Ration Card: फ्री राशन लेने वाले करोड़ों लोगों को तोहफा, राशन कार्ड है तो अब मिलेगा यह फायदा
Advertisement

Ration Card: फ्री राशन लेने वाले करोड़ों लोगों को तोहफा, राशन कार्ड है तो अब मिलेगा यह फायदा

Ration Card Latest Update: राशन कार्ड के जरिये फ्री और सस्ते राशन के अलावा भी लोगों को कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं. राशन कार्ड को आप अपने एड्रेस प्रूफ की तरह यूज कर सकते हैं.

Ration Card: फ्री राशन लेने वाले करोड़ों लोगों को तोहफा, राशन कार्ड है तो अब मिलेगा यह फायदा

Ration Card News: अगर आप भी राशन कार्ड (Ration Card) धारक हैं और सरकार से हर महीने मुफ्त का राशन लेते हैं तो यह खबर आपके काम की है. केंद्र और अलग-अलग राज्य सरकारों की तरफ से गरीबों को फ्री और सस्‍ते रेट पर अनाज मुहैया कराया जाता है. लेक‍िन शायद ही आपको पता हो क‍ि राशन कार्ड धारक को फ्री राशन (Free Ration) और सरकारी योजनाओं का लाभ समेत कई बड़े फायदे इस कार्ड के तहत लोगों को मिलते हैं.

लोगों को म‍िलती हैं कई तरह की सुव‍िधाएं

राशन कार्ड के जरिये फ्री और सस्ते राशन के अलावा भी लोगों को कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं. राशन कार्ड को आप अपने एड्रेस प्रूफ की तरह यूज कर सकते हैं. बैंक से जुड़े काम या गैस कनेक्शन लेना हो तो भी आप राशन कार्ड का यूज आसानी से कर सकते हैं. वोटर आईडी कार्ड बनवाने के समय आपको पहचान-पत्र की जरूरत पड़ती है, ज‍िसमें यह मान्‍य होता है.

कौन बनवा सकता है राशन कार्ड?
यद‍ि आपकी पार‍िवार‍िक इनकम 27 हजार रुपये से कम है तो आप गरीबी रेखा से नीचे वाले राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं. सरकार की तरफ से पात्रता के अनुसार गरीबी रेखा से ऊपर (APL), गरीबी रेखा से नीचे (BPL) कार्ड और अंत्योदय राशन कार्ड (AAY) बनवा सकते हैं.

यद‍ि आप मूल रूप से यूपी के निवासी हैं तो आप https://fcs.up.gov.in/FoodPortal.aspx के जर‍िये ऑनलाइन राशन कार्ड के लिए आवेदन कर दें. यहां आवेदन के कुछ दिन बाद राशन कार्ड आपके पते पर पहुंच जाएगा. राशन कार्ड बनवाने के ल‍िए आईडी प्रूफ के तौर पर आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट और सरकार की तरफ से जारी कोई आई कार्ड, हेल्थ कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस दिया जा सकता है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news