Advertisement
photoDetails1hindi

Dhirubhai Ambani Success: धीरूभाई अंबानी के साथ बिजनेस नहीं करना चाहता था कोई व्यापारी, फिर हुआ कुछ और ऐसा बदल गई तस्वीर...

Polyster Clothing Brand of Dhirubhai Ambani: भारत के जाने-माने बिजनेसमैन रहे धीरूभाई अंबानी को किसी परिचय की जरूरत नहीं है. धीरूभाई अंबानी वर्तमान में देश के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के पिता थे. रिलायंस ग्रुप शुरू करने का श्रेय धीरूभाई अंबानी को ही जाता है. बिजनेस की दुनिया में अपना नाम बनाने वाले लोग भी धीरूभाई अंबानी को इंस्पिरेशन के तौर पर देखते हैं. यहां पर धीरूभाई अंबानी से जुड़ा एक दिलचस्प किस्सा हम आपके साथ साझा करने जा रहे हैं जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं.

1/5

हममें से ज्यादातर लोग अंबानी परिवार से परिचित होंगे. अंबानी परिवार देश का सबसे अमीर परिवार कहा जाता है. इसी अंबानी परिवार से जुड़ा एक दिलचस्प किस्सा हम आपको सुनाने जा रहे हैं. मुकेश अंबानी के पिता धीरूभाई अंबानी को रिलायंस शुरू करने का श्रेय दिया जाता है और ये किस्सा धीरूभाई अंबानी से ही जुड़ा है.

2/5

यह किस्सा उस समय का है जब धीरूभाई अंबानी यमन से लौटकर भारत आए थे. भारतीय बाजारों को लेकर धीरूभाई अंबानी ने एक गहरी रिसर्च की. इस दौरान उन्हें पता चला कि यहां पर पॉलिएस्टर के कपड़ों की काफी ज्यादा डिमांड है और इसी रिसर्च के सहारे मुकेश अंबानी के पिता टेक्सटाइल इंडस्ट्री में आगे बढ़ें.

3/5

धीरूभाई अंबानी ने जब टैक्सटाइल इंडस्ट्री में कदम रखा तब उन्होंने अपनी कंपनी विमल सूटिंग शर्टिंग को अहमदाबाद में स्थापित किया था. यह पॉलिएस्टर कपड़ों का उत्पादन करते थीं. कहा जाता है कि हर हफ्ते धीरूभाई अंबानी इस कंपनी का जायजा लेने मुबंई से अहमदाबाद जाते थे.

4/5

कंपनी ने भारी मात्रा में कपड़ों का उत्पादन किया लेकिन बाजार में उसकी बिक्री नहीं हो रही थी क्योंकि पहले से स्थापित कपड़ों के बिजनेसमैन ने दुकानदारों को धमकी दी थी कि अगर धीरूभाई अंबानी के साथ वो सौदा करते हैं तो उनको आगे से कपड़ों की आपूर्ति नहीं की जाएगी. इस वजह से कोई भी व्यापारी धीरूभाई अंबानी से कपड़े लेने से पीछे रहता था.

5/5

जब यह बात धीरूभाई अंबानी को पता चली तो वो एक-एक करके सभी व्यापारियों से मिले और उनको भरोसा दिलाया कि अगर बिजनेस में व्यापारियों का कोई नुकसान होता है तो उसके जिम्मेदार खुद धीरूभाई अंबानी होंगे लेकिन अगर फायदा होगा तो व्यापारी खुद अपने पास रखेंगे. धीरूभाई अंबानी की बात में सभी व्यापारियों को वजन दिखा. इसके बाद से धीरूभाई अंबानी ने न सिर्फ अपना व्यापार बढ़ाया बल्कि कई नए व्यापारियों को खड़ा भी कर दिया.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

ट्रेन्डिंग फोटोज़