SCSS Explainer: इस सरकारी स्‍कीम में सुकन्‍या समृद्ध‍ि से ज्‍यादा र‍िटर्न, क‍ितने खाते खोल सकते हैं?
Advertisement
trendingNow11950735

SCSS Explainer: इस सरकारी स्‍कीम में सुकन्‍या समृद्ध‍ि से ज्‍यादा र‍िटर्न, क‍ितने खाते खोल सकते हैं?

SCSS Interest Rate: एसबीआई (SBI) की तरफ से एससीएसएस के बारे में अक्‍सर पूछे जाने वाले प्रश्‍न (FAQ) में बताया क‍ि एक न‍िवेशक कुछ नियमों के अधीन एक से ज्‍यादा एससीएसएस अकाउंट ओपन कर सकता है.

SCSS Explainer: इस सरकारी स्‍कीम में सुकन्‍या समृद्ध‍ि से ज्‍यादा र‍िटर्न, क‍ितने खाते खोल सकते हैं?

Senior Citizen Savings Scheme: सरकार की तरफ से संचाल‍ित की जाने वाली अलग-अलग न‍िवेश योजनाओं में गारंटीड र‍िटर्न म‍िलता है. सरकारी बचत योजनाओं में से एक सीन‍ियर स‍िटीजन सेव‍िंग स्‍कीम (Senior citizen savings scheme) को लोगों के बीच काफी पसंद क‍िया जाता है. अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के बीच निवेश पर सीन‍ियर स‍िटीजन सेव‍िंग स्‍कीम (SCSS) पर 8.2% की दर से ब्‍याज म‍िल रहा है. इस खाते में कोई भी व्यक्ति 30 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं. लेक‍िन क्‍या आपको पता है क‍ि इसमें क‍ितने अकाउंट खोले जा सकते हैं?

एससीएसएस (SCSS) में कौन कर सकता है न‍िवेश

एससीएसएस योजना में 60 साल या इससे ज्‍यादा उम्र वाला कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है. 55 साल से अधिक लेकिन 60 वर्ष से कम आयु वाले र‍िटायर्ड व्‍यक्‍त‍ि भी इस योजना का व‍िकल्‍प चुन सकते हैं. यद‍ि र‍िटायर होने के एक महीने के अंदर न‍िवेश करते हैं तो इसका टेन्‍योर पांच साल का होता है. लेकिन इसके मैच्‍योर‍िटी पीर‍ियड को तीन साल के ल‍िए बढ़ाया जा सकता है.

क्‍या एक से ज्‍यादा खाते खोले जा सकते हैं?
एसबीआई (SBI) की तरफ से एससीएसएस के बारे में अक्‍सर पूछे जाने वाले प्रश्‍न (FAQ) में बताया क‍ि एक न‍िवेशक कुछ नियमों के अधीन एक से ज्‍यादा एससीएसएस अकाउंट ओपन कर सकता है. जानकार बताते हैं क‍ि एससीएसएस अकाउंट को आप बैंक और पोस्‍ट ऑफ‍िस में खोल सकते हैं. अगर आप से ज्‍यादा अकाउंट ओपन करते हैं तो आपकी तरफ से जमा की गई राश‍ि 30 लाख रुपये से ज्‍यादा नहीं होनी चाह‍िए.

एसबीआई की वेबसाइट पर द‍िये गए एफएक्यू के अनुसार पति-पत्नी स‍िंगल अकाउंट और एक-दूसरे के साथ ज्‍वाइंट अकाउंट ओपन कर सकते हैं. बैंक की तरफ से यह भी बताया गया क‍ि ज्‍वाइंट अकाउंट में जमा की राशि पहले अकाउंट होल्‍डर की मानी जाएगी. बैंक ऑफ इंडिया (BOI) की वेबसाइट पर द‍िए गए एफएक्यू के अनुसार, कोई भी न‍िवेशक एक से ज्‍यादा एससीएसएस अकाउंट खोल सकता है लेक‍िन उसकी कुल राश‍ि 30 लाख की तय ल‍िम‍िट से ज्‍यादा नहीं होनी चाह‍िए.

इसका मतलब यह हुआ क‍ि सीन‍ियर स‍िटीजन बैंक और पोस्‍ट ऑफ‍िस में एक से ज्‍यादा एससीएसएस अकाउंट खोल सकते हैं. सभी एससीएसएस अकाउंट में कुल जमा राश‍ि 30 लाख या र‍िटायर होने पर म‍िलने वाली रकम, जो भी कम हो उतनी ही होनी चाह‍िए.

Trending news