Advertisement
photoDetails1hindi

Life Insurance: कैसे चुनें बेहतर लाइफ इंश्योरेंस? प्लान चुनते वक्त इन बातों को न करें इग्नोर

Investment: अच्छी लाइफ इंश्योरेंस खरीदी जाए तो आने वाले वक्त में उसका बढ़िया रिटर्न मिल सकता है और साथ ही अगर लाइफ खत्म हो जाती है तो लाइफ इंश्योरेंस होने का फायदा पीछे परिवार को भी आर्थिक मदद के रूप में मिलता है. ऐसे में आइए जानते हैं कि लाइफ इंश्योरेंस खरीदते वक्त किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए.

1/6

Life Insurance Plan: आजकल जिंदगी का कोई भरोसा नहीं है. ऐसे में इंश्योरेंस खरीदना काफी फायदे का सौदा रहता है. अगर एक अच्छी लाइफ इंश्योरेंस खरीदी जाए तो आने वाले वक्त में उसका बढ़िया रिटर्न मिल सकता है और साथ ही अगर लाइफ खत्म हो जाती है तो लाइफ इंश्योरेंस होने का फायदा पीछे परिवार को भी आर्थिक मदद के रूप में मिलता है. ऐसे में आइए जानते हैं कि लाइफ इंश्योरेंस खरीदते वक्त किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए.

2/6

अपने जीवन स्तर और आश्रितों पर विचार करें- जब भी लाइफ इंश्योरेंस का चुनाव करें तो अपनी जरूरतों को जरूर देखें. साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि आप पर कितने लोग आश्रित हैं. आपको अपनी उम्र का भी ध्यान रखना होगा क्योंकि उम्र के लिहाज से भी प्रीमियम और मैच्योरिटी अमाउंट अलग-अलग हो सकता है. प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में अलग-अलग वित्तीय जिम्मेदारियां होती हैं. यदि आप अपने परिवार के एकमात्र कमाने वाले हैं, तो वे अपने जीवन के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए एक विस्तारित अवधि के लिए आप पर निर्भर हो सकते हैं. दूसरी ओर एक अविवाहित व्यक्ति के ज्यादा लोग आश्रित नहीं हो सकते हैं. इसलिए आपको यह विचार करने की आवश्यकता है कि किसे जीवन बीमा कवरेज की आवश्यकता है और उनके लिए उचित रूप से इंश्योरेंस का चयन कैसे करें.

3/6

वर्तमान जीवनशैली का आकलन करें- यह समझना महत्वपूर्ण है कि अपनी जीवनशैली की जरूरतों के आधार पर लाइफ इंश्योरेंस कैसे चुनें. आपकी जीवनशैली में खर्च करने की आदतें और सामान्य जीवन स्तर शामिल हैं. लाइफ इंश्योरेंस से आवश्यक जीवन कवरेज को प्रोजेक्ट करने के लिए अपनी वर्तमान जीवनशैली का आकलन करते समय यथार्थवादी होना महत्वपूर्ण है. जब आपके पास जीवन शैली की जरूरतों का स्पष्ट विचार होता है, तो आप अपने प्रियजनों को अधिक कुशलता से सुरक्षित कर सकते हैं. नतीजतन, उन्हें आपकी अनुपस्थिति में भी अपने जीवन स्तर से कोई समझौता नहीं करना पड़ेगा.

4/6

अपनी आय का विश्लेषण करें- एक साल में आप कितना प्रीमियम लाइफ इंश्योरेंस में जमा कर सकते हैं, यह काफी अहम होता है. ऐसे में आपको अपनी आय के हिसाब से लाइफ इंश्योरेंस का प्रीमियम चुनना चाहिए. लाइफ इंश्योरेंस का प्रीमियम जितना ज्यादा होगा, रिटर्न उतना ही बेहतर होगा. हालांकि ये भी ध्यान रखना चाहिए कि अगर आपकी आय प्रीमियम राशि को पूरा करने में असमर्थ है तो आप अपनी वित्तीय स्थिति पर अत्यधिक बोझ न डालें और अपनी आय के अनुसार प्रीमियम चुनें.

5/6

योजना में राइडर्स जोड़ें- बहुत से लोगों को इस बात की जानकारी नहीं है कि इंश्योरेंस कैसे चुनें और इसके लाभों को अपनी विशेष प्रोफाइल में कैसे अनुकूलित करें. राइडर्स बीमा पॉलिसी के कवरेज को बढ़ाने के लिए बीमाकर्ताओं के जरिए प्रदान किए जाने वाले अतिरिक्त साधन हैं. उन्हें अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान करके खरीद के समय अपनी बीमा पॉलिसी से जोड़ा जा सकता है.

6/6

बीमाकर्ता के दावा निपटान अनुपात की जांच करें- जिस कंपनी की आप बीमा खरीद रहे हैं, उस कंपनी का क्लेम सेटलमेंट रेशियो कितना है, इसकी भी चांज करें. यह आवश्यकता के समय वित्तीय सहायता प्रदान करने के अपने वादे को पूरा करने के लिए एक बीमा प्रदाता की मंशा और क्षमता को दर्शाता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़