Finance Ministry in Rajya Sabha: बैंकों के फंसे हुए पैसे पर सरकार ने दी बड़ी खुशखबरी, संसद में खुलकर क‍िया यह ऐलान
Advertisement
trendingNow11806237

Finance Ministry in Rajya Sabha: बैंकों के फंसे हुए पैसे पर सरकार ने दी बड़ी खुशखबरी, संसद में खुलकर क‍िया यह ऐलान

Rajya Sabha: पीएमएलए के तहत 15,113.02 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर ली गई है और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को वापस कर दी गई है. मंत्री ने बताया क‍ि एफईओ के संबंध में एफईओए के तहत 873.75 करोड़ रुपये की संपत्ति भी जब्त की गई है.

Finance Ministry in Rajya Sabha: बैंकों के फंसे हुए पैसे पर सरकार ने दी बड़ी खुशखबरी, संसद में खुलकर क‍िया यह ऐलान

Pankaj Chaudhury Speech: सरकार की तरफ से दी गई जानकारी में बताया गया क‍ि विजय माल्या और नीरव मोदी जैसे भगोड़े आर्थिक अपराधियों पर लगाम लगाने के ल‍िए सरकार की तरफ से कई कदम उठाए गए हैं. व‍ित्‍त मंत्रालय की तरफ से राज्‍यसभा में दी गई जानकारी में बताया गया क‍ि माल्‍या और मोदी जैसे 19 मामलों में 15,000 करोड़ रुपये से ज्‍यादा की संपत्ति जब्त की गई है. इस संपत्‍त‍ि को पब्‍ल‍िक सेक्‍टर के बैंकों को वापस कर द‍िया गया है. यह इन धोखाधड़ी में शामिल 40,000 करोड़ रुपये के एक तिहाई से ज्‍यादा है.

इन आर्थिक अपराधियों को भगोड़ा घोष‍ित क‍िया गया

राज्‍यसभा में मंगलवार को वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने जानकारी देते हुए बताया क‍ि प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने 19 लोगों के खिलाफ भगोड़े आर्थिक अपराधी अधिनियम, 2018 (FEOA) के तहत आवेदन दायर किए हैं. इनमें से 10 लोगों विजय माल्या, नीरव मोदी, नितिन जयंतीलाल संदेसरा, चेतन जयंतीलाल संदेसरा, दीप्ति चेतन जयंतीलाल संदेसरा, हितेश कुमार नरेंद्र भाई पटेल, जुनैद इकबाल मेमन, हाजरा इकबाल मेमन, आसिफ इकबाल मेमन और रामचंद्रन व‍िश्‍वनाथन को भगोड़ा आर्थिक घोषित किया गया है.

धोखाधड़ी की राशि 40,000 करोड़ से ज्‍यादा
उन्होंने बताया क‍ि इन मामलों में धोखाधड़ी की राशि 40,000 करोड़ रुपये से ज्‍यादा है. 'पीएमएलए के तहत 15,113.02 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर ली गई है और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को वापस कर दी गई है. मंत्री ने बताया क‍ि एफईओ के संबंध में एफईओए के तहत 873.75 करोड़ रुपये की संपत्ति भी जब्त की गई है. ईडी की तरफ से अब तक चार आर्थिक अपराधियों को भारत निर्वासित या प्रत्यर्पित किया गया है.

दूसरी तरफ भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी के चाचा मेहुल चोकसी के माल‍िकाना हक वाली गीतांजलि जेम्स, कई बैंकों की विलफुल डिफॉल्टर है. 31 मार्च, 2023 तक गीतांजलि जेम्स पर बैंकों का 8,738 करोड़ रुपये बकाया था. शीर्ष 50 विलफुल डिफॉल्टरों पर 31 मार्च तक बैंकों का 87,295 करोड़ रुपये बकाया है. वित्त राज्य मंत्री भागवत कराड ने इस संबंध में भी राज्‍यसभा में एक प्रश्‍न के जवाब में जानकारी दी.

Trending news