Indian Railway: रेलवे में नौकरी, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने राज्यसभा में दिया सवाल का जवाब
Advertisement
trendingNow11567303

Indian Railway: रेलवे में नौकरी, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने राज्यसभा में दिया सवाल का जवाब

Railway Recruitment Latest Update: ग्रुप ए और बी के पदों पर भर्ती जल्द शुरू होने की संभावना है. यह भर्ती यूपीएससी के जरिए की जाएगी. आपको बता दें कि 2020 के बाद से ग्रुप-ए और बी के पदों पर भर्ती नहीं की गई है.

Indian Railway: रेलवे में नौकरी, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने राज्यसभा में दिया सवाल का जवाब

Railway Recruitment 2023: रेल मंत्रालय ने देशभर के सभी 21 आरआरबी से वैकेंसी मांगी हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उम्मीद है कि 2023 तक रेलवे में डेढ़ से दो लाख खाली पदों पर भर्तियां हो जाएंगी. इसमें ग्रुप डी और ग्रुप सी से जुड़े पदों पर और बहाली होगी. इसकी तैयारी चल रही है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, सेंट्रल रेलवे इस साल 2 लाख से ज्यादा पदों पर भर्तियां करेगा जिसमें सबसे ज्यादा भर्तियां ग्रुप सी और डी के पदों पर की जाएंगी. ईस्ट, साउथ ईस्ट और साउथ वेस्ट जोन को छोड़कर हर जोन में 10 हजार से ज्यादा वैकेंसी हैं.

रेल मंत्रालय ने देश भर में ग्रुप डी और ग्रुप सी के पद के लिए 298973 रिक्तियों को भरने का फैसला किया है. यह जानकारी रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने राज्यसभा में सांसद प्रमोद तिवारी के एक सवाल के जवाब में दी.

इसके अलावा ग्रुप ए और बी के पदों पर भर्ती जल्द शुरू होने की संभावना है. यह भर्ती यूपीएससी के जरिए की जाएगी. आपको बता दें कि 2020 के बाद से ग्रुप-ए और बी के पदों पर भर्ती नहीं की गई है.

आरआरबी ने एक लाख तीन हजार या ग्रुप डी पदों की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया था. इसके बाद बोर्ड की ओर से कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया. पैरामेडिकल और ग्रेजुएट एनटीपीसी समेत एक लाख 39 हजार वैकेंसी निकाली गईं. इन पदों को भरने की प्रक्रिया जारी है.

रेल मंत्री ने बताया था कि भारतीय रेलवे 01 दिसंबर 2022 तक देश भर में भारतीय रेलवे के 18 जोन में ग्रुप-सी और डी के लगभग 3.12 लाख नॉन-गजेटेड पदों के लिए कर्मचारियों की कमी का सामना कर रहा है.

रेलवे भर्ती बोर्ड एक सरकारी भर्ती एजेंसी है जो रेलवे, भारत सरकार के रेल मंत्रालय के अधीन रेलवे में नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (एनटीपीसी), ग्रुप सी और ग्रुप डी नॉन गजेटेड सिविल सर्विस, जूनियर इंजीनियर, पैरामेडिकल आदि समेद अलग अलग पदों की भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित करती है. आरआरबी की स्थापना 1998 में रेल मंत्रालय द्वारा की गई थी.

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news