ओला वाले भाविश अग्रवाल की 'कृत्रिम' बनी भारत की पहली AI यूनिकॉर्न
Advertisement
trendingNow12080300

ओला वाले भाविश अग्रवाल की 'कृत्रिम' बनी भारत की पहली AI यूनिकॉर्न

ओला के फाउंडर भाविश अग्रवाल की एआई स्टार्टअप कंपनी (AI Startup) कृत्रिम (Krutim) ने बड़ी सफलता हासिल कर ली है. एआई स्टार्टअप कृत्रिम भारत की पहली AI यूनिकॉर्न बन गई है. भाविश अग्रवाल ने ऐलान किया है कि उनकी एआई स्टार्टअप कृत्रिम ने 5 करोड़ डॉलर जुटाए हैं.

 India's first $1 billion AI startup

ओला के फाउंडर भाविश अग्रवाल की एआई स्टार्टअप कंपनी (AI Startup) कृत्रिम (Krutim) ने बड़ी सफलता हासिल कर ली है. एआई स्टार्टअप कृत्रिम भारत की पहली AI यूनिकॉर्न बन गई है. भाविश अग्रवाल ने ऐलान किया है कि उनकी एआई स्टार्टअप कृत्रिम ने 5 करोड़ डॉलर जुटाए हैं. उनके स्टार्टअप की वैल्यूएशन 1 अरब डॉलर पहुंच गई है. इसके साथ ही कृत्रिम भारत का पहला एआई यूनिकॉर्न बन गया है. 

भाविश अग्रवाल ने 26 जनवरी को एक ब्लॉग पोस्ट के जरिए इसकी जानकारी दी और कहा कि इस बात की जानकारी देते हुए मुझे बड़ी खुशी हो रही है कि फंडिंग के पहले राउंड को हमने सफलता के साथ पूरा कर लिया है. साल 2010 में ऐप आधारित कैब बुकिंग सर्विस ओला की शुरुआत करने वाले भाविश अग्रवाल साल 2017 में एक और कंपनी की शुरुआत की. ओला इलेक्ट्रिक नाम से उन्होंने एक और कंपनी की शुरुआत की, जो ईवी टू व्हीकल्स बनाती है. पिछले साल ही भाविश ने ओला इलेक्ट्रिक के लिए 2400 करोड़ रुपये के निवेश हासिल किया था. सॉफ्टबैंक और टाइगर ग्लोबल जैसी कंपनियां उनके निवेशक हैं. 

क्या है कृत्रिम 
बीते साल  15 दिसंबर को भाविश अग्रवाल ने भारत का पहला आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) मॉडल 'कृत्रिम' लॉन्च किया था. 22 भारतीय भाषाओं की समझ रखने वाले कृत्रिम एक लार्ज लैंगवेज मॉडल (LLM) है, जो कि एक डीप लर्निंग एल्गोरिदम है.  

Trending news