Ration Card धारकों को जरूर चेक करनी चाहिए ये चीज, कई काम हो जाएंगे आसान
Advertisement
trendingNow11284425

Ration Card धारकों को जरूर चेक करनी चाहिए ये चीज, कई काम हो जाएंगे आसान

Ration Card Benefits: राशन कार्ड लोगों के काफी काम आता है. राशन कार्ड (Ration Card) की मदद से फ्री में या कम कीमत पर राशन हासिल किया जा सकता है. इसके अलावा राशन कार्ड पहचान प्रमाण पत्र (Identity Certificate) के रूप में भी काम में आता है.

राशन कार्ड

Ration Card Name List: सरकार की ओर से गरीबों के कल्याण के लिए राशन कार्ड (Ration Card) जारी किए जाते हैं. राशन कार्ड के जरिए सरकार लोगों को कम कीमत में या फ्री में अनाज (Free Ration) उपलब्ध करवाती है. वहीं गरीब लोगों को कम कीमत में अनाज मिलने से उनका काफी हित होता है. हालांकि लोगों को कई बार राशन से जुड़ी छोटी जानकारियों को हासिल करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. कई बार लोग राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए भी परेशानियों का सामना करते हैं लेकिन ये प्रक्रिया भी काफी आसान है.

ऑनलाइन करें चेक

राशन कार्ड हर राज्य सरकार की ओर से जारी किया जाता है. ऐसे में अगर आप राजस्थान के निवासी हैं तो आप ऑनलाइन तरीके से भी राशन कार्ड लिस्ट (Ration Card List) में अपना नाम चेक कर सकते हैं. इस सुविधा की मदद से ये चेक किया जा सकता है कि कौन हितधारक राशन दुकान से कम कीमत पर राशन ले सकता है, किसका कार्ड बीपीएल है और किसका कार्ड एपीएल है.

आसान होंगे कई काम

राजस्थान खाद्य विभाग की ओर से राशन कार्ड से जुड़ी जानकारी ऑनलाइन भी मुहैया करवाई गई है. ऐसे में कुछ स्टेप्स का पालन कर राजस्थान के राशन कार्ड में अपना नाम चेक किया जा सकता है. इस लिस्ट में अपना नाम चेक करने पर राशन कार्ड दुकान आदि के बारे में जानकारी हासिल कर कई काम आसान हो सकते हैं.

ऐसे चेक करें नाम (Name in Ration Card)

- सबसे पहले food.raj.nic.in पर जाएं.
- इसके बाद Ration Card विकल्प को चुनें.
- राशन कार्ड विकल्प में जिलेवार राशन कार्ड विवरण को सेलेक्ट करें.
- अपना जिला सेलेक्ट करें.
- जिला सेलेक्ट करने के बाद ग्रामीण (Rural) और शहरी (Urban) राशन कार्ड में से आप जिस क्षेत्र में रहते है, उस सेलेक्ट करें.
- इसके बाद अपना ब्लॉक सेलेक्ट करें.
- फिर अपने पंचायत का नाम सेलेक्ट करें.
- इसके बाद अपना गांव का नाम चुनें.
- फिर राशन दुकान का नाम सेलेक्ट करें.
- इसके बाद आपके सामने राशन कार्ड में शामिल नाम देख सकेंगे.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news