NEET 2021 टॉप करने वाले टॉपर्स आज क्या कर रहे हैं, जानिए
Advertisement
trendingNow11338036

NEET 2021 टॉप करने वाले टॉपर्स आज क्या कर रहे हैं, जानिए

NEET UG Topper: 2021 जेईई मेन में 99.1 पर्सेंटाइल हासिल करने के बावजूद छाबड़ा सर्जन या कार्डियोलॉजिस्ट बनने के अपने सपने पर अड़े रहे और नीट-यूजी में सफलता हासिल की.

NEET 2021 टॉप करने वाले टॉपर्स आज क्या कर रहे हैं, जानिए

National Eligibility Cum Entrance Test (UG): राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (अंडरग्रेजुएट), या NEET-UG, भारत में सबसे कठिन नेशनल लेवल प्रवेश परीक्षाओं में से एक है. हर साल लाखों स्टूडेंट्स इसके लिए उपस्थित होते हैं, लेकिन केवल कुछ ही इसे पास कर पाते हैं. यह अत्यधिक प्रतिस्पर्धी परीक्षा कुछ आश्चर्यजनक सफलता की कहानियां बनाती है. यदि आप परीक्षा देने के इच्छुक हैं, तो अपना आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए इन NEET-UG सफलता की कहानियों को पढ़ें.

मृणाल कुटेरी
मृणाल कुटेरी ने 2021 NEET-UG में 720 नंबरों के साथ टॉप किया. इस समय वह एम्स, नई दिल्ली में पढ़ रहे हैं. हैदराबाद का लड़का अपने परिवार का पहला डॉक्टर बनने के लिए तैयार है. दिलचस्प बात यह है कि कुटेरी ने पहले शेयर किया था कि - ज्यादातर उम्मीदवारों के विपरीत - उन्होंने NEE-UG के दौरान जीव विज्ञान सेक्शन का प्रयास करने के लिए एक अनूठा तरीका अपनाया. इसके अलावा, उन्होंने अपने शौक को कभी नहीं छोड़ा और स्टडी सेशन से ब्रेक लेने के लिए उनका इस्तेमाल किया.

तन्मय गुप्ता
16 लाख उम्मीदवारों द्वारा दी गई परीक्षा में टॉप करना आसान नहीं है, लेकिन तन्मय गुप्ता ने भी 2021 NEET-UG में AIR 2 हासिल करते हुए, 720/720 अंक हासिल किए. 18 साल के तन्मय डॉक्टरों के परिवार से ताल्लुक रखे हैं और जम्मू के हैं, लेकिन NEET-UG की तैयारी के लिए दिल्ली चले गए. कई लोगों के लिए, पारिवारिक उम्मीदें अक्सर एक बोझ हो सकती हैं, लेकिन तन्मय ने उन्हें प्रेरणा में बदल दिया, जिससे उनकी तैयारी को बढ़ावा मिला और आखिर में सफल हुए. 

रितिका पाली
दिल्ली के बदरपुर की रितिका पाल को कई बाधाओं का सामना करना पड़ा, लेकिन कुछ भी उन्हें रोक नहीं सका क्योंकि उन्होंने NEET-UG 2021 में 500 नंबर (एससी कैटेगरी) के साथ 3,032 वीं रैंक हासिल की.
उसके माता-पिता ने महामारी के दौरान अपनी नौकरी खो दी और उसे फोन और किताबें खरीदने के लिए अपने गहने बेचने के लिए मजबूर होना पड़ा. उसने कोई कोचिंग नहीं ली और तैयारी के लिए YouTube और अपने शिक्षकों की मदद ली.

चारुल होनारिया
उत्तर प्रदेश के किरतपुर के एक खेतिहर मजदूर की बेटी चारुल होनारिया ने NEET-UG 2020 में AIR 681 और कैटेगरी रैंक (SC) 10 हासिल की, सफलता हासिल करने के लिए सभी प्रकार की बाधाओं को पार किया. वित्तीय कठिनाइयों और COVID-19 लॉकडाउन के बावजूद, उन्होंने अपने सपनों को नहीं छोड़ा. होनारिया अपने गांव की पहली शख्स हैं, जिन्होंने दिल्ली के प्रतिष्ठित एम्स से मेडिसिन की पढ़ाई की है.

जशन छाबड़ा
मंगलुरु के रहने वाले जशन छाबड़ा ने NEET-UG 2021 में 715/720 स्कोर के साथ AIR 5 हासिल की. वह कर्नाटक के लिए NEET-UG स्टेट टॉपर भी थे. द गुड डॉक्टर शो से प्रेरित होकर उन्होंने 11वीं कक्षा से ही प्रवेश की तैयारी शुरू कर दी थी. 2021 जेईई मेन में 99.1 पर्सेंटाइल हासिल करने के बावजूद छाबड़ा सर्जन या कार्डियोलॉजिस्ट बनने के अपने सपने पर अड़े रहे और नीट-यूजी में सफलता हासिल की.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news