा की बात करें तो उम्मीदवारों की आयु कम से कम 15 साल होनी चाहिए और 17 नवंबर, 2022 तक 24 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. रिजर्व कैटेगरी के कैंडिडेट्स के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट लागू है.

शैक्षिक योग्यता: कैंडिडेट्स को कम से कम 50 फीसदी नंबरों के साथ कक्षा 10 या इसके समकक्ष (10 + 2 सिस्टम में) पास होना चाहिए और संबंधित ट्रेड में आईटीआई (एनसीवीटी / एससीवीटी से संबद्ध) होना चाहिए.

इन पदों पर कैंडिडेट्स का सेलेक्शन मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा. मेरिट लिस्ट 10वीं कक्षा में कैंडिडेट्स द्वारा प्राप्त नंबरों के आधार पर तैयार की जाएगी. आवेदन फीस की बात करें तो उम्मीदवारों को 100 रुपये की आवेदन फीस देनी होगी. महिलाओं, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पीडब्ल्यूडी कैटेगरी के उम्मीदवारों को आवेदन फीस के भुगतान से छूट दी गई है.

Steps to Apply for West Central Railway Recruitment 2022

  • इन पदों पर आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट  wcr.indianrailways.gov.in पर जाना होगा. 

  • इसके बाद ‘Contact Us’ पर जाना है फिर ‘recruitment’ टैब में जाना है. उसके बाद ‘Railway Recruitment Cell’ और फिर ‘Engagement of Act Apprentices for 2022-23’ पर जाना होगा. 

  • अब अप्लाई करने के लिंक पर क्लिक करके रजिस्टर करना है. 

  • अब आपको पूरा एप्लिकेशन फॉर्म भरना है और फिर जरूरी डॉक्यूमेंट्स अपलोड कर देने हैं. 

  • इसके बाद फीस पे करनी है और फॉर्म सबमिट कर देना है और पूरे भरे हुए फॉर्म का प्रिंट आउट ले लेना है. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं 

Trending news