TCS ने खत्‍म की वर्क फ्रॉम होम कल्‍चर, सभी कर्मचार‍ियों को ऑफ‍िस से काम करने को कहा
Advertisement

TCS ने खत्‍म की वर्क फ्रॉम होम कल्‍चर, सभी कर्मचार‍ियों को ऑफ‍िस से काम करने को कहा

Work From Home Culture: टीसीएस के एचआर हेड मिलिंद लक्कड़ ने बताया कि पिछले तीन साल में कंपनी ने कई नए कर्मचार‍ियों को भर्ती किया है. इसलिए सभी कर्मचारियों में समान मूल्य होना जरूरी है.

TCS ने खत्‍म की वर्क फ्रॉम होम कल्‍चर, सभी कर्मचार‍ियों को ऑफ‍िस से काम करने को कहा

Tata Consultancy Services Update: देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) ने कोविड-19 महामारी के दौरान शुरू की गई ‘वर्क फ्रॉम होम’ (WFH) प्रणाली को खत्म कर द‍िया है. इसके साथ ही अपने सभी 6.14 लाख कर्मचारियों को ऑफ‍िस आकर काम करने के लिए कहा है. कोव‍िड महामारी के बाद ऐसा कदम उठाने वाली टीसीएस पहले बड़ी आईटी कंपनी है. टीसीएस के एचआर हेड मिलिंद लक्कड़ ने बताया कि कंपनी का मानना है कि ऑफ‍िस में बैठकर काम करने से प्रोडक्‍ट‍िव‍िटी बढ़ती है. इसलिए सभी कर्मचारियों से ऑफ‍िस आने को कहा है.

तीन साल में कई नए कर्मचार‍ियों को भर्ती किया

लक्कड़ ने कहा, 'हमारा व‍िश्‍वास है क‍ि उन्हें काम पर आने की जरूरत है ताकि नई वर्कफोर्स टीसीएस के बड़े वर्कफोर्स के साथ इंटीग्रेटेड हो जाए. यही एक ऐसा तरीका है जिससे वे टीसीएस के मूल्यों और तरीके को सीखेंगे, समझेंगे और आत्मसात करेंगे. तो हां, हम लोगों से सप्ताह में सभी दिन आने के लिए कह रहे हैं.' उन्होंने कहा कि पिछले तीन साल में कंपनी ने कई नए कर्मचार‍ियों को भर्ती किया है. इसलिए सभी कर्मचारियों में समान मूल्य होना जरूरी है.

70 प्रतिशत कर्मचारियों ने ऑफ‍िस आना शुरू क‍िया
कंपनी में मौजूद लोगों की संख्या 2025 तक 25 प्रतिशत तक घटाने के एजेंडा से जुड़े सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि 'हम यह नहीं कह सकते.' हालांकि, कंपनी के सीओओ एन गणपति सुब्रमण्यम ने कहा कि कोई यह निष्कर्ष निकाल सकता है कि ‘25 बाय 25’ एजेंडा से अब ध्यान हट जाएगा. सीओओ ने कहा कि हायर लेवल की नियुक्ति और पिछले तीन साल में छंटनी के कारण कर्मचारियों को ऑफ‍िस बुलाना जरूरी हो गया है. 70 प्रतिशत कर्मचारियों ने ऑफ‍िस आना शुरू कर दिया है.

इजराइल में टीसीएस के 250 कर्मचारी
टीसीएस ने कहा कि इजराइल में कंपनी के 250 कर्मचारी हैं. कंपनी के एक सीन‍ियर ऑफ‍िसर ने कहा कि इजराइल-हमास के बीच जारी संघर्ष से उसके कारोबार पर खास असर नहीं पड़ा है. उन्होंने ने कहा कि वह सभी कर्मचारियों से लगातार संपर्क में हैं और हमारा मुख्य ध्यान उनकी सुरक्षा पर है. कंपनी के सीओओ एन गणपति सुब्रमण्यम ने कहा कि कंपनी ने कारोबार को जारी रखने के लिए प्‍लान‍िंग शुरू कर दी है, जिससे यह तय क‍िया जा सके क‍ि ग्राहकों पर क‍िसी तरह का असर न पड़े.

दूसरी तिमाही का नेट प्रॉफ‍िट बढ़कर 11,342 करोड़ हुआ
टीसीएस का चालू वित्त वर्ष 2023-24 की जुलाई-सितंबर तिमाही का नेट प्रॉफ‍िट सालाना आधार पर 8.7 प्रतिशत बढ़कर 11,342 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है. टीसीएस ने पिछले वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में 10,431 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया था. कंपनी ने कहा कि समीक्षाधीन तिमाही में उसकी परिचालन आय सालाना आधार पर 7.9 प्रतिशत बढ़कर 59,692 करोड़ रुपये हो गई, जो एक साल पहले की समान तिमाही में 55,309 करोड़ रुपये थी.

Trending news