Success Story: क्रिकेट में डूबा करियर तो UPSC की पिच पर टीम इंडिया के इस खिलाड़ी ने किया धमाल, बन गए अफसर
Advertisement
trendingNow11496409

Success Story: क्रिकेट में डूबा करियर तो UPSC की पिच पर टीम इंडिया के इस खिलाड़ी ने किया धमाल, बन गए अफसर

UPSC Story: अमय खुरसिया ने 1999 में टीम इंडिया के लिए डेब्यू किया था. उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ पेप्सी कप में डेब्यू किया था. अपने डेब्यू मैच में खुरासिया ने महज 45 गेंदों में 57 रन बनाए थे.

Success Story: क्रिकेट में डूबा करियर तो UPSC की पिच पर टीम इंडिया के इस खिलाड़ी ने किया धमाल, बन गए अफसर

A Cricketer Become an Officer: संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की परीक्षा भारत की सबसे कठिन परीक्षा मानी जाती है. इसे देश के लोग आम भाषा में आईएएस परीक्षा भी कहते हैं. हर साल लाखों कैंडिडेट्स यूपीएससी परीक्षा में शामिल होते हैं, लेकिन उनमें से कुछ ही यूपीएससी परीक्षा पास कर पाते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि एक भारतीय क्रिकेटर हैं जिन्होंने यूपीएससी की परीक्षा पास की.

हम बात कर रहे हैं टीम इंडिया के पूर्व खिलाड़ी अमय खुरासिया की. मध्य प्रदेश में 1972 में जन्मे खुरासिया ने यूपीएससी परीक्षा पास की है और अब सीमा शुल्क और केंद्रीय उत्पाद शुल्क विभाग में तैनात हैं.

खुरासिया ने 17 साल की उम्र में फर्स्ट क्लास क्रिकेट में  डेब्यू किया, लेकिन इंटरनेशनल लेवल पर भारत के लिए खेलने से पहले खुरसिया यूपीएससी परीक्षा को क्रैक करने में सफल रहे. अमय खुरसिया ने 1999 में टीम इंडिया के लिए डेब्यू किया था. उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ पेप्सी कप में डेब्यू किया था. अपने डेब्यू मैच में खुरासिया ने महज 45 गेंदों में 57 रन बनाए थे, लेकिन पहले मैच के बाद खुरासिया अपने करियर में कुछ खास नहीं कर पाए और कुछ सालों के बाद उनका इंटरनेशनल क्रिकेट करियर खत्म हो गया.

अमय खुरसिया ने भारत के लिए केवल 12 वन डे मैच खेले और केवल 149 रन बनाए. खुरासिया ने अपना आखिरी मैच 2001 में श्रीलंका के खिलाफ खेला था, लेकिन खुरासिया ने मध्य प्रदेश के लिए 119 फर्स्ट कैटेगरी मैच खेले और 7000 से ज्यादा रन बनाए. खुरसिया एक लेफ्ट हैंड प्लेयर हैं. 

खुरसिया का बेस्ट स्कोर 238 रन का रहा था. अलग अलग मैचों के दौरान खुरासिया ने 21 शतक और 31 अर्धशतक लगाए थे. उन्होंने लिस्ट A के 112 मैच के दौरान 3738 रन बनाए थे. 38 के औसत से खुराशिया ने 4 सेंचुरी और 26 हाफ सेंचुरी लगाई थी.

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news