Share Market: शेयर ब्रोकर अब नहीं कर पाएंगे धोखाधड़ी, लगाम लगाने के लिए सेबी उठा रहा है बड़ा कदम
Advertisement

Share Market: शेयर ब्रोकर अब नहीं कर पाएंगे धोखाधड़ी, लगाम लगाने के लिए सेबी उठा रहा है बड़ा कदम

Share Market Update: सेबी ने जिन प्रस्तावों को मंजूरी दी है उनमें कई नियम बनाने को लेकर भी कहा गया है. प्रस्तावों में लोगों के लिस्टेड कंपनियों के निदेशक मंडल में स्थायी रूप से बने होने के चलन को समाप्त करने और शेयर ब्रोकरों की धोखाधड़ी पर लगाम लगाने को लेकर नियम शामिल हैं.

Share Market: शेयर ब्रोकर अब नहीं कर पाएंगे धोखाधड़ी, लगाम लगाने के लिए सेबी उठा रहा है बड़ा कदम

SEBI: शेयर मार्केट में इन दिनों काफी हलचल देखने को मिल रही है. निवेशक लगातार शेयर बाजार में निवेश कर रहे हैं. वहीं शेयर बाजार में निवेश करने के लिए निवेशकों को स्टॉक ब्रोकर्स का सहारा लेना पड़ता है. हालांकि अब सेबी स्टॉक ब्रोकर्स को लेकर बड़ा कदम उठाना वाला है. निवेशकों की सुरक्षा के लिए सेबी की ओर से लगातार कदम उठा जाते हैं. वहीं कुछ भी गलत होने पर सेबी की ओर से एक्शन भी लिया जाता है. अब सेबी स्टॉक ब्रोकर्स को लेकर अहम कदम उठाने वाला है. दरअसल, भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने बुधवार को बाजार व्यवस्था और कंपनी संचालन को और बेहतर बनाने के लिए कई प्रस्तावों को मंजूरी दी.

सेबी
सेबी ने जिन प्रस्तावों को मंजूरी दी है उनमें कई नियम बनाने को लेकर भी कहा गया है. प्रस्तावों में लोगों के लिस्टेड कंपनियों के निदेशक मंडल में स्थायी रूप से बने होने के चलन को समाप्त करने और शेयर ब्रोकरों की धोखाधड़ी पर लगाम लगाने को लेकर नियम शामिल हैं. सेबी के निदेशक मंडल की बुधवार को हुई बैठक में इन प्रस्तावों को मंजूरी दी गई.

                                                                                                                                                                                                             

इंडियन रेलवे पुरानी पेंशन योजना
7th पे कमीशन PPF स्कीम अपडेट
गोल्ड प्राइस टुडे नितिन गडकरी टोल टैक्स

म्यूचुअल फंड
म्यूचुअल फंड को लेकर भी सेबी की ओर से कदम उठाया गया है. इसके साथ ही म्यूचुअल फंड को लेकर भी सेबी ने मंजूरी दी है. सेबी ने निजी इक्विटी कोष को म्यूचुअल फंड का प्रायोजक बनने की नियामकीय रूपरेखा को भी मंजूरी दी. इस कदम से म्यूचुअल फंड को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी. साथ ही लोग भी म्यूचुअल फंड को लेकर आकर्षित होंगे.

नियामकीय व्यवस्था
इसके अलावा सेबी ने लिस्टेड कंपनियों के लिए पर्यावरण, सामाजिक और संचालन (ईएसजी) के बारे में खुलासों को लेकर नियामकीय व्यवस्था को मंजूरी दी. साथ ही बाजार नियामक आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) की तरह शेयर खरीद-बिक्री बाजार के लिए कोष को ‘ब्लॉक’ करने की सुविधा शुरू करेगा. इस पहल का उद्देश्य निवेशकों के पैसे को शेयर ब्रोकरों के दुरुपयोग से सुरक्षित रखना है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news