Motor Insurance: वाहन बीमा लेते समय न करें ये गलती, थर्ड पार्टी इंश्योरेंस से ऐसे होगा फायदा
Advertisement
trendingNow11449573

Motor Insurance: वाहन बीमा लेते समय न करें ये गलती, थर्ड पार्टी इंश्योरेंस से ऐसे होगा फायदा

Comprehensive Policy: अपने वाहन के लिए मोटर इंश्योरेंस लेते समय कुछ बातों को ध्यान में रखना जरूरी है. वरना नुकसान उठाना पड़ सकता है. आइए इसके बारे में जानते हैं.

Motor Insurance: वाहन बीमा लेते समय न करें ये गलती, थर्ड पार्टी इंश्योरेंस से ऐसे होगा फायदा

Third Party Insurance: अगर आप अपनी कार या बाइक के लिए मोटर इंश्योरेंस (Motor Insurance) लेना चाहते हैं या उसे रिन्यू कराने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको थर्ड पार्टी इंश्योरेंस और कॉम्प्रिहेन्सिव पॉलिसी के बारे में जरूर जान लेना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि एक्सीडेंट की स्थिति में मोटर इंश्योरेंस से जुड़ी शर्तों का पालन सख्ती से किया जाता है और अगर आप इस बारे में नहीं जानते होंगे तो आपका नुकसान हो सकता है. आइए थर्ड पार्टी इंश्योरेंस और कॉम्प्रिहेन्सिव पॉलिसी के बारे में विस्तार से जानते हैं.

क्या है थर्ड पार्टी इंश्योरेंस?

बता दें कि अगर आपने थर्ड पार्टी इंश्योरेंस लिया है तो इसके तहत दुर्घटना में आपकी गाड़ी से तीसरे पक्ष को हुए नुकसान की आर्थिक भरपाई होती है. नए मोटर व्हीकल एक्ट के अंतर्गत, थर्ड पार्टी इंश्योरेंस लेना अनिवार्य है. अगर आपने थर्ड पार्टी इंश्योरेंस कवर लिया हुआ है तो दुर्घटना में किसी अन्य व्यक्ति या संपत्ति को हुए नुकसान की भरपाई इंश्योरेंस कंपनी को करना होगा.

कॉम्प्रिहेंसिव पॉलिसी क्या है?

जान लें कि कॉम्प्रिहेंसिव इंश्योरेंस प्लान के तहत आपके वाहन को सभी जरूरी सुरक्षा उपलब्ध कराई जाती है. इसके अंतर्गत चोरी, प्राकृतिक आपदाओं, हादसों और आग आदि के कारण होने वाले नुकसान से बचाने के लिए भी सुरक्षा दी जाती है. अहम बात है कि कॉम्प्रिहेंसिव इंश्योरेंस प्लान में थर्ड पार्टी लायबिलिटी की सुरक्षा भी मिलती है. हालांकि आप इसे अपने हिसाब से कस्टमाइज कर सकते हैं.

ये कवर भी ले सकते हैं आप

आप अपने वाहन के लिए जीरो ​डेप्रिसिएशन कवर, इंजन प्रोटेक्शन कवर, नो क्लेम बोनस प्रोटेक्शन कवर, रोड साइड असिस्टेंस कवर और रिटर्न टु इनवॉयस कवर ले सकते हैं. जीरो ​डेप्रिसिएशन कवर लेकर आप एक्सीडेंट के बाद वाहन के मूल्य में होने वाले ह्रास से बच सकते हैं. वहीं, इंजन प्रोटेक्शन कवर लेने से इंजन को चेंज या रिपेयर कराने में आसानी रहती है. इसके अलावा रोड साइड असिस्टेंस कवर लेते हैं तो आपको गाड़ी की मरम्मत कराने में सुविधा होती है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news