कहीं हुआ करती थी खासी हिंदू आबादी तो कहीं शासक थे हिंदू राजा, इन देशों में कैसे हुआ दूसरे धर्मों का राज?
Advertisement

कहीं हुआ करती थी खासी हिंदू आबादी तो कहीं शासक थे हिंदू राजा, इन देशों में कैसे हुआ दूसरे धर्मों का राज?

इंडोनेशिया में 10वीं सदी से मुस्लिम धर्म पहुंचा, जिसके बाद राजाओं और जनता द्वारा मुस्लिम धर्म अपनाया जाने लगा. इससे पहले तक यहां हिंदू धर्म का राज रहा. जानिए ऐसे की कुछ देशों के बारे में जहां आज दूसरे धर्म राज कर रहे हैं.

कहीं हुआ करती थी खासी हिंदू आबादी तो कहीं शासक थे हिंदू राजा, इन देशों में कैसे हुआ दूसरे धर्मों का राज?

Hindu Rashtra: एक ऐसा भी वक्त था जब भारत से निकलकर हिंदू धर्म दक्षिण एशियाई देशों में हिंदू धर्म राजधर्म बन गया. चौथी से लेकर नौवीं सदी के बीच कई साउथ एशियन कंट्रींज में हिंदू धर्म का प्रभाव पड़ने लगा, जिसके चलते कई देशों में राजाओं से लेकर प्रजा तक हिंदू धर्म अपनाने लगी.

भारत के पड़ोसी देशों में तो यह और पहले से होने लगा था. फिर 10वीं सदी के बाद से चीजें बदलने लगीं, बौद्ध और इस्लाम के प्रभाव से इन देशों में काफी कुछ बदल दिया. आज हम इस आर्टिकल के जरिए जानेंगे कि कैसे सदियों पहले दक्षिण एशिया के कई देशों में हिंदू धर्म बहुत गहरा असर हुआ, लेकिन अब वहां दूसरे धर्म की जड़ें मजबूत हो चुकी हैं.

इंडोनेशिया हिंदू से इस्लामी देश
इंडोनेशिया का 11वीं शताब्दी ईसा पूर्व से लेकर अगले 2000 साल तक मुख्य धर्म हिंदू रहा, जबवहां हिंदू राजाओं ने शासन किया. यहां भारतीय ब्राह्मणों द्वारा हिंदू धर्म लाया गया था. 6वीं शताब्दी में बौद्ध धर्म का असर भी यहां देखने को मिलने लगा. 

बाली अब भी हिंदू बहुल
इंडोनेशिया की आबादी करीब 27 करोड़ है, जिसमें से 86.7 मुस्लिम और 1.74 प्रतिशत लोग हिंदू धर्म को मानने वाले हैं. जबकि, इंडोनेशिया के बाली द्वीप में अब भी हिंदू बहुसंख्यक हैं, जहां 90 फीसदी हिंदू रहते हैं. यहां हिंदू धर्म, औपचारिक रूप से आगामा हिंदू धर्म के तौर पर जाना जाता है, जिसमें जाति व्यवस्था लागू नहीं की गई.

कंबोडिया के लोग कभी शैव भक्त थे
एकदौर ऐसा था जब कंबोडिया में शैव भक्तों की बहुलता थी. यहां 100 ईसा पूर्व से 500 ईस्वी के बीच फनान साम्राज्य के दौरान हिंदू धर्म खूब फलाफूला. तब राजा और प्रजा सभी विष्णु और शिव को पूजते थे. कंबोडिया का जन्म ही महाशक्तिशाली हिंदू और बौद्ध खमेर साम्राज्य से हुआ था.

जिसने 11वीं से 14वीं सदी तक हिन्द चीन (इंडोचायना) क्षेत्र पर राज किया. 15वीं सदी तक कंबोडिया की धार्मिक संस्कृति शैव प्रधान रही. अब यह देश बौद्ध प्रधान हो गया, जहां 97 फीसदी आबादी थरवाड़ा बौद्ध धर्म को मानती है.

अफगानिस्तान
यहां 6वीं सदी तक अलग-अलग क्षेत्रों में हिंदू राजाओं ने राज किया. 11वीं सदी में ज़्यादातर हिंदू मंदिरों को नष्ट किया या मस्जिदों में बदल दिया गया. अब यहां करीब 1000 हिंदू रहते हैं. अफगानिस्तान में 99 फीसदी से ज्यादा आबादी इस्लाम धर्म को मानती है.

थाईलैंड में है मजबूत हिंदू प्रभाव
थाईलैंड कभी बहुसंख्यक हिंदू देश नहीं रहा, लेकिन वहां हमेशा हिंदू धर्म का प्रभाव जरूर रहा. यहां 84,400 हिंदू रहते हैं. 1800 के दशक के अंत में तमिल और गुजराती अप्रवासी रत्न और कपड़ा उद्योगों में काम करने के लिए थाईलैंड चले गए. उसके बाद पंजाब से सिख और हिंदू धर्म के लोग वहां पहुंचे.

वियतनाम की हिंदू आबादी सिमट कर रह गई
वियतनाम  कभी हिंदू बहुल नहीं रहा, लेकिन इसका असर बहुत रहा. यहां अब करीब 70,000 चाम हिंदू रहते हैं. वियतनाम में ज़्यादातर लोग बौद्ध धर्म और देशी धर्म को मानते हैं. यहां 7 सदी या इससे पहले के हिंदू मंदिर जरूर हैं.

Trending news