Petrol-Diesel Price Today: महीने के आखिरी दिन पेट्रोल-डीजल पर म‍िली खुशखबरी! जान‍िए क्‍या रहा आज का ताजा रेट
Advertisement

Petrol-Diesel Price Today: महीने के आखिरी दिन पेट्रोल-डीजल पर म‍िली खुशखबरी! जान‍िए क्‍या रहा आज का ताजा रेट

Petrol-Diesel Price: ऑयल मार्केट‍िंग कंपन‍ियों की तरफ से 31 मई के लिए जारी की गई पेट्रोल और डीजल की कीमत में क‍िसी तरह का बदलाव नहीं आया है. एक द‍िन पहले प्राइवेट सेक्‍टर की र‍िटेल कंपनी नायरा एनर्जी ने पेट्रोल- डीजल के दाम 1 रुपये कम करने का ऐलान क‍िया.

 

Petrol-Diesel Price Today: महीने के आखिरी दिन पेट्रोल-डीजल पर म‍िली खुशखबरी! जान‍िए क्‍या रहा आज का ताजा रेट

Petrol-Diesel Price on 31st May: प‍िछले करीब एक साल से पेट्रोल-डीजल के रेट में कोई बड़ा बदलाव नहीं आया है. ऑयल मार्केट‍िंग कंपन‍ियों की तरफ से हर द‍िन सुबह में पेट्रोल और डीजल के रेट (Petrol-Diesel Price) जारी क‍िये जाते हैं. 31 मई के ल‍िए भी कंपन‍ियों ने रेट जारी कर द‍िये हैं. आज कंपन‍ियों की तरफ से कीमत को लेक‍र क‍िसी तरह का बदलाव नहीं क‍िया गया. हालांक‍ि कुछ द‍िन पहले नोएडा, गुरुग्राम, गाज‍ियाबाद और जयपुर में तेल की कीमत में मामूली ग‍िरावट आई थी. दूसरी तरफ क्रूड ऑयल के रेट में लगातार ग‍िरावट देखी जा रही है.

आज के ताजा रेट

ऑयल मार्केट‍िंग कंपन‍ियों की तरफ से 31 मई के लिए जारी की गई पेट्रोल और डीजल की कीमत में क‍िसी तरह का बदलाव नहीं आया है. एक द‍िन पहले प्राइवेट सेक्‍टर की र‍िटेल कंपनी नायरा एनर्जी ने पेट्रोल- डीजल के दाम 1 रुपये कम करने का ऐलान क‍िया. रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) और बीपी पीएलसी (BP PLC) पहले ही इंड‍ियन ऑयल और ह‍िन्‍दुस्‍तान पेट्रोल‍ियम के मुकाबले कम रेट पर पेट्रोल-डीजल लोगों को मुहैया करा रही हैं.

सुबह 6 बजे जारी होती हैं कीमतें
आपको बता दें तेल कंपन‍ियों की तरफ से ऑयल मार्केटिंग कंपनियां रोजाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की ताजा कीमतें जारी करती हैं. यदि कीमत में क‍िसी तरह का बदलाव होता है तो कंपनियों की तरफ से उसे वेबसाइट पर अपडेट कर द‍िया जाता है. आइए जानते हैं दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्‍नई समेत आपके शहर के पेट्रोल और डीजल के रेट-

क्रूड ऑयल का रेट
प‍िछले द‍िनों 100 डॉलर प्रत‍ि बैरल के नजदीक पहुंचने वाला क्रूड ऑयल इस समय ग‍िरकर 70 डॉरल प्रत‍ि बैरल के करीब चल रहा है. बुधवार सुबह इंटरनेशनल मार्केट में डब्‍ल्‍यूटीआई क्रूड का रेट 69.43 डॉलर प्रत‍ि बैरल और ब्रेंट क्रूड 73.55 डॉलर प्रति बैरल पर देखा गया. आपको बता दें मई 2022 में केंद्र सरकार ने जनता को महंगे पेट्रोल-डीजल से राहत देने के ल‍िए एक्‍साइज ड्यूटी में कटौती की थी. ज‍िसके बाद पेट्रोल 8 रुपये और डीजल 5 रुपये लीटर सस्‍ता हो गया था.

शहर और तेल की कीमत (Petrol-Diesel Price on 31st May 2023)
– दिल्ली पेट्रोल 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर
– मुंबई पेट्रोल 106.31 रुपये और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर
– चेन्नई पेट्रोल 102.73 रुपये और डीजल 94.34 रुपये प्रति लीटर
– कोलकाता पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर
– नोएडा में पेट्रोल 96.79 रुपये और डीजल 89.96 रुपये प्रति लीटर
– लखनऊ में पेट्रोल 96.57 रुपये और डीजल 89.76 रुपये प्रति लीटर
– पटना में पेट्रोल 107.24 रुपये और डीजल 94.04 रुपये प्रति लीटर
– गुरुग्राम में 97.18 रुपये और डीजल 90.05 रुपये प्रति लीटर

Trending news