Vaishno Devi Yatra: अब इतने बजट में हो सकती है वैष्णो देवी की यात्रा, लोगों की जेब पर नहीं पड़ेगा ज्यादा असर
Advertisement

Vaishno Devi Yatra: अब इतने बजट में हो सकती है वैष्णो देवी की यात्रा, लोगों की जेब पर नहीं पड़ेगा ज्यादा असर

Vaishno Devi Darshan: वैष्णो देवी मंदिर, त्रिकुटा पर्वत के भीतर स्थित एक मंदिर गुफा है. भक्त महा लक्ष्मी, महा काली और महा सरस्वती को मूर्त रूप देने वाली तीन प्राकृतिक रूप से निर्मित चट्टानों के प्रति अपना सम्मान व्यक्त करते हैं. यदि आप यात्रा को पैदल पूरा करते हैं, तो आप अर्धकुवारी में रुक सकते हैं.

Vaishno Devi Yatra: अब इतने बजट में हो सकती है वैष्णो देवी की यात्रा, लोगों की जेब पर नहीं पड़ेगा ज्यादा असर

Vaishno Devi Yatra Budget: जम्मू और कश्मीर में वैष्णो देवी एक तीर्थ स्थल है जो श्री माता वैष्णो देवी मंदिर में भारी संख्या में भक्तों को आकर्षित करता है. वैष्णो देवी, मां दुर्गा का एक रूप है. प्रचलित मान्यता है कि वह स्वयं भक्तों को यहां बुलाती हैं. ऐसे में हर साल भारी संख्या में यहां हजारों-लाखों भक्तों का आना-जाना लगा रहता है. वहीं कई भक्त ऐसे भी होते हैं जिन्होंने अभी तक वैष्णो देवी के दर्शन नहीं किए हैं. वहीं नई जगह जाने से पहले भक्त वहां रहने की और खाने की व्यवस्था भी पहले ही करके चलते हैं. 

वैष्णो देवी
वैष्णो देवी मंदिर, त्रिकुटा पर्वत के भीतर स्थित एक मंदिर गुफा है. भक्त महा लक्ष्मी, महा काली और महा सरस्वती को मूर्त रूप देने वाली तीन प्राकृतिक रूप से निर्मित चट्टानों के प्रति अपना सम्मान व्यक्त करते हैं. यदि आप यात्रा को पैदल पूरा करते हैं, तो आप अर्धकुवारी में रुक सकते हैं, जिसे गर्भजून गुफा भी कहा जाता है, जिसके बारे में कहा जाता है कि जहां देवी ने राक्षस भैरवनाथ का वध करने से पहले ध्यान किया था.

वैष्णो देवी दर्शन
वैष्णो देवी की आपकी यात्रा विशेष रूप से मंदिर तक वैष्णो देवी रोपवे और कटरा से हेलीकॉप्टर सेवा के माध्यम से आसान हो जाती है. कटरा उधमपुर जिले का एक और तीर्थस्थल है जो वैष्णो देवी जाने वाले भक्तों के लिए आधार शिविर के रूप में कार्य करता है. वैष्णो देवी की यात्रा भैरवनाथ मंदिर के दर्शन के बिना अधूरी मानी जाती है, जो बाबा भैरवनाथ को समर्पित है और उसी स्थान पर बनाया गया है जहां उनका सिर काटा गया था.

वैष्णो देवी यात्रा
कटरा वैष्णो देवी यात्रा के लिए शुरुआती शहर है और आसपास की चोटियों के अद्भुत दृश्य प्रस्तुत करता है और इस पर चढ़ने के लिए टट्टू की सवारी प्रदान करता है. कटरा में यात्रा करने के लिए एक पवित्र स्थल 300 साल पुराना डेरा बाबा बंदा गुरुद्वारा है, जिसमें बाबा बंदा बहादुर के अवशेष उनके तीर और तलवार के साथ रखे गए हैं. वैष्णो देवी तीर्थयात्रा को अक्सर जम्मू शहर या कश्मीर के अन्य स्थलों जैसे गुलमर्ग, पहलगाम और श्रीनगर की यात्रा के साथ समग्र अनुभव के लिए जोड़ा जाता है.

वैष्णो देवी यात्रा बजट
वैष्णो देवी यात्रा में कितना खर्च आएगा इसके बारे में ज्यादातर लोग जानना चाहते हैं तो यहां इसके बारे में भी जानकारी दी गई है. अगर आप Dormitory (Per Bed Basis) देखेंगे तो यह 150 रुपये में मिल जाएगी. वहीं Double Bedded, AC 2200 रुपये में मिल जाएंगे और Four Bedded, AC 2800 रुपये में भी मिल जाएंगे, यानी की आपको 150 रुपये से 3000 हजार रुपये के बीच में रहने का इंतजाम मिल जाएगा. आप अपनी सुविधा अनुसान रूम का चयन कर सकते हैं.

वैष्णो देवी यात्रा पर खर्च
वहीं कटरा से सांझीछत तक की उड़ान में लगभग 8 मिनट का कुल समय लगता है. एक उड़ान में 5-6 यात्रियों को बैठाया जा सकता है. कटरा से सांझीछत या सांझीछत से कटरा तक का एक तरफ का किराया 1830 रुपये प्रति यात्री है. वहीं कटरा-सांझीछत-कटरा का किराया 3660 रुपये प्रति यात्री है. इसके अलावा खाना वहां एक टाइम के लिहाज से 100 रुपये से भी कम में उपलब्ध है. यह यात्री के ऊपर निर्भर है कि वो कैस तरह का खाना खा रहा है. वहीं औसतन कटरा, वैष्णो देवी की 2-3 दिन की यात्रा 10 हजार रुपये के अंदर पूरी हो जाएगी.

जरूर पढ़ें:                                                          

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news