CBSE: SWAYAM पोर्टल पर फ्री हैं कक्षा 11, 12 के लिए NCERT ऑनलाइन कोर्स
Advertisement
trendingNow12220563

CBSE: SWAYAM पोर्टल पर फ्री हैं कक्षा 11, 12 के लिए NCERT ऑनलाइन कोर्स

NCERT Online Courses on SWAYAM: एनसीईआरटी स्वयं पोर्टल पर अलग अलग सब्जेक्ट को कवर करते हुए कक्षा 11 और 12 के लिए ऑनलाइन कोर्स पेश कर रहा है, जो कई साइकल में उपलब्ध है.

CBSE: SWAYAM पोर्टल पर फ्री हैं कक्षा 11, 12 के लिए NCERT ऑनलाइन कोर्स

NCERT Online Courses for Classes 11 and 12: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने अपने सभी सम्बद्ध स्कूलों के प्रिंसिपल्स को एक लेटर जारी किया है. इसमें बताया गया है कि नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) ने 11वीं और 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन कोर्स बनाए हैं. ये कोर्स "स्वयं (SWAYAM)" नाम के प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध हैं, जिसका पूरा नाम "स्टडी वेब्स ऑफ एक्टिव लर्निंग फॉर यंग एस्पायरिंग माइंड्स" है.

भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय (एमओई) द्वारा लॉन्च किया गया स्वयं प्लेटफॉर्म, स्टूडेंट्स के लिए सीखने की संभावनाओं को बढ़ावा देने के लिए डिजाइन किए गए व्यापक ओपन ऑनलाइन पाठ्यक्रम (एमओओसी) प्रदान करता है.

एनसीईआरटी स्वयं पोर्टल पर अलग अलग सब्जेक्ट को कवर करते हुए कक्षा 11 और 12 के लिए ऑनलाइन कोर्स पेश कर रहा है, जो कई साइकल में उपलब्ध है.

13वें साइकल में, एनसीईआरटी क्लास 11 और 12 के लिए 28 ऑनलाइन कोर्स दे रहा है. इन कोर्सेज में अकाउंटेंसी, बिजनेस स्टडीज, जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान, अर्थशास्त्र, भूगोल, गणित, भौतिकी, मनोविज्ञान, अंग्रेजी और समाजशास्त्र सहित 11 सब्जेक्ट शामिल हैं.

ये कोर्स 22 अप्रैल से 30 सितंबर, 2024 तक उपलब्ध हैं. कोर्सेज के लिए रजिस्ट्रेशन अब खुला है और 1 सितंबर, 2024 को बंद हो जाएगा.

Steps to Join NCERT Class 10, 12 Online Courses on SWAYAM

  • अपना रजिस्ट्रेशन करने के लिए कैंडिडेट्स को https://swayam.gov.in/ पर जाना होगा. 

  • कोर्स के लिंक पर क्लिक करके कोर्स तक पहुंचें.

  • कोर्स में फ्री में एनरोल करें. 

  • कंटेंट सीखें और सभी एक्टिविटीज पूरी करें.

  • फाइनल असेसमेंट करें और सर्टिफिकेशन प्राप्त करें.

  • रजिस्ट्रेशन करने का डायरेक्ट लिंक Check Here है. 

SWAYAM MOOCs पर पेश किए जाने वाले कोर्स इंटरैक्टिव हैं और देश के सबसे प्रतिष्ठित शिक्षकों द्वारा तैयार किए गए हैं, और ये प्रोग्राम सभी लर्नर्स के लिए फ्री में उपलब्ध हैं.

यह भी पढ़ें: पापा हैं किसान और बेटा बन गया जेईई मेंस टॉपर, ऐसे की थी पढ़ाई

Trending news