Stock Market: ईरान-इजरायल वॉर से हिला भारत... बिखर गया शेयर मार्केट, इन 5 कारणों से बाजार में आया भूचाल
Advertisement
trendingNow12204899

Stock Market: ईरान-इजरायल वॉर से हिला भारत... बिखर गया शेयर मार्केट, इन 5 कारणों से बाजार में आया भूचाल

Israel Iran war impact on stock market: आज के शुरुआती कारोबार में आई गिरावट से बीएसई पर सभी लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप 6 लाख करोड़ रुपये घटकर 393.77 लाख करोड़ रुपये हो गया है. 

Stock Market: ईरान-इजरायल वॉर से हिला भारत... बिखर गया शेयर मार्केट, इन 5 कारणों से बाजार में आया भूचाल

Stock Market Down: शेयर मार्केट में आज भारी गिरावट (Stock Market Crash) देखने को मिल रही है. ईरान-इजरायल वॉर (Israel Iran war) की वजह से घरेलू और ग्लोबल शेयर मार्केट बिखर गए हैं. आज के कारोबार के दौरान सेंसेक्स 800 अंकों (BSE Sensex) तक फिसल गया. आज के शुरुआती कारोबार में आई गिरावट से बीएसई पर सभी लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप 6 लाख करोड़ रुपये घटकर 393.77 लाख करोड़ रुपये हो गया है. 

दोपहर में 11.15 बजे सेंसेक्स 548.12 अंकों की गिरावट के साथ 73,700.97 के लेवल पर ट्रेड कर रहा है. इसके अलावा निफ्टी इंडेक्स 152 अंकों की गिरावट के साथ 22366 के लेवल पर ट्रेड कर रहा है. 

आइए आपको 5 कारणों के बारे में बताते हैं, जिसकी वजह से घरेलू बाजार में बिकवाली हावी है-

1] ईरान-इजरायल वॉर

इस समय ईरान और इजरायल के बीच में छिड़ी जंग का असर से घरेलू बाजार में आज बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है. इस समय मिडिल ईस्ट में छिड़ी जंग घरेलू और ग्लोबल मार्केट में गिरावट का प्रमुख कारण है. 

2] ग्लोबल मार्केट में दबाव

मिडिल ईस्ट में छिड़ी जंग के बाद में ग्लोबल बाजारों में बिकवाली हुई है. अमेरिकी शेयर मार्केट शुक्रवार को गिरावट के साथ क्लोज हुआ है. इसके साथ ही सोमवार को सुबह एशियाई बाजारों में भी बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है. निक्केई, हैंगसैंग, कोस्पी समेत सभी इंडेक्स दबाव में कारोबार कर रहे हैं. 

3] यूएस डॉलर में हो रहा इजाफा

अमेरिकी डॉलर लगातार बढ़ रहा है. अमेरिकी डॉलर इंडेक्स 106 के लेवल के करीब आ गया है. इसके अलावा जापानी येन के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की दर 34 साल के रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गई है. प्रॉफिटमार्ट सिक्योरिटीज के अविनाश गोरक्षकर ने कहा है कि इससे अमेरिकी ट्रेजरी की पैदावार में तेजी आई है, जिससे ग्लोबल इक्विटी मार्केट में बिक्री बढ़ी है. 

4] कच्चे तेल के बढ़े भाव

HDFC सिक्योरिटीज में कमोडिटी और करेंसी के प्रमुख अनुज गुप्ता ने बताया है कि घरेलू और इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतें 6 महीने के रिकॉर्ड पर है. मार्च 2024 में ईंधन की कीमतों में 6 फीसदी की तेजी देखने को मिली है. इसके अलावा अप्रैल 2024 में 3 फीसदी से ज्यादा ग्रोथ देखने को मिली है. 

5] FIIs की बिकवाली

अविनाश गोरक्षकर के मुताबिक, यूएस डॉलर के रेट बढ़ने और जियोपॉलिटिकल की अनिश्चितता का असर बाजार पर देखने को मिल रहा है. इस समय FIIs भारतीय शेयर बाजार से पैसा निकाल रहे हैं. शुक्रवार को कैश सेगमेंट में 8,027 करोड़ रुपये के इंडियन स्टॉक्स बेचे हैं. वहीं, फ्यूचर एंड ऑप्शन सेगमेंट में लगभग 2000 करोड़ के शेयर बेचे हैं. 

Trending news