Gold Price Today: जनवरी में 1500 रुपये से ज्‍यादा सस्‍ता हो गया सोना, इन 5 कारणों से नीचे आ रहा गोल्‍ड
Advertisement

Gold Price Today: जनवरी में 1500 रुपये से ज्‍यादा सस्‍ता हो गया सोना, इन 5 कारणों से नीचे आ रहा गोल्‍ड

Silver Price Update: 2 जनवरी को सोने की कीमत चढ़कर 63602 रुपये प्रत‍ि 10 ग्राम पर पहुंच गई थी. इस द‍िन सोना अब तक के र‍िकॉर्ड लेवल पर था. लेक‍िन 18 जनवरी को 24 कैरेट वाला सोना ग‍िरकर 61,982 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया.

Gold Price Today: जनवरी में 1500 रुपये से ज्‍यादा सस्‍ता हो गया सोना, इन 5 कारणों से नीचे आ रहा गोल्‍ड

Gold-Silver Price Today: सोने की कीमत में प‍िछले काफी द‍िन से उठा-पटक का दौर चल रहा है. साल की शुरुआत में सोना 2 जनवरी को 63602 रुपये के र‍िकॉर्ड लेवल पर पहुंच गया था. हालांक‍ि इसके बाद इसमें ग‍िरावट आई और गुरुवार को यह ग‍िरकर 62000 रुपये से नीचे पहुंच गया. हालांक‍ि शुक्रवार को सोने की कीमत में फ‍िर से तेजी देखी गई और यह 62000 रुपये के पार पहुंच गया. जनवरी महीने के दौरान ही सोने की कीमत में 1500 रुपये से ज्‍यादा की ग‍िरावट देखी जा रही है. जानकारों का मानना है क‍ि आरबीआई की तरफ से जब तक ब्‍याज दर में कटौती नहीं की जाती, तब त‍क सोने के रेट में ग‍िरावट आ सकती है.

63602 रुपये के र‍िकॉर्ड लेवल पर पहुंचे दाम

2 जनवरी को सोने की कीमत चढ़कर 63602 रुपये प्रत‍ि 10 ग्राम पर पहुंच गई थी. इस द‍िन सोना अब तक के र‍िकॉर्ड लेवल पर था. लेक‍िन 18 जनवरी को 24 कैरेट वाला सोना ग‍िरकर 61,982 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया. https://ibjarates.com/ की तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार 19 जनवरी की सुबह सोने में फ‍िर से तेजी आई और यह 62,207 रुपये प्रत‍ि 10 ग्राम पर पहुंच गया. अगर 18 जनवरी (गुरुवार) के ह‍िसाब से देखें तो सोने में जनवरी की शुरुआत से लेकर 1,620 रुपये की ग‍िरावट देखी गई. आने वाले समय में इसमें और भी ग‍िरावट आ सकती है. आइए जानते हैं सोने की कीमत ग‍िरने के बड़े कारण-

डॉलर इंडेक्स में तेजी
प‍िछले एक महीने के दौरान डॉलर इंडेक्स में 1.44% की तेजी देखी गई और यह चढ़कर 103.3 पर पहुंच गया. इसका असर यह हुआ क‍ि कम डॉलर में ज्यादा सोना मिलने लगा. यूएस डॉलर की मजबूती से अन्य मुद्राओं की तुलना में सोने का मूल्य कम हो जाता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि डॉलर में निवेश से निवेशकों को ज्‍यादा रिटर्न मिलता है और सोने की मांग कम हो जाती है.

ब्‍याज दर घटने की उम्‍मीद कम
अमेरिका में द‍िसंबर में महंगाई बढ़ी और कम हुई. इससे ब्‍याज दर घटने की संभावना 80 परसेंट से घटकर 60 प्रत‍िशत रह गई है. अमेर‍िका में महंगाई बढ़ना और बेरोजगारी कम होना इसका प्रमुख कारण हैं. इसी का असर सोने की कीमत पर देखने को म‍िल रहा है. ब्याज दर में कटौती शुरू होने तक डॉलर मजबूत बना रहेगा. डॉलर ज‍ितना महंगा होगा, सोने की कीमत पर उतना असर द‍िखाई देगा.

डिमांड में ग‍िरावट
साल 2024 की शुरुआत में सोने की कीमत चढ़कर ऑल टाइम हाई पर पहुंच गई. कीमत के हाई लेवल पर पहुंचने से सोने की मांग में कमी आई है. प‍िछले द‍िनों आई एक र‍िपोर्ट से सामने आया था क‍ि शाद‍ियों के सीजन में भी सोने की मांग में ग‍िरावट दर्ज की जा रही है. मांग में ग‍िरावट आने से भी सोने पर दबाव बढ़ गया है और कीमत कम हो रही है.

फेडरल रिजर्व की तरफ से ब्याज दर बढ़ाना
यूएस फेड रिजर्व की तरफ से ब्याज दर में वृद्धि का असर भी सोने की कीमत पर द‍िखाई दे रहा है. दरअसल, ब्याज दर बढ़ने से निवेशकों को ज्‍यादा रिटर्न मिलता है. इससे सोने की मांग कम हो जाती है. प‍िछले द‍िनों अमेर‍िका में ब्‍याज दर के कम होने की उम्‍मीद थी लेक‍िन अब इसकी उम्‍मीद कम होने से सोने नीचे आ रहा है.

उत्पादन में इजाफा
सोने की मांग में ग‍िरावट आने और उत्‍पादन में वृद्धि होने से भी सोने की कीमत में गिरावट आई है. ऐसा इसलिए होता है क‍ि सोने की उपलब्धता बढ़ने के साथ ही मांग में कमी आई है. इसका असर सोने की कीमत में ग‍िरावट के तौर पर देखा जा रहा है.

आज का सोने-चांदी का हाल
हफ्ते के आख‍िरी कारोबारी द‍िन शुक्रवार को सोने और चांदी दोनों के रेट में तेजी देखी जा रही है. https://ibjarates.com/ की तरफ से जारी सर्राफा बाजार के रेट के अनुसार 24 कैरेट वाला सोना और 999 टंच चांदी दोनों ही शुक्रवार को महंगे हो गए. सोना 237 रुपये चढ़कर 62207 रुपये प्रत‍ि 10 ग्राम पर पहुंच गया. गुरुवार को यह 61970 रुपये पर बंद हुआ था. इसी तरह चांदी में 175 रुपये की तेजी देखी गई और यह 71073 रुपये पर पहुंच गई. गुरुवार को यह ग‍िरकर 71000 रुपये से नीचे 70898 रुपये प्रत‍ि क‍िलो पर पहुंच गई थी.

Trending news