Pervez Musharraf: परवेज मुशर्रफ ने ऐसे बनाई थी करोड़ों की संपत्ति, रिटायरमेंट पर मिले थे इतने रुपये
Advertisement

Pervez Musharraf: परवेज मुशर्रफ ने ऐसे बनाई थी करोड़ों की संपत्ति, रिटायरमेंट पर मिले थे इतने रुपये

Pervez musharraf property: पाकिस्‍तान के पूर्व राष्ट्रपति जनरल परवेज मुशर्रफ (Pervez Musharraf) सेना प्रमुख रह चुके हैं और उन्‍होंने तानाशाही के दम पर करोड़ों की संपत्ति बनाई थी. आपको भी जानना चाहिए कि जब वे सेना से रिटायर हुए थे. उस समय उन्‍हें कितना पैसा मिला था?    

फाइल फोटो

Pakistan army chief: पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ लंबे समय से बीमार चज रहे थे और अब दुबई में उनका निधन हो गया है. उन्‍होंने लंबे समय तक पाकिस्‍तान की सत्‍ता को अपने कंट्रोल में रखा था. तानाशाही करते हुए उन्‍होंने अरबों रुपये की संपत्ति पाकिस्तान से बाहर भेजी. ऐसे आरोप उन पर अभी तक लगते अए हैं. ऐसे में आपको जरूर जानना चाहिए कि वे कितनी संपत्ति के मालिक थे. परवेज मुशर्रफ ने चुनाव आयोग के हलफनामा दिया था. जिसके अनुसार, उनकी संपत्ति लगभग 62 करोड़ पाकिस्तानी रुपए थी. पनामा पेपर लीक मामले में भी उनका नाम आ चुका है, तो चलिए जानते हैं लंदन और दुबई में उनकी संपत्ति के बारे में. 

पाकिस्तान में बना ली इतनी संपत्ति

पाकिस्‍तान में परवेज मुशर्रफ की कई संपत्ति है. कराची में 50 लाख रुपये का मकान, कराची में ही डिफेंस हाउसिंग अथारिटी में 15 लाख का प्लॉट, खायबान ए फैजल फेस में लगभग 15 लाख रुपये का प्लॉट, लाहौर में 60 लाख रुपये का प्लॉट, इस्लामाबाद में 7.5 करोड़ रुपये का प्लॉट और यहां 60 लाख रुपये की कीमत का एक फॉर्म हाउस भी है. 

लंदन और दुबई करोड़ों के मकान

पाकिस्‍तान के अलावा परवेज मुशर्रफ के नाम लंदन और दुबई में भी करोड़ों की संपत्ति है. लंदन में उन्‍होंने आलीशान हाइड पार्क इलाके में फ्लैट खरीदा था. इसकी वैल्‍यू लगभग 20 करोड़ रुपये है. दुबई में भी उन्‍होंने 20 करोड़ रुपये का फ्लैट खरीद रखा है. FIA ने मुशर्रफ के करीब आधे दर्जन बैंक अकाउंट्स की जानकारी अदालत को दी थी. इसमें पाकिस्‍तान के अलावा लंदन के अकाउंट भी शामिल थे. इसके मुताबिक, मुशर्रफ के विदेशी बैंक अकाउंट्स में 2 करोड़ डॉलर रुपये जमा थे. वहीं पाकिस्तान के एक बैंक में 12 लाख 50 हजार रुपये जमा थे. 

रिटायरमेंट पर मिले थे 2 करोड़

पाकिस्‍तान के एक पत्रकार ने 2020 में खुलासा किया था. उनका कहना था कि परवेज मुशर्रफ को रिटायरमेंट पर मात्र दो करोड़ रुपये दिए गए थे. पाकिस्‍तान के चुनाव आयोग के पास जो जानकारी थी. उसके मुताबिक, मुशर्रफ ने उस घर या संपत्ति के नहीं बेचा था. जिसे सेना की तरफ से दिया गया था. 

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news