अगर ऐसा हुआ तो NTA दोबारा करा सकती है CUET UG 2024 का एंट्रेंस एग्जाम
Advertisement
trendingNow12326194

अगर ऐसा हुआ तो NTA दोबारा करा सकती है CUET UG 2024 का एंट्रेंस एग्जाम

CUET UG RETEST: छात्रों को दी गई प्रोविजनल आंसर की के खिलाफ आपत्तियां उठाने और सीयूईजी यूजी 2024 परीक्षा से संबंधित शिकायतें उठाने के लिए 9 जून शाम 5 बजे तक का समय दिया गया है.

अगर ऐसा हुआ तो NTA दोबारा करा सकती है CUET UG 2024 का एंट्रेंस एग्जाम

CUET UG 2024 Latest Update: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने सीयूईटी यूजी 2024 की प्रोविजनल आंसर की जारी कर दी है. आधिकारिक नोटिस में कहा गया है कि, परीक्षा आयोजित करने वाली एजेंसी ने साफ किया है कि यदि परीक्षा के संचालन के बारे में स्टूडेंट्स द्वारा उठाई गई कोई भी शिकायत सही पाई जाती है, तो एजेंसी 15 से 19 जुलाई तक सीयूईटी यूजी उम्मीदवारों के लिए दोबारा परीक्षा आयोजित करेगी. 

छात्रों को दी गई प्रोविजनल आंसर की के खिलाफ आपत्तियां उठाने और सीयूईजी यूजी 2024 परीक्षा से संबंधित शिकायतें उठाने के लिए 9 जून शाम 5 बजे तक का समय दिया गया है, जो सभी केंद्रीय सरकारी विश्वविद्यालयों में अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन का एंट्री गेट है. 

यह घोषणा एनटीए द्वारा NEET UG 2024 रिजल्ट को लेकर विवादों में फंसने के एक महीने से ज्यादा समय बाद आई है, जो निर्धारित तारीख से 10 दिन पहले जारी किया गया था. जबकि मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम का रिजल्ट पहले ही जारी कर दिया गया था और दोबारा परीक्षा की मांग की गई थी, सीयूईटी यूजी रिजल्ट में देरी हुई है (क्योंकि निर्धारित तारीख 30 जून थी).

CUET UG परीक्षा देश भर में पहली बार हाइब्रिड मोड में आयोजित की गई थी, लेकिन लॉजिस्टिक मुद्दों का हवाला देते हुए परीक्षा से एक रात पहले दिल्ली में इसे रद्द कर दिया गया था. ऐसा ही रद्दीकरण कानपुर के एक सेंटर में हुआ था जहां गलत पेपर बांटे जाने से विवाद खड़ा हो गया था.

एनटीए ने 15 सब्जेक्ट के लिए पेन और पेपर मोड में और अन्य 48 सब्जेक्ट के लिए कंप्यूटर बेस्ड मोड में परीक्षा आयोजित की थी. यह नॉर्मलाइजेशन प्रक्रिया को कम से कम करने के लिए किया गया था. इस साल, 13.4 लाख से अधिक कैंडिडेट्स ने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था.

एनटीए को 4 जून से ही परेशानी का सामना करना पड़ रहा है जब एनईईटी यूजी 2024 के रिजल्ट घोषित किए गए थे और कई अनियमितताएं जैसे कि टॉप स्कोरर की बढ़ी हुई संख्या, एक गलत सवाल और ग्रेस मार्क्स और पेपर लीक के आरोप देखे गए थे. तब से, एनटीए को यूजीसी नेट, सीएसआईआर यूजीसी नेट और एनसीईटी जैसी अन्य परीक्षाओं को भी रद्द या स्थगित करना पड़ा है.

इसके बाद, एनटीए के कामकाज की जांच के लिए केंद्र द्वारा एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया गया है, जबकि पेपर लीक के आरोपों की जांच सीबीआई कर रही है. इस बीच, केंद्र ने NEET PG को भी स्थगित कर दिया है, और अब पीजी मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए एक नई परीक्षा की घोषणा की है, जो NBEMS द्वारा आयोजित की जाती है.

Trending news