Quiz: क्या दही के साथ नमक नहीं खाना चाहिए ?
Advertisement

Quiz: क्या दही के साथ नमक नहीं खाना चाहिए ?

GK trending Quiz: आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बता रहे हैं जोकि एक दूसरे के साथ खाने से सेहत के लिए खतरनाक हो सकती हैं. 

Quiz: क्या दही के साथ नमक नहीं खाना चाहिए ?

GK trending Quiz in Hindi: खाने पीने का अपने अपने स्तर पर सभी ख्याल रखते हैं, कई बार खाने के मामले में अनजाने में हम ऐसे काम कर जाते हैं जोकि हमारी सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बता रहे हैं जोकि एक दूसरे के साथ खाने से सेहत के लिए खतरनाक हो सकती हैं. 

पीली छतरी वाले मशरूम को किसके साथ नहीं खाना चाहिए.
पीली छतरी वाले मशरूम को तेल के साथ नहीं खाना चाहिए.

खीर के साथ क्या नहीं खाना चाहिए?
खीर के साथ सत्तू, शराब, खटाई और कठहल नहीं खाना चाहिए.

चावल के साथ क्या नहीं खाना चाहिए?
चावल के साथ सिरका नहीं खाना चाहिए.

ठंडे पानी के साथ क्या नहीं खाना चाहिए?
ठंडे पानी के साथ घी, तेल, खरबूज, अमरूद, खीरा, जामुन और मूंगफली नहीं खानी चाहिए

तिल के साथ क्या नहीं करना चाहिए? 
तिल के साथ पालक का सेवन नहीं करना चाहिए. यही नहीं तिल के तेल में कभी भूलकर भी पालक न बनाएं. ऐसा करने से डायरिया हो सकता है.

किस धातु के बर्तन में रखा घी नहीं खाना चाहिए?
10 दिन तक कांसे के बर्तन में रखे घी को नहीं खाना चाहिए. 

क्या दही के साथ नहीं खाना चाहिए नमक ?
यह बात अक्सर कही जाती है कि दही में नमक डाल कर खाते जाने से लैक्टोबेसिलस बैक्टीरिया मर जाएंगे और हमें दही खाने का फायदा नहीं होगा. पर ऐसा नहीं है, दही में नमक डाल देने के बाद भी इसमें मौजूद विटामिन और न्यूट्रीशन हमें मिलते ही हैं. रही बात लैक्टोबेशिलस बैक्टीरिया की तो नमक से खतरनाक तो आमाशय में हाइड्रोक्लोरिक एसिड निकलता है जो सभी प्रकार के बैक्टीरिया को वैसे ही नष्ट कर देता है. अपवाद स्वरूप वे बैक्टीरिया बच जाते हैं जो यूरिएज नामक एंजाइम बनाते हैं जैसे हेलीकोबैक्टर पाइलोरी(अल्सर करता है ). इसलिए अफवाहों पर ध्यान न देते हुए नमक या चीनी जो भी डालना हो डाल कर दही खाइए.

Trending news