IAS Success Story: पेट्रोल पंप पर तेल भरने वाले का बेटा 23 की उम्र में बना IAS, पढ़िए पूरी स्टोरी
Advertisement

IAS Success Story: पेट्रोल पंप पर तेल भरने वाले का बेटा 23 की उम्र में बना IAS, पढ़िए पूरी स्टोरी

IAS Pradeep Singh: पढ़ाई और दिल्ली और अन्य छोटे-मोटे खर्चों को पूरा करने के लिए प्रदीप के पिता ने अपने गांव में स्थित पुश्तैनी जमीन तक बेच दी.

IAS Success Story: पेट्रोल पंप पर तेल भरने वाले का बेटा 23 की उम्र में बना IAS, पढ़िए पूरी स्टोरी

UPSC Success Story: भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक, यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा को पास करना कोई आसान काम नहीं है क्योंकि कैंडिडेट्स आईएएस अधिकारी बनने के अपने लक्ष्य को पाने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं, लेकिन फिर उस संघर्ष से परे हटकर ऐसी प्रेरणादायक कहानियां हैं जो स्टूडेंट्स में अपने लक्ष्य को प्राप्त करने और अपनी क्षमता को साबित करने के लिए अंतहीन प्रेरणा से भरती हैं. तो, आइए ऑल इंडिया रैंक 26 स्कोरर, प्रदीप सिंह, सीमित संसाधनों के साथ एक आईएएस अधिकारी बनने वाले लड़के की ऐसी ही एक मोटिवेशनल स्टोरी आपको बताते हैं. 

प्रदीप सिंह हमेशा कहते हैं कि आईएएस अधिकारी बनने के लिए उन्होंने जो संघर्ष किया, वह उनके माता-पिता के बलिदान के सामने कुछ भी नहीं है. 1996 में बिहार के गोपालगंज जिले में जन्मे प्रदीप का परिवार जल्द ही इंदौर आ गया.

यहां से की थी पढ़ाई
प्रदीप ने अपनी स्कूली शिक्षा इंदौर में की और IIPS DAVV कॉलेज से B.Com (ऑनर्स) की डिग्री हासिल की. मिडिल क्लास फैमिली से ताल्लुक रखने वाले प्रदीप के पिता एक पेट्रोल पंप पर काम करते थे और उनकी मां हाउसवाइफ हैं. प्रदीप के बड़े भाई प्राइवेट कंपनी में काम करते हैं. प्रदीप ने ग्रेजुएट होने के तुरंत बाद यूपीएससी सिविल परीक्षा में बैठने का फैसला किया, लेकिन सीमित संसाधनों के कारण कोचिंग के लिए दिल्ली जाना प्रदीप को वास्तविकता से परे लगता था, लेकिन एक सहायक पिता होने के नाते, प्रदीप के पिता को अपने बेटे पर विश्वास था, और उनकी पढ़ाई में मदद करने के लिए, उन्होंने प्रदीप को आगे की पढ़ाई के लिए दिल्ली भेजने के लिए अपना घर बेच दिया.

पिता ने बेच दी थी जमीन
पढ़ाई और दिल्ली और अन्य छोटे-मोटे खर्चों को पूरा करने के लिए प्रदीप के पिता ने अपने गांव में स्थित पुश्तैनी जमीन तक बेच दी. प्रदीप के परिवार द्वारा किए गए बलिदानों का भुगतान करने के लिए, प्रदीप ने बहुत मेहनत से पढ़ाई की और यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2018 के लिए उपस्थित हुए. प्रदीप ने अपने पहले प्रयास में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2018 को पास किया और मेरिट लिस्ट के मुताबिक आईआरएस अधिकारी बनने के लिए उन्हें चुना गया.

प्रदीप का एक आईएएस अधिकारी बनने का उनका लक्ष्य था, और इसलिए प्रदीप ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2019 के लिए फिर से यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा दी और इस बार ऑल इंडिया रैंक 26 के साथ आईएएस अधिकारी बन गए वो भी महज 23 साल की उम्र में.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news