हर महीने लाखों में चाहिए सैलरी! ग्रेजुएट्स के लिए ये हैं शानदार करियर ऑप्शन
Advertisement
trendingNow11825819

हर महीने लाखों में चाहिए सैलरी! ग्रेजुएट्स के लिए ये हैं शानदार करियर ऑप्शन

Career Option After BA: बीए स्टूडेंट्स करियर को लेकर कई बार कंफ्यूज हो जाते हैं, उन्हें लगता हैं कि उनके पास बहुत सीमित विकल्प है. इस फील्ड में भी अच्छी कमाई है. सबसे ज्यादा बेहतर करियर विकल्पों में से कुछ के बारे में यहां जानें. 

हर महीने लाखों में चाहिए सैलरी! ग्रेजुएट्स के लिए ये हैं शानदार करियर ऑप्शन

Career Option After BA: 12वीं और ग्रेजुएशन करने वाले स्टूडेंट्स अक्सर कन्फ्यूजन रहते हैं कि वे कौन-सा कोर्स करें, ताकि बेहतर करियर बनाया जा सके. खासकर बीए करने के बाद स्टूडेंट्स को लगता हैं कि उनके लिए ज्यादा स्कोप नहीं है. ऐसे में यहां जानें बीए के बाद बेस्ट करियर ऑप्शन...

बिजनेस एनालिटिक्स
रोजमर्रा की परेशानियों को हल करने के लिए नई तकनीकों के इस्तेमाल में रुचि रखने वाले स्टूडेंट्स बिजनेस एनालिटिक्स में अपना करियर बना सकते हैं. ये पेशेवर समस्याओं का एनालिसिस करते हैं और व्यावहारिक समाधान निकालते हैं. ये कंपनी के भविष्य के लिए बेहतर निर्णय लेने के लिए पिछले फैसलों, परफॉर्मेंस और रिजल्ट के डेटा का इस्तेमाल करते हैं. 

डेटा साइंटिस्ट
अक्सर लोगों को लगता है कि डेटा साइंस की फील्म में साइंस स्ट्रीम वाले लोग ही जा सकते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है. आप बीए की डिग्री के साथ भी डेटा साइंटिस्ट का करियर विकल्प चुन सकते हैं. इसके लिए आपको डेटा साइंस से जुड़ा कोर्स करना होगा. 

वकील
वकील बनने के लिए बैचलर ऑफ लेजिस्लेटर लॉ यानी कि एलएलबी की डिग्री लेना जरूरी है. इस कोर्स को करने के बाद आप वकील के तौर पर प्रैक्टिस कर सकते हैं. न्यायपालिका में रुचि रखने वाले स्टूडेंट्स एलएलबी अलावा संस्थानों और कंपनियों के कानूनी सलाहकार बनकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं.

असिस्टेंट प्रोफेसर 
बीए की पढ़ाई के बाद संबंधित विषय से मास्टर्स कर सकते हैं. इसके बाद नेट, जेआरएफ एग्जाम या फिर पीएचडी करके किसी भी यूनिवर्सिटी और कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर के तौर पर जॉब कर सकते हैं. 

डिजिटल मार्केटिंग
ये समय डिजिटल मार्केटिंग का है. आप भी डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में बढ़िया करियर बना सकते हैं. आप एक डिजिटल मार्केटर बनकर व्यवसायों और संगठनों को उनकी सेवाओं को ऑनलाइन बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं.

मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन
आप बीए के बाद एमबीए कर सकते हैं. किसी अच्छी यूनिवर्सिटी, कॉलेज या फिर आईआईएम से एमबीए करने के लिए आपको कैट का पेपर देना होगा. आईआईएम से डिग्री लेने के बाद स्टूडेंट्स की लाखों रुपये महीने का पैकेज मिलता है.

Trending news