IAS Aishwarya Sheoran: मॉडल से IAS बनने वाली इस महिला अफसर की ऐसी है स्टोरी, छोड़ दिया था IIM
Advertisement

IAS Aishwarya Sheoran: मॉडल से IAS बनने वाली इस महिला अफसर की ऐसी है स्टोरी, छोड़ दिया था IIM

IAS Aishwarya Sheoran Instagram: ऐश्वर्या की मां चाहती थीं कि बेटी मिस इंडिया बने. इसलिए उन्होंने बेटी का नाम भी बॉलीवुड एक्ट्रेस ऐश्वर्या रॉय के नाम पर रखा. 

IAS Aishwarya Sheoran: मॉडल से IAS बनने वाली इस महिला अफसर की ऐसी है स्टोरी, छोड़ दिया था IIM

IAS Success Story: इस तथ्य से इनकार नहीं किया जा सकता है कि यूपीएससी परीक्षा भारत में सबसे कठिन परीक्षा है और हर साल कुछ ही लोग इस परीक्षा को पास कर पाते हैं. ऐसा ही एक टैलेंटेड नाम है ऐश्वर्या श्योराण का, आपको जानकर हैरानी होगी कि ऐश्वर्या श्योराण फेमिना मिस इंडिया 2016 की फाइनलिस्ट थीं. यहां हम ऐश्वर्या श्योराण और ब्यूटी क्वीन से आईएफएस अधिकारी बनने तक की उनकी जर्नी के बारे में और जानेंगे.

Aishwarya Sheoran cracked UPSC exam in first attempt
ऐश्वर्या श्योराण ने अपने पहले प्रयास में बिना किसी कोचिंग क्लास के यूपीएससी परीक्षा पास की. वे यूपीएससी परीक्षा में 93वीं रैंक हासिल करने में सफल रहीं.

Aishwarya Sheoran: Modelling career
UPSC परीक्षा की तैयारी करने से पहले ऐश्वर्या श्योराण एक मॉडल थीं. उन्होंने 2018 में तैयारी शुरू की और पहले अटेंप्ट में सफल हुईं.

Aishwarya Sheoran - Miss India finalist
2016 में ऐश्वर्या श्योराण मिस इंडिया पेजेंट में फाइनलिस्ट थीं. 2015 में, उन्होंने मिस दिल्ली का ताज जीता था और 2014 में उन्हें मिस क्लीन एंड केयर फ्रेश फेस चुना गया था.

Aishwarya Sheoran: School topper
ऐश्वर्या श्योराण ने अपनी स्कूली शिक्षा चाणक्यपुरी, दिल्ली के संस्कृति स्कूल से पूरी की है. ऐश्वर्या ने 12वीं कक्षा में 97.5% नंबर हासिल किए थे और स्कूल की टॉपर थीं. उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से ग्रेजुएशन किया है.

Aishwarya Sheoran: Indian Army
आईएएस ऐश्वर्या श्योराण के पिता अजय श्योराण भारतीय सेना में कर्नल हैं. ऐश्वर्या का पूरा परिवार फिलहाल मुंबई में रहता है. अक्सर मां-बाप चाहते हैं कि बच्चे सरकारी अधिकारी बनें. लेकिन यहां उल्टा था. ऐश्वर्या की मां चाहती थीं कि बेटी मिस इंडिया बने. इसलिए उन्होंने बेटी का नाम भी बॉलीवुड एक्ट्रेस ऐश्वर्या रॉय के नाम पर रखा. रिपोर्ट्स के मुताबिक, ऐश्वर्या को एक बार इंडियन आर्मी में ऑफिसर बनने की तमन्ना थी.

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news