Beat The Heat: गर्मी में क्या है आपके पेट्स के लिए जरूरी, स्टडी में सामने आए चौंकाने वाले खुलासे
Advertisement
trendingNow11713470

Beat The Heat: गर्मी में क्या है आपके पेट्स के लिए जरूरी, स्टडी में सामने आए चौंकाने वाले खुलासे

Pets: घर में पालतू जानवरों का प्रभाव हम जो देख सकते हैं उससे कहीं ज्यादा है. पालतू जानवरों के बालों को प्रभावी ढंग से हटाना बहुत जरूरी है, लेकिन सूखी लार के साथ पालतू जानवरों की रूसी एक समस्या है जो आंखों से दिखाई नहीं देती है.

Beat The Heat: गर्मी में क्या है आपके पेट्स के लिए जरूरी, स्टडी में सामने आए चौंकाने वाले खुलासे

Clean Pets:आने वाले दिनों में तापमान बढ़ने की उम्मीद है, चिलचिलाती गर्मी और उमस पालतू जानवरों और उनके मालिकों दोनों के लिए परेशानी का कारण बन सकती है. जबकि बहुत से लोग खुद को गर्मी से बचाने के उपाय करते हैं, यह जरूरी है कि हम अपने प्यारे साथियों की भलाई को नजरअंदाज न करें.

डायसन इंजीनियरों और माइक्रोबायोलॉजिस्ट ने जानवरों के बालों को स्टडी किया है, जिसमें कुत्तों और बिल्लियों जैसे सामान्य पालतू जानवर शामिल हैं, लेकिन इसके एलर्जेंस और बैक्टीरिया को बेहतर ढंग से समझने के लिए घोड़ों समेत दूसरे जानवर भी शामिल हैं. पालतू जानवर अपनी लार से और अपने बालों और त्वचा पर एलर्जी पैदा करने वाले प्रोटीन कणों को जमा कर सकते हैं, जिसे बाद में उनके फर और कोट पर ले जाया जाता है.

घर में पालतू जानवरों का प्रभाव हम जो देख सकते हैं उससे कहीं ज्यादा है. पालतू जानवरों के बालों को प्रभावी ढंग से हटाना बहुत जरूरी है, लेकिन सूखी लार के साथ पालतू जानवरों की रूसी एक समस्या है जो आंखों से दिखाई नहीं देती है. ये सूक्ष्म कण घर के आसपास एलर्जी पैदा करने वाले प्रोटीन ले जा सकते हैं. हल्के और सूक्ष्म, वे घंटों तक हवा में रह सकते हैं या चीजों के बीच ट्रांसफर हो सकते हैं. रिसर्च में उन कमरों में भी कैट एलर्जेंस पाए है जहां बिल्लियां कभी नहीं गई. इसलिए, डायसन मशीनों में पाया जाने वाला उचित फिल्ट्रेशन पूरे घर के वातावरण को साफ सुथरा रखने के लिए जरूरी है. यह डायसन में माइक्रोबायोलॉजी में रिसर्च साइंटिस्ट मोनिका स्टुकजेन का कहना है. 

घर के आसपास पालतू जानवरों के ढीले बालों को साफ करने के अलावा, नियमित रूप से संवारने से बालों की मात्रा कम हो जाती है. विशेष रूप से गर्मी में अपने पालतू जानवरों को कैसे तैयार किया जाए, इसके लिए यहां सुझाव दिए गए हैं.

समर हेयरकट करवाएं
स्वाभाविक रूप से घने बालों वाले पालतू जानवरों के लिए, गर्मियों में बाल कटवाने से गर्मी उनके शरीर से बाहर निकल जाती है, जिससे उन्हें गर्मी की गर्मी से कुछ राहत मिलती है.

ग्रूम रेगुलरली
मौसम के बावजूद, हमेशा अपने पालतू जानवरों को ढीले बालों को हटाने के लिए नियमित रूप से तैयार करने की सलाह दी जाती है, जिससे घर के चारों ओर फर की मात्रा कम हो जाती है. हालांकि, यह गर्मी के महीनों में विशेष रूप से जरूरी है. 

पालतू जानवरों को नहलाएं 
गर्मियों के दौरान अपने पालतू जानवरों को बार-बार नहलाना जरूरी हो जाता है क्योंकि उनकी त्वचा और कोट पर पॉलीन समेत गंदगी, मलबे और एलर्जी के जमा होने का खतरा ज्यादा होता है. अपने कुत्ते को पानी के तापमान पर नहलाना जरूरी है. ज्यादा नहलाने से उनके प्राकृतिक तेलों का कोट छिल सकता है, जिससे सूखापन, जलन हो सकती है. इसके अलावा, नियमित रूप से नेल ट्रिमिंग और पंजा और कान की देखभाल आपके पालतू जानवरों के लिए जरूरी है. 

Trending news