Arts Stream के स्टूडेंट इन 9 फील्ड में बनाएं करियर, हर महीने होगी लाखों की कमाई
Advertisement
trendingNow11992508

Arts Stream के स्टूडेंट इन 9 फील्ड में बनाएं करियर, हर महीने होगी लाखों की कमाई

Best Career Options for Arts Stream Students: अगर आपने कक्षा 12वीं आर्ट्स स्ट्रीम से पढ़ी है, तो आप नीचे दिए गए कई बेहतरीन ऑप्शन्स में किसी एक फील्ड में अपना करियर बना सकते हैं और हर महीने लाखों की कमाई कर सकते हैं.

Arts Stream के स्टूडेंट इन 9 फील्ड में बनाएं करियर, हर महीने होगी लाखों की कमाई

Best Career Options for Arts Stream Students: कक्षा 12वीं में आर्ट्स स्ट्रीम से पढ़ने वाले छात्र अक्सर यह सोचते हैं कि उसके लिए करियर के ज्यादा ऑप्शन नहीं है, इसलिए वे 12वीं पास करते ही यूपीएससी की तैयारी में लग जाते हैं या फिर ज्यादातर छात्र टीचर बनने के लिए कॉलेज में एडमिशन ले लेते हैं. जबकि इन दोनों ही फील्ड में एक आम छात्र को नौकरी हासिल करने में सालों लग जाते हैं. लेकिन आज हम उन छात्रों के लिए कई हाई सैलरी वाले करियर ऑप्शन लेकर आए हैं, जिसमें वह आज के दौर के अनुसार स्किल्स को सीख कर बहुत कम समय में अच्छी-खासी सैलरी वाली नौकरी हासिल कर पाएंगे.

1. डिजिटल मार्केटिंग
- कोर्स: डिजिटल मार्केटिंग सर्टिफिकेशन या डिजिटल मार्केटिंग में ग्रेजुएशन
- डिटेल: ऑनलाइन प्रेजेंस के बढ़ते महत्व के साथ, डिजिटल मार्केटिंग स्किल की काफी डिमांड है. इस फील्ड में SEO, सोशल मीडिया मार्केटिंग, कंटेंट मार्केटिंग और बहुत कुछ शामिल हैं.

2. जर्नलिजम एंड मास कम्युनिकेशन
- कोर्स: जर्नलिजम एंड मास कम्युनिकेशन में ग्रेजुएशन
- डिटेल: जर्नलिजम, ब्रॉडकास्टिंग, या पब्लिक रिलेशन में करियर आकर्षक अवसर प्रदान कर सकता है. मीडिया-संबंधित क्षेत्रों में स्किल्ड प्रोफेशनल्स को अक्सर अच्छा पैकेज मिलता है.

3. इवेंट मैनेजमेंट
- कोर्स: इवेंट मैनेजमेंट में डिप्लोमा या डिग्री
- डिटेल: इवेंट मैनेजर कॉन्फ्रेंस, शादियों और कॉर्पोरेट फंक्शन सहित अन्य कई कार्यक्रमों की योजना बनाते हैं और उन्हें एग्जिक्यूट करते हैं. सफल इवेंट मैनेजर को अपने काम की अच्छी-खासी फीस मिलती है.

4. ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट 
- कोर्स: ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट में ग्रेजुएशन
- डिटेल: ह्यूमन रिसोर्स प्रोफेशनल्स ऑर्गेनाइजेशनों में कर्मचारियों के मैनेजमेंट, उनकी हायरिंग और कंपनी की पॉलिसी को लागू करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. एचआर में डिग्री हासिल कर आप विभिन्न उद्योगों में अच्छी सैलरी वाले पदों पर पहुंच सकते हैं.

5. ग्राफिक डिजाइनिंग
- कोर्स: ग्राफिक डिजाइनिंग सर्टिफिकेशन या ग्राफिक डिजाइन में ग्रेजुएशन
- डिटेल: ग्राफिक डिजाइनर अलग-अलग मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए विजुअल कंटेंट बनाते हैं. डिजिटल मीडिया की डेवलपमेंट के साथ, स्किल्ड ग्राफिक डिजाइनरों की मांग है, खासकर एडवर्टाइजिंग और मार्केटिंग में.

6. पब्लिक रिलेशन
- पाठ्यक्रम: पब्लिक रिलेशन में ग्रेजुएशन
- डिटेल: पीआर प्रोफेशनल्स लोगों, संगठनों या ब्रांडों की पब्लिक इमेज का मैनेजमेंट करते हैं. इस फील्ड में अच्छी कम्युनिकेशन स्किल और रिलेशन बनाने की क्षमता की आवश्यक है.

7. फॉरेन लैंग्वेज
- कोर्स: फॉरेन लैंग्वेज सर्टिफिकेशन या फॉरेन लैंग्वेज में ग्रेजुएशन
- डिटेल: फ्रेंच, जर्मन, स्पेनिश या मैंडरिन जैसी विदेशी भाषाओं में प्रोफिशिएंसी आपके लिए ट्रांसलेशन, इंटरप्रिटेशन, इंटरनेशनल बिजनेस या डिप्लोमेसी में कई अवसर खोल सकती है.

8. एयर होस्टेस/केबिन क्रू
- कोर्स: एयर होस्टेस/केबिन क्रू ट्रेनिंग प्रोग्राम
- डिटेल: एयर होस्टेस या केबिन क्रू के रूप में एविएशन में करियर बनाना फायदेमंद हो सकता है, और ये पद अक्सर आकर्षक सैलरी पैकेज के साथ आते हैं.

9. एनीमेशन एंड मल्टीमीडिया
- कोर्स: एनिमेशन एंड मल्टीमीडिया कोर्स
- डिटेल: एनीमेशन इंडस्ट्री क्रिएटिव व्यक्तियों को कई अवसर प्रदान करता है. एनिमेटर और मल्टीमीडिया पेशेवर फिल्म, टेलीविजन, गेमिंग और एडवर्टाइजिंग में रोजगार पा सकते हैं.

Trending news